Araria Coronavirus Update: कोरोना ने दिया एक बार फ‍िर दस्‍तक, सार्वजनिक जगहों पर नहीं हो रही जांच

ArariaCoronavirus Update बिहार के अररिया में एक बार फ‍िर कोरोना वायरस का संक्रमण फैलने लगा है। होली पर्व को लेकर दूर- दराज से घर पहुंच रहे है लोग। बस स्टैंड सार्वजनिक जगहों पर जांच में शिथिलता बरत रहा विभाग। लोग भी सतर्क नहीं हैं।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Publish:Tue, 16 Mar 2021 05:23 PM (IST) Updated:Tue, 16 Mar 2021 05:23 PM (IST)
Araria Coronavirus Update:  कोरोना ने दिया एक बार फ‍िर दस्‍तक, सार्वजनिक जगहों पर नहीं हो रही जांच
अररिया में एक बार फ‍िर बढ़ने लगा कोरोना वायरस का संक्रमण।

अररिया [राकेश मिश्रा]। ArariaCoronavirus Update:   जिले में एकबार फिर से कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़ सकती है। आगामी होली पर्व को लेकर विभिन्न राज्यों से लोग जिले में लौट रहे है। ऐसे लोगो में छात्र, कामगार और नोकरी पेशा वर्ग के लोग शामिल है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा ऐसे लोगों की जांच की कोई व्यवस्था नहीं की गई है और न ही किसी तरह का आंकड़ा ही एकत्र किया गया है। दरअसल कोरोना वैक्सीन के आने से पहले स्वास्थ्य विभाग द्वारा रैंडम जांच की व्यवस्था की गई थी जिसके तहत शहर के बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन और भीड़-भाड़ वाली जगहों पर आम लोगो की जांच की व्यवस्था सुनिश्चित की गई थी वही कोरोना वैक्सीन आने के बाद स्वास्थ्य विभाग कोरोना जांच में उदासीनता बरत रहा है जिससे कोरोना मरीजों की संख्या में इजाफा के आशंका से इंकार नही किया जा सकता है।

स्टैंडों पर बढ़ रही भीड़, विभाग बना उदासीन: हालांकि जिले में फिलहाल ट्रेनों की आवाजाही बंद है मगर मगर कटिहार तक दिल्ली, बंगाल और अन्य राज्यों से ट्रेन से प्रतिदिन आते है। कटिहार से बस के माध्यम से हजारों लोग प्रतिदिन बस स्टेंड पहुंचते है वही कुछ बस भी जिले से दिल्ली तक जाती है और वापस यात्रियों के साथ जिले में आती है। इस क्रम स्वास्थ्य विभाग द्वारा इनके जांच की कोई व्यवस्था सुनिश्चित नही की गई है। बस से आने वाले अधिकांश यात्री कोरोना नियमों के पालन के प्रति उदासीन बने हुए है। बस संचालक की और से भी इस पर ध्यान नही दिया जाता। लोग बिना मास्क के ही यात्रा कर रहे है। वही जिले के आम नागरिक भी मास्क के प्रति उदासीन है शहर के एडीबी चौक, बस स्टैंड, चांदनी चौक, गुदरी बाधर में प्रतिदिन हजारों लोग बिना मास्क के खरीददारी के लिए पहुंचते है। जहां न कोई जांच की व्यवस्था है और न मास्क के लिए जागरूक करने और चलान काटने वाला कोई पुलिस कर्मी।                                        

फिलहाल है कोरोना के आठ एक्टिव मामले- जानकारी देते हुए सीएस ने बताया कि जिले में बहुत जल्द ही टीम गठित कर रैंडम जांच की व्यवस्था की जाएगी। विभाग पर्व में कोरोना संक्रमण फैलने के आसार पर पूरी तरह सजग है और इसके माइङ्क्षकग कराकर लोगो को जागरूक भी किया जा रहा है। सीएस ने बताया कि जिले में फिलहाल आठ लोग कोरोना संक्रमण की चपेट में हैं। अब तक जिले के 6938 लोग कोरोना संक्रमित हो चुके हैं। इसमें 6896 लोग कोरोना संक्रमण से जुड़ी चुनौतियों को मात देकर पूरी तरह स्वस्थ हो चुके हैं तो अब तक 19 लोगों की मौत संक्रमण की वजह से हुई है। जिला स्वास्थ्य समिति की रिपोर्ट के मुताबिक जिले में अब तक कोरोना संबंधी जांच के लिये 04 लाख 33 हजार 159 लोगों का सैंपल लिया गया है इसमें 04 लाख 23 हजार 950 लोगों की  रिपोर्ट निगेटिव  आयी  है तो  6938 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है। जिले में फिलहाल संक्रमित आठ लोगों का इलाज होम आइसोलेशन में जारी है।

जिले का कोरोना रिकवरी रेट अन्य जिलों की तुलना में बेहतर-

जिले में अब तक कोरोना संक्रमण का शिकार हो चुके 6938 लोगों में 6896 लोग पूरी  तरह स्वस्थ हो चुके हैं। जिले में कोरोना से उबरने का  दर अन्य जिलों की तुलना में काफी बेहतर है. जिले की  पॉजेटेविटी रेट जहां 1.60 है. तो वहीं रिकवरी रेट 99 फीसदी है जिसे बेहद संतोषजनक कहा जा सकता है.

संक्रमण से बचाव को लेकर पूर्व की तरह सतर्कता जरूरी -

कोरोना संक्रमण को नियंत्रित करने के प्रयासों की जानकारी देते हुए सिविल सर्जन डॉ. एमपी गुप्ता ने कहा कि आम लोगों को टीकाकृत किये जाने तक कोरोना को लेकर किसी भी तरह की लापरवाही  हमें नहीं करनी है। इस लिए जब तक टीका आम लोगों को उपलब्ध नहीं हो जाता है तब तक जागरूकता ही संक्रमण से बचाव का एक मात्र जरिया है। लोगों को कोरोना से बचाव संबंधी उपायों पर ध्यान देना चाहिए साथ ही आगामी पर्व को लेकर विशेष सतर्कता बरतनी चाहिए।

chat bot
आपका साथी