Bihar Flood: अब रुपये लेकर बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में पहुंच रही ये नाव, बाढ़ग्रस्त इलाकों में पहुंचा एयरटेल पेमेंट बैंक

बिहार के बाढ़ग्रस्त क्षेत्रों का संपर्क जिला मुख्यालय से टूट जाता है। ऐसे में एयरटेल ने एक बेहतरीन सुविधा प्रदान की है। एयरटेल पेमेंट्स बैंक ने घर-घर तक बैंकिंग सेवाएं मुहैया करा बाढ़ पीड़ितों को राहत पहुंचाने का प्रयास किया है।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Publish:Wed, 28 Jul 2021 02:43 PM (IST) Updated:Wed, 28 Jul 2021 02:43 PM (IST)
Bihar Flood: अब रुपये लेकर बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में पहुंच रही ये नाव, बाढ़ग्रस्त इलाकों में पहुंचा एयरटेल पेमेंट बैंक
एयरटेल ने बाढ़ प्रभावित इलाके में दी यह सेवा।

ऑनलाइन डेस्क, भागलपुर। बिहार हर साल बाढ़ की विभीषिका से गुजरता है। ऐसे में बाढ़ग्रस्त सैकड़ों क्षेत्रों का संपर्क जिला मुख्यालय से टूट जाता है। यहां के लोग सभी सेवाओं से वंचित हो जाते हैं। ऐसे में एयरटेल ने एक बेहतरीन सुविधा शुरू की है, जिसको बिहार के सभी बाढ़ प्रभावित जिलों जैसे सहरसा, सुपौल, अररिया, मधेपुरा, खगड़िया, दरभंगा, मुजफ्फरपुर, गोपालगंज, भागलपुर आदि में शुरू किया जाएगा।

एयरटेल पेमेंट्स बैंक ने बिहार में आई आपदा के दौरान घर-घर तक बैंकिंग सेवाएं मुहैया करा बाढ़ पीड़ितों को राहत पहुंचाने का प्रयास किया है। अभी कोविड जैसी वैश्विक महामारी से बिहार की जनता पूरी तरह निजात नहीं पा सकी थी कि वे बाढ़ की विभीषिका झेलने पर मजबूर हो चुके हैं। ऐसे में एयरटेल पेमेंट्स बैंक बाढ़ पीड़ितों तक नावों के जरिए बुनियादी बैंकिंग सेवाएं पहुंचा रहा है।

एयरटेल बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में पहुंच रहा है। बात करें दरभंगा की, तो जिले के कई इलाकों में बाढ़ के पानी के चलते सड़कें डूबी हुई हैं। ऐसे में बाढ़ग्रस्त इलाकों में बुनियादी जरूरत की सुविधावो के लिए घर से निकलना मुश्किल है। इस स्थिति को देखते हुए एयरटेल पेमेंट्स बैंक ने इन इलाकों में नावों को तैनात करना शुरू कर दिया है। इन नावों के जरिए एयरटेल पेमेंट्स बैंक का स्टाफ बाढ़ प्रभावित इलाकों के निवासियों तक पहुंच कर उन्हें बैंकिंग सेवाएं मुहैया करा रहा है।

एयरटेल पेमेंट्स बैंक के चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर गणेश अनंतनारायणन ने कहा, “बाढ़ के कारण ग्राहकों को हमारे बैंकिंग केन्द्रों तक पहुंचने काफी कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है। ऐसी आपात स्थिति में नकदी का उपयोग करना प्रमुख आवश्यकताओं में से एक होता है। हमने ऐसी कठिन परिस्थितियों को देखते हुए बाढ़-पीड़ित ग्राहकों की मदद के लिए बैंकिंग सेवाओं को उनके दरवाजे तक ले जाने का फैसला किया। हमारी टीमें इस कार्य को अंजाम देने के लिए चौबीसों घंटे काम कर रही है ताकि बाढ़ पीड़ितों तक एयरटेल पेमेंट्स बैंक के माध्यम से नकदी का पहुंचना सुनिश्चित किया जा सके।“

एयरटेल पेमेंट्स बैंक अबतक इस मुहीम के जरिए के अलावा प्रभावित गांवों में सामुदायिक रसोई व अन्य महत्वपूर्ण स्थानों पर हेल्प डेस्क भी स्थापित कर रहा है। इन हेल्प डेस्क के माध्यम से एयरटेल पेमेंट्स बैंक के ग्राहक बुनियादी बैंकिंग सेवाएं प्राप्त कर सकते हैं। यही नहीं, अन्य बैंकों के ग्राहक जिनके पास आधार सक्षम बैंक खाता है, वे भी इन हेल्प डेस्क के माध्यम से AePS (आधार सक्षम भुगतान प्रणाली) के माध्यम से एयरटेल पेमेंट्स बैंक से नगद धनराशि प्राप्त सकते हैं।

chat bot
आपका साथी