लखनऊ जेल से भागलपुर लाया जाएगा जाली नोट का किंगपिन अमिनुल इस्लाम, पूर्व बिहार में करता था जाली नोटों की सप्‍लाई

जाली नोटों की सप्‍लाई का आरोपित अमिनुल इस्‍लाम लखनऊ से भागलपुर लाया जाएगा। भागलपुर पुलिस ने इसके लिए कवायद शुरू कर दिया है। भागलपुर समेत पूर्व बिहार में अमिनुल इस्‍लाम जाली नोटों की सप्‍लाई का काम करता था।

By Abhishek KumarEdited By: Publish:Sat, 12 Jun 2021 10:28 AM (IST) Updated:Sat, 12 Jun 2021 10:28 AM (IST)
लखनऊ जेल से भागलपुर लाया जाएगा जाली नोट का किंगपिन अमिनुल इस्लाम,  पूर्व बिहार में करता था जाली नोटों की सप्‍लाई
जाली नोटों की सप्‍लाई का आरोपित अमिनुल इस्‍लाम लखनऊ से भागलपुर लाया जाएगा।

 भागलपुर [कौशल किशोर मिश्र]। बांग्लादेश से पश्चिम बंगाल तक जाली नोट के जरायम धंधे का ङ्क्षकगपिन अमिनुल इस्लाम जल्द ही लखनऊ जेल से भागलपुर लाया जाएगा। वह मोहारी खुर्द, मोहनलालगंज लखनऊ जिला कारागार में बंद है। यहां के जाली नोटों से जुड़े केस में उसे लाने के लिए एसएसपी निताशा गुडिय़ा के निर्देश पर सबौर पुलिस ने कवायद शुरू कर दी है। इसके लिए लखनऊ जिला कारागार के वरीय कारा अधीक्षक से संपर्क साधा गया है।

भागलपुर, सीमांचल और आसपास के जिलों में भेजता था जाली नोट

सबौर थाना क्षेत्र में 25 अक्टूबर 2019 को जाली नोट की बड़ी खेप पकड़ी गई थी। बाबूपुर मोड़ के समीप दारोगा अजय कुमार अजनवी, राज रतन, पूर्णेंदु ने पुलिस बल के सहयोग से यह खेप पकड़ी थी। तीन शातिर भी पकड़े गए थे। इनमें बाबूपुर के राजदेव मंडल, कपिलदेव मंडल और पश्चिम बंगाल के मालदा कलियाचक निवासी मोइनुलहक उर्फ नीलू शामिल थे। लंबी चली तफ्तीश में इस बात का पर्दाफाश हुआ था कि पकड़े गए तीनों शातिर तो मामूली प्यादे थे। इस धंधे का ङ्क्षकगपिन अमिनुल इस्लाम उर्फ शफीक शेख है। उसी ने मालदा के कलियाचक से यहां जाली नोट की बड़ी खेप भेजी थी। उसकी पैठ बांग्लादेश से पश्चिम बंगाल तक है। वह अपने तगड़े नेटवर्क के बूते भागलपुर, सीमांचल और आसपास के जिलों में जाली नोट की खेप भेजा करता था।

खोड़ी बोना और सरदारी टोला में एजेंट लेते हैं आर्डर

जाली नोट को फैलाने में लगा अमिनुल इस्लाम पश्चिम बंगाल के मालदा जिले के कलियाचक स्थित खोड़ी बोना और सरदारी टोला में बाकायदा अपना कार्यालय खोल रखा है। वहां बिहार-झारखंड से आए जरायम पेशेवरों से जाली नोट के आर्डर लिए जाते हैं। डील पक्का होने और आधी राशि देने के बाद अमिनुल का एजेंट बताए हुए जगह पर नोट की खेप पहुंचा देता है।

दो हजार और 50 रुपये के नोट की ज्यादा आपूर्ति

जाली नोट के काले धंधे में शामिल अमिनुल के एजेंट दो हजार और 50 रुपये की नोट के आर्डर ज्यादा लेते हैं। 500 और सौ रुपये के नोट के आर्डर की आपूर्ति में समय लगाने की बात तकनीकी जांच में भी सामने आई थी, जब एजेंट और स्थानीय जरायम पेशेवर में जाली नोट डिलीवरी में देरी को लेकर किशनगंज के एक एजेंट को जान से मारने की धमकी दिए जाने की बात हाल में जांच के क्रम में सामने आई थी।  

chat bot
आपका साथी