Naxali ALERT in Bihar: बिहार में भारी संख्या में नक्सलियों की एंट्री, भागलपुर-बांका-जमुई-मुंगेर और लखीसराय में गतिविधि तेज

Naxali ALERT in Bihar खुफिया विभाग ने नक्‍सलियों को लेकर लोकल पुलिस को चेताया है। भागलपुर बांका जमुई और मुंगेर में नक्सली गतिविधियां तेज हुई हैं। नक्सलियों को कई बार संबंधित इलाकों में देखा गया है।खुफिया विभाग ने इसको लेकर मुख्यालय को रिपोर्ट भी सबमिट कर दी है।

By Shivam BajpaiEdited By: Publish:Mon, 29 Nov 2021 07:57 AM (IST) Updated:Mon, 29 Nov 2021 08:35 AM (IST)
Naxali ALERT in Bihar: बिहार में भारी संख्या में नक्सलियों की एंट्री, भागलपुर-बांका-जमुई-मुंगेर और लखीसराय में गतिविधि तेज
भागलपुर, बांका, मुंगेर, लखीसराय और जमुई में एक्टिव हुए नक्सली।

आनलाइन डेस्क, भागलपुर : बिहार के नक्सल प्रभावित जिलों में एक बार फिर नक्सिलयों की गतिविधि तेज हुई है। नक्सलियों के विरुद्ध चल रहे आपरेशन में कई नक्सलियों की गिरफ्तारी हुई है। हाल के दिनों में नक्सलियों के बंद के आह्वान को भी जवानों ने सफल नहीं होने दिया है। लेकिन अब खुफिया विभाग ने एक बार फिर स्थानीय पुलिस और अर्धसैनिक बलों को अलर्ट किया है। इसके साथ ही मुख्यालय को नक्सली एक्टविटी की रिपोर्ट सौंपी है। रिपोर्ट के मुताबिक बांका, जमुई, मुंगेर और लखीसराय के जंगल और पहाड़ी क्षेत्र में नक्सलियों की अचानक हलचल तेज हो गई है। खुफिया विभाग के अधिकारियों की टीम को बांका के कटोरिया, बेलहर और चांदन क्षेत्र में तीन बार नक्सली दस्ते की चहलकदमी की जानकारी मिली है।

वहीं, नक्लल प्रभावित जमुई जिले के जंगल और पहाड़ी क्षेत्र में 30, मुंगेर में 25, लखीसराय में 18 बार और भागलपुर के सजौर रतनगंज में एक बार नक्सलियों का हिरावल दस्ता भ्रमण करते दिखाई दिया। इनकी टोह में भ्रमणशील खुफिया टीम को नजर आया बल्कि स्थानीय लोगों ने भी उनके आने की जानकारी दी। इस बाबत खुफिया अधिकारियों ने अपनी रिपोर्ट मुख्यालय को सौंप दी है। इसके बाद नक्सल प्रभावित बांका, जमुई, मुंगेर, लखीसराय जिले में अर्धसैनिक बलों और स्थानीय पुलिस को अलर्ट कर दिया गया है। दोनों बलों की टुकड़ियां अपने-अपने इलाके में नक्सली एक्टिविटी पर लगाम लगाने और उन्हें मुंहतोड़ जवाब देने के लिए पूरी तरह तैयार हैं। 

खुफिया सूत्रों की मानें तो  भागलपुर सीमा से सटे भागलपुर के सजौर थाना क्षेत्र के रतनगंज और अमरपुर के भदरिया क्षेत्र में हालिया भ्रमण की भी सूचना खुफिया टीम ने जुटाई है, इसको लेकर भागलपुर क्षेत्र में भी शाहकुंड, सजौर में एहतियाती सतर्कता बरती जा रही है। मुंगेर जिले के खड़पुर झील, भैसकोल, कुल्हाड़ी और बरियारपुर के बरियारपुर पहाड़ी क्षेत्र, लड़ैयाटांड के सखोल, पैसरा, मझलवाटांड, हवेली खड़गपुर के दरियापुर, कंदनी में नक्सलियों के हिरावल दस्ते को 25 बार हाल में देखा गया है।

वहीं, नक्सलियों का दस्ता जमुई में 30 बार बरहट में चोरमारा, मुशहरीटांड, सिंदुरिया ओर कारमेघ, खैरा के गिद्धेश्वर पहाड़, मुरली पहाड़, सिकंदरी, चकाई के डुमरडीहा, भेलवा, पीरी बाजार के दुधपनियां, चंदमंडी के बेंद्रा, थाना जंगल क्षेत्र, सपहा, झाझा के जुड़पनियां में देखा गया।

लखीसराय के कजरा, पीरी बाजार और चानन में सक्रियता तेज हुई है। नक्सलियों का दस्ता यहां के कजरा में बिचला टोला, शीतला कोड़ासी, पीरी बाजार में हनुमान थान्र लठियाकोल और बंगलवा और चानन में गोबरदाहा और चेहड़ौन इलाके में 18 बार देखे जा चुके हैं।  बात बांका जिले की करें तो यहां के कटोरिया, बेलहर और चांदन के जंगल और पहाड़ी क्षेत्र में नक्सलियों के दस्ते की सक्रियता देखी गई है। 

chat bot
आपका साथी