Bihar Teacher Recruitment: STET पास सभी अभ्यर्थी होंगे उम्मीदवार, भागलपुर के टीचर्स कैंडिडेट में खुशी की लहर

Bihar Teacher Recruitment बिहार में लंबे समय से शिक्षकों की बहाली नहीं हुई है। ऐसे में एसटीईटी-2011 और बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा 21 जून को जारी एसटीईटी-2019 की दोनों प्रकार की सूची के शामिल अभ्यर्थियों के लिए खुशखबरी है।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Publish:Thu, 24 Jun 2021 10:36 AM (IST) Updated:Thu, 24 Jun 2021 11:23 AM (IST)
Bihar Teacher Recruitment: STET पास सभी अभ्यर्थी होंगे उम्मीदवार, भागलपुर के टीचर्स कैंडिडेट में खुशी की लहर
बिहार सरकार ने 22 जून को एसटीईटी 2019 का पूरा रिजल्ट जारी कर दिया।

ऑनलाइन डेस्क, भागलपुर। बिहार शिक्षक बहाली: बिहार में लंबे समय से शिक्षकों की बहाली नहीं हुई है। ऐसे में एसटीईटी-2011 और बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा 21 जून को जारी एसटीईटी-2019 की दोनों प्रकार की सूची के शामिल अभ्यर्थियों के लिए खुशखबरी है। दरअसल, अब माध्यमिक-उच्च माध्यमिक शिक्षक पात्रता में उत्तीर्ण होने वाले सभी शिक्षक अभ्यर्थी आगामी शिक्षक बहाली प्रक्रिया में अपनी उम्मीदवारी दर्ज करा सकेंगे।

भागलपुर समेत बिहार के सभी जिलों में इस बाबत अभ्यर्थियों ने खुशी जाहिर की है। इसके साथ अभ्यर्थियों ने मांग की है कि जल्द से जल्द संबंधित बहाली को निकाला जाए। एसटीईटी पास परीक्षार्थी पंकज उपाध्‍याय, सुनीता दास, संजय महतो, प्रिया कुमारी, सिंटू कुमार, कुलचन कुमार, श्याम पंडित, राहुल कुमार सिंह, नीलेश कुमार, राहुल कुमार, मृत्युंजय कुमार पंडित, विवेक कुमार आदि ने कहा कि सरकार के इस निर्णय से राहत मिली है। जारी हुए रिजल्‍ट में हमारा नाम है मेरिट लिस्‍ट में नहीं था। लेकिन अब हम इसके पात्र हो गए हैं। ऐसा ज्ञात होने के बाद बहुत खुशी महसूस हो रही है।

मध्‍य विद्यालय बलुआचक, जगदीशपुर, भागलपुर की शिक्षिका खुशबू कुमारी ने कहा कि एसटीईटी का रिजल्‍ट काफी दिनों बाद निकाला गया। सरकार के निर्देश के बाद ऐसा लग रहा है कि अब जल्‍द से जल्‍द बहाली होगी। वे मेरिट लिस्‍ट में 55वें नंबर (EBC) पर हैं। उन्‍होंने कहा कि सरकार के इस निर्णय से अब वे प्‍लस टू विद्यालय में शिक्षिका बन जाएंगी। खुशबू कुमारी टीचर्स ऑफ बिहार की भागलपुर जिला मेंटर हैं।

मध्य विद्यालय मदरौनी, रंगरा चौक,भागलपुर के शिक्षिका नम्रता मिश्रा भी एसटीईटी में क्वालिफाई हैं। वे 204वें नंबर (UR) पर हैं। उन्‍होंने कहा कि वे भी अब जल्‍दी ही प्‍लस टू स्‍कूल की शिक्षिका बन जाएंगी। नम्रता मिश्रा बिहार सरकार द्वारा संचालित मेरा दूरदर्शन और मेरा विद्यालय में अंग्रेजी विषय की कक्षा ले चुकी हैं। टीचर्स आफ बिहार के स्‍कूल ऑन मोबाइल कार्यक्रम में भी उन्‍होंने लगातार कई आनलाइन कक्षाएं ली है। टीचर्स ऑफ बिहार ने भी सरकार के‍ इस निर्णय पर खुशी जाहिर की है।

गौरतलब हो कि बिहार में छठें चरण के तहत बहाली 1.25 लाख अभ्यर्थियों की बहाली प्रक्रिया के लिए 5 जुलाई को काउंसलिंग होनी है। वहीं, 7वें चरण के नियोजन प्रक्रिया के तहत ऐसे शिक्षक अभ्यर्थियों को शामिल किया जाएगा।

इस बाबत शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी का कहना है कि सरकार द्वारा निर्णय लिया गया है कि 2019 की एसटीईटी में जो भी क्वालिफाई किए हैं वे सभी 7वें चरण के शिक्षक नियोजन के लिए पात्र होंगे। चाहे वे बोर्ड द्वारा जारी सूची 'क्वालिफाई बट नॉट इन मेरिट लिस्ट' के हों। उन्होंने कहा कि इसको लेकर मेरिट लिस्ट में नहीं आने वाले अभ्यर्थी परेशान न हों।

शिक्षा मंत्री की मानें तो इसके लिए शिक्षा विभाग की ओर से निर्णय लिया जा चुका है। जल्द ही सभी प्रक्रियाओं को पूरा करने के बाद विभाग की ओर से एक अधिसूचना जारी कर दी जाएगी। शिक्षा विभाग एनसीटीई का पूर्णतः अनुसरण करता है। इसको लेकर पहले ही एसटीईटी में पात्र हो चुके अभ्यर्थियों की मान्यता भूतलक्षी प्रभाव से ताउम्र की जा चुकी है। इस परिप्रेक्ष्य में 7वें चरण के शिक्षक नियोजन में 2011 में माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले भी अगले चरण की बहाली में आवेदन कर सकेंगे।

ज्ञात हो कि बिहार सरकार ने 22 जून को एसटीईटी 2019 का पूरा रिजल्ट जारी कर दिया। शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने सोमवार को संस्कृत, उर्दू और विज्ञान विषयों के लिए माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा पेपर फर्स्ट के पेंडिग रिजल्ट जारी किए। पेपर-सेकेंड (कक्षा 9, 10) और पेपर-2 (कक्षा 11, 12) के लिए कुल 37 हजार 335 रिक्तियों को भरने के लिए यह परीक्षाएं आयोजित की गई थी। रिजल्ट के साथ मेरिट लिस्ट भी जारी की गई थी। ऐसे में पास उम्मीदवारों में कई का मेरिट लिस्ट में नाम नहीं था। लिहाजा, अभ्यर्थी परेशान हो रहे थे। अब शिक्षा मंत्री के बयान से अभ्यर्थियों में खुशी है।

chat bot
आपका साथी