दीपावली और छठ महापर्व पर सारी ट्रेनें बुक, 24 अक्टूबर के बाद से त्योहार तक जरनल और एसी कोच फुल

दीपावली और छठ महापर्व मनाने के लिए लोग अपने-अपने घर परिवार का रुख करेंगे। लिहाजा ट्रेन टिकट की बुकिंग पहले से ही करा चुके हैं। जिन लोगों ने बुकिंग नहीं कराई अब वे टिकट की तलाश में हैं लेकिन...

By Shivam BajpaiEdited By: Publish:Sat, 23 Oct 2021 03:52 PM (IST) Updated:Sat, 23 Oct 2021 03:52 PM (IST)
दीपावली और छठ महापर्व पर सारी ट्रेनें बुक, 24 अक्टूबर के बाद से त्योहार तक जरनल और एसी कोच फुल
दीपावली और छठ महापर्व पर ट्रेनें फुल।

जागरण संवाददाता, मुंगेर। अगले महीने प्रकाश पर्व दीपावली और लोकआस्था का महापर्व छठ है। मुख्य त्योहार होने के कारण शामिल होने के लिए महानगरों में रहने वाले हजारों लोग अपने घर पहुंचते हैं। पर्व को लेकर ट्रेनों की सीटें अभी से बुक हो गई है। नतीजतन देश के बड़े शहरों से भागलपुर आने वाली कोविड स्पेशल के नाम से चल रही ट्रेनों की सीटें भर गई हैं। 24 अक्टूबर के बाद दिल्ली-भागलपुर के बीच चल रही ट्रेनों में कोई जगह नहीं है। दीपावली के पांच दिन बाद लोक आस्था का महापर्व छठ शुरू हो रहा है। इस कारण 10 नवंबर तक एक भी बर्थ खाली नहीं है। सभी श्रेणियों में हाउसफुल का बोर्ड टंग गया है। कुछ गाडिय़ों में नो रूम पहुंच गया है तो कई में आरक्षण प्रतिक्षा की सूची ढाई सौ से पार कर गया है। ऐसे में ट्रेन में टिकट मिलना मुश्किल है।

तत्काल ही एकमात्र विकल्प

सीट नहीं होने के कारण पर्व में लोगों को घर आने वाले लोगों को जैसे-तैसे घर पहुंचना पड़ेगा। ऐसे में तत्काल टिकट से राहत मिलने की उम्मीद है। विभिन्न शहरों में नौकरी, रोजगार या अध्ययन कर रहे लाखों लोग इन दोनों पर्व में शामिल होने के लिए घर पहुंचते हैं। परेशानी से बचने के लिए कई ने पहले से ही ट्रेनों में आरक्षण करा लिया है। जो लोग अंतिम समय में आरक्षण लगाने की आस लगाए बैठे हैं, उनके लिए अब ट्रेनों में आरक्षण मिलना संभव दिखाई नहीं दे रहा है। इन जगहों से आने वाली ट्रेनों में वैसे तो सालों भर जगह कम होता है लेकिन पर्व के मौसम में स्थिति और ही भयावह हो गई है।

ट्रेनों में लंबी वेटिंग लिस्ट

छठ बिहार का महापर्व होने के कारण ट्रेनों में आरक्षण का डिमांड बिहार की तरफ आने वाली ट्रेनों में है। इनमें विक्रमशिला कोविड स्पेशल एक्सप्रेस, ब्रह्मपुत्र मेल स्पेशल, सुपर एक्सप्रेस, एलटीटी एक्सप्रेस, फरक्का एक्सप्रेस, गरीब रथ एक्सप्रेस, सूरत एक्सप्रेस, अंग एक्सप्रेस सहित अन्य कोविड स्पेशल में लंबी वेङ्क्षटग लिस्ट है।

कोविड स्पेशल में सफर से पहले जान लें नियम -ट्रेन के प्रारंभिक स्टेशन से एक दिन पहले उस गाड़ी में तत्काल कोटे की सीटों पर आरक्षण होगा। -एसी कोचों में सुबह दस बजे और स्लीपर में ग्यारह बजे से तत्काल टिकट बनेगी। - आरक्षण फार्म में घर का पूरा पता और मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा। -तत्काल फार्म पर अधिकतम चार यात्रियों की ही टिकट बनेगी। -आनलाइन और काउंटर टिकट कंफर्म ही बनवाएं, क्योंकि वेटिंग का टिकट कोविड स्पेशल में मान्य नहीं है।

chat bot
आपका साथी