अक्षय तृतीया 2021: सराफा दुकानें बंद, लेकिन आप कर सकते हैं खरीदारी, जानिए... सोना क्‍यों हैं आज शुभ

अक्षय तृतीया 2021 इस बार भी अक्षय तृतीया कोरोना का असर है। नहीं हो सका कारोबार। बाजार में नहीं हुई मांग सराफा बाजार का गिरा ग्राफ। आज के दिन सोना की खरीदारी करना शुभ माना जाता है। ऑनलाइन सोना खरीद सकते हैं

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Publish:Fri, 14 May 2021 09:15 AM (IST) Updated:Fri, 14 May 2021 09:15 AM (IST)
अक्षय तृतीया 2021: सराफा दुकानें बंद, लेकिन आप कर सकते हैं खरीदारी, जानिए... सोना क्‍यों हैं आज शुभ
अक्षय तृतीया पर भगवान की पूजा करेंगे लोग।

जागरण संवाददाता, भागलपुर। अक्षय तृतीया का शुभ मुहूर्त शुक्रवार को है। इस बार भी कोरोना और लॉकडाउन का असर सराफा बाजार पर दिखेगा। पिछले साल की तरह इस बार भी अक्षय तृतीया पर सराफा दुकानें बंद रहेंगी। 2020 में भी लॉकडाउन था तो इस साल 25 मई तक कोरोना की वजह से लॉकडाउन है। इस वजह से जिले की सराफा दुकानें व शोरूम बंद रहेंगे। सराफा कारोबारियों के अनुसार, पिछले साल तो कुछ दुकानदारों ने ऑनलाइन बिक्री भी की थी, लेकिन इस बार वैसी कोई मांग भी बाजार में नहीं दिख रही है। 40 से 45 लाख के बीच सोने-चांदी के जेवरात की बुकिंग ऑनलाइन हुई है।

दूसरे साल भी कारोबार गिरा

कोरोना ने दूसरी बार अक्षय तृतीया पर सराफा कारोबार पर असर डाला है। वर्ष 2019 में अक्षय तृतीया पर दो से ढाई करोड़ रुपये का कारोबार हुआ था। लेकिन, दो वर्ष में कारोबार 10 से 15 फीसद गिर गया। शादी व अक्षय तृतीया लग्न दोनों ही कोरोना की भेंट चढ़ गए। कारखाने बंद हैं तो कारीगर भी अपने घरों को लौट गए।

सोना होगा महंगा, डिमांड कम

जिला स्वर्णकार संघ के उप सचिव अनिल कड़ेल ने कहा कि सोने की कीमत में हर दिन इजाफा हो रहा है। ऐसे में बाजार में ऑर्डर भी कम आ रहे है। दो वर्ष से लॉकडाउन ने सराफा कारोबारियों की कमर तोड़ दी है। अप्रैल से लेकर मई अब तक कई लोगों ने जान गंवा दी। परिवार में शोक और दुख है।  ऐसे में कोई बहुत मांग भी नहीं कर रहा है।

सोने की खरीदारी शुभ

बूढ़ानाथ मंदिर के पुजारी पंडित सुनील झा ने बताया कि मान्यता के अनुसार अक्षय तृतीया के दिन सोने की खरीदारी करने से सुख-समृद्धि आती है तथा भविष्‍य में धन की प्राप्‍ति भी होती है। इस दिने खरीदे गए सोने का प्रभाव घर के सभी सदस्यों पर पड़ता है। इसलिए लोग इस दिन सोने को आभूषणों को खरीदते हैं। यह भी कहा जाता है कि इस दिन खरीदा गया सोना पीढ़ी दर पीढ़ी बढ़ता जाता है।

chat bot
आपका साथी