बिहार में पंचायत चुनाव के बाद भागलपुर में लगेगी उद्योग पंचायत, राज्य सरकार ने केंद्र को प्रस्ताव

सात मेगा कलस्टर के लिए राज्य सरकार ने केंद्र को भेजा प्रस्ताव। एक हजार एकड़ जमीन की तलाश। बरारी बियाडा में बंद पड़े उद्योग होंगे चालू। बियाडा के पास 797.22 एकड़ जमीन शेष बचे हैं जिसमें उद्योग लगेगा।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Publish:Mon, 25 Oct 2021 10:02 AM (IST) Updated:Mon, 25 Oct 2021 10:02 AM (IST)
बिहार में पंचायत चुनाव के बाद भागलपुर में लगेगी उद्योग पंचायत, राज्य सरकार ने केंद्र को प्रस्ताव
भागलपुर कहलगांव का बियाड़ा क्षेत्र, यहां उद्योग का विकास होगा।

जागरण संवाददाता, भागलपुर। कहलगांव स्थित बियाडा में औद्योगिक क्षेत्र का विकास होगा। पंचायत चुनाव के बाद बियाडा की समस्या दूर करने के लिए उद्योग पंचायत लगेगी। कहलगांव बियाडा में करीब 1020 एकड़ जमीन है, जिसमें 232.22 एकड़ जमीन बियाडा ने मुक्त कर दिया है। अब बियाडा के पास 797.22 एकड़ जमीन शेष बचे हैं, जिसमें उद्योग लगेगा। उक्त बातें रविवार को उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन ने बरारी बियाडा परिसर के निरीक्षण के दौरान कहीं।

बियाडा में बंद यूनिटों को शुरू कराने की पहल

मंत्री ने कहा कि बरारी में 69 यूनिट कार्यरत हैं। इनमें 16 यूनिट बंद हैं। 10 नई यूनिट स्थापित की जा रही है। बंद पड़ी यूनिट को चालू कराने के लिए उद्योग पंचायत लगेगी, जिसमें उद्योग विभाग, विद्युत विभाग व बैंकों के साथ उद्यमियों की समन्वय बैठक होगी। नए उद्योग की संभावना के लिए चैंबर कार्यालय में बैठक कर समस्या का निदान होगा।

मेगा पार्क के लिए विभाग ने भेजा प्रस्ताव

भागलपुर में उद्योग को बढ़ावा देने के लिए इसे रेशम केंद्र के रूप विकसित किया जाएगा। वाराणसी की तर्ज पर भागलपुर में रेशम उद्योग का विकास होगा। केंद्र सरकार ने पीएम मित्र योजना के तहत कपड़ा क्षेत्र को सशक्त बनाने के लिए सात राज्यों में इंटीग्रेटेड टेक्सटाइल रीजनल एंड अपैरल पार्क की मंजूरी दे दी है। इस योजना के लिए राज्य सरकार को करीब एक हजार एकड़ जमीन उपलब्ध कराना है। तभी ग्रीन फील्ड को 500 करोड़ और ब्राउन फील्ड के लिए 200 करोड़ रुपये की सहायता मिलेगी। उद्योग मंत्री ने बताया कि मेगा कलस्टर का प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेजा गया है। राज्य सरकार से जमीन की मांग की गई है। भागलपुर में भी जमीन उपलब्ध कराने का सुझाव दिया गया है। सूबे में जहां भी जमीन उपलब्ध होगी वहां मेगा पार्क बनेगा।

बनेगा खादी माल व छात्रावास

मंत्री ने टेक्सटाइल प्रिटिंग सेंटर व फूड प्रोसेसिंग प्लांट का निरीक्षण किया। साथ ही आक्सीजन प्लांट व बियाडा कार्यालय परिसर में पौधारोपण किया। उन्होंने कहा कि भागलपुर में एक्सपोर्ट काउंसिल का केंद्र बनेगा। सात करोड़ रुपये की लागत से उद्योग विभाग के कार्यालय परिसर में छात्रावास का निर्माण होगा। भागलपुर में खादी माल भी बनेगा। बुनकरों ने ऋण के लिए 30 हजार आवेदन आए हैं, आठ हजार का लक्ष्य है। मौके पर कार्यकारी निदेशक संतोष कुमार, विकास पदाधिकारी सोम्य वर्मा, डीआइसी जीएम रामशरण राम, क्षेत्रीय प्रभारी पदाधिकारी गिरीश राज ठाकुर, भाजपा जिलाध्यक्ष रोहित पांडेय, नभय चौधरी, विनोद सिन्हा व प्रदीप जैन आदि मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी