अगुवानी-सुल्तानगंज महासेतु एप्रोच पथ का काम शुरू

अगुवानी-सुल्तानगंज गंगा पर महासेतु का निर्माण कार्य जून तक पूरा होने की संभावना है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 08 Apr 2021 01:18 PM (IST) Updated:Thu, 08 Apr 2021 01:18 PM (IST)
अगुवानी-सुल्तानगंज महासेतु एप्रोच पथ का काम शुरू
अगुवानी-सुल्तानगंज महासेतु एप्रोच पथ का काम शुरू

भागलपुर। अगुवानी-सुल्तानगंज गंगा पर महासेतु का निर्माण कार्य जून तक पूरा होने की संभावना है। पुल का संपर्क पथ दिसंबर तक बन जाएगा। महासेतु का निर्माण कार्य पूरा होते ही भागलपुर सीधे खगड़िया से जुड़ जाएगा। इससे दोनों जिलों के विकास को गति मिलेगी।

पुल निर्माण कंपनी एसपी सिगला के प्रोजेक्ट डायरेक्टर आलोक कुमार झा ने बताया कि 51 पिलरों पर निर्माण कार्य पूरा हो चुका है। जून तक महासेतु का निर्माण कार्य पूरा हो जाएगा। पुल के संपर्क पथ बनाने की कवायद तेज हो गई है। पुल की आधारशिला 2014 में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने केएमडी कॉलेज परबत्ता मैदान में रखी थी।

.................

खगड़िया की ओर 25 किमी होगा संपर्क पथ

खगड़िया जिले में संपर्क पथ का निर्माण शुरू हो गया है। पुल व संपर्क पथ का निर्माण कार्य साथ-साथ चल रहा है। खगड़िया जिले में 25 किलोमीटर संपर्क पथ का निर्माण होगा। भागलपुर जिले में भी संपर्क पथ बनना शुरू हो गया है। अधिकांश भू-धारियों को मुआवजा मिला चुका है। परबत्ता के अंचलाधिकरी अंशु प्रसून ने बताया कि संपर्क पथ की भूमि अधिग्रहण के अवरोध को दूर कर लिया गया है। इसपर चार आरओबी व तीन बीयूपी का निर्माण होगा। साथ ही दो स्थानों पर आरओबी डायवर्सन का भी निर्माण कराया जाएगा। एसपी सिगला कंपनी के प्रोजेक्ट डॉयरेक्टर आलोक कुमार झा ने बताया कि डायवर्सन का काम शुरू हो चुका है। दो स्थानों पर आरओबी का निर्माण शुरू हो गया है। शेष स्थानों पर तार व पोल हटाए जाने पर काम शुरू किया जाएगा। सड़क बनने में दो वर्ष से अधिक समय लग सकता है। लेकिन, पुल निर्माण कार्य 21 जून तक पूरा हो जाने की संभावना है।

.....................

7.16 करोड़ लारा कोर्ट में जमा

सुल्तानगंज में 687 भू-स्वामियों ने मुआवजा राशि लेने से इन्कार कर दिया। इसके बाद भू-अर्जन विभाग ने 7.16 करोड़ रुपये लारा कोर्ट में जमा कर दिया है। जबकि 1464 भू स्वामियों को 20.58 करोड़ रुपये का भुगतान किया गया है। प्रभारी जिला भू-अर्जन पदाधिकारी सुधीर कुमार ने बताया कि भू-अर्जन प्रक्रिया पूरी होने के बाद संपर्क पथ का निर्माण कार्य शुरू हो गया है। जिन भू-स्वामियों ने मुआवजा लेने से इन्कार कर दिया है, उनके हिस्से की राशि लारा कोर्ट में जमा करा दी गई है। अब कोर्ट के माध्यम से भू-स्वामियों को मुआवजे का भुगतान किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी