अगुवानी-सुल्तानगंज महासेतु पूरा होने से फरकिया को सिल्‍क सिटी से हो जाएगा सीधा संपर्क

अगुवानी- सुल्‍तानगंज महासेतु का निर्माण कार्य युद्व स्‍तर पर चल रहा है। इस महासेतु का जून तक निर्माण कार्य पूर्ण होने की संभावना है। इस महासेतु के बन जाने से सिल्‍क सिटी भागलपुर से फकरिया का सीधा संपर्क हो जाएगा। दूरी भी घट जाएगी।

By Amrendra kumar TiwariEdited By: Publish:Fri, 26 Feb 2021 02:04 PM (IST) Updated:Fri, 26 Feb 2021 02:04 PM (IST)
अगुवानी-सुल्तानगंज महासेतु पूरा होने से फरकिया को सिल्‍क सिटी से हो जाएगा सीधा संपर्क
एप्रोच पथ में लगेगा समय, पुल निर्माण के बाद भी बनी रहेगी समस्‍या

जागरण संवाददाता, खगडिय़ा। अगुवानी-सुल्तानगंज गंगा पर महासेतु निर्माण कार्य युद्धस्तर पर जारी है। जून में महासेतु निर्माण कार्य संपन्न होने की आशा है। एप्रोच पथ निर्माण में विलंब लगेगा। महासेतु निर्माण कार्य संपन्न होने बाद फरकिया का सीधा संपर्क सिल्क सिटी भागलपुर से हो जाएगा। विकास की गति को बढ़ावा मिलेगा। पुल निर्माण कंपनी एसपी सिंगला के प्रोजेक्ट डायरेक्टर आलोक कुमार झा ने बताया कि 51 पीलरों पर निर्माण कार्य पूर्ण हो चुका है। उन्होंने दावा किया है कि इस वर्ष जून तक महासेतु का निर्माण कार्य पूर्ण हो जाएगा। एप्रोच पथ बनाने की कवायद तेज हो चुकी है।

बताते चलें कि पुल निर्माण का आधारशिला 2014 में केएमडी कॉलेज मैदान से मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने रखा था।

25 किलोमीटर का होगा एप्रोच पथ

पुल के साथ-साथ एप्रोच पथ का निर्माण भी जारी है। एप्रोच पथ करीब 25 किलोमीटर का होगा। अधिकांश भू-धारियों को मुआवजा मिल चुका है। परबत्ता सीओ अंशु प्रसून ने कहा कि उच्च अधिकारी के निर्देश पर एप्रोच पथ की भूमि अधिग्रहण के अवरोध को दूर कर दिए हैं। कुल चार आरओबी तथा तीन बीयूपी का निर्माण होगा। साथ ही दो स्थानों पर आरओबी डायवर्सन का निर्माण कराया जाएगा। एसपी सिंगला कंपनी के प्रोजेक्ट डायरेक्टर आलोक कुमार झा ने बताया कि डायवर्सन का निर्माण शुरू हो चुका है। दो स्थानों पर आरओबी का निर्माण भी शुरू कर दिया गया है। शेष स्थानों पर बिजली विभाग के द्वारा तार तथा पोल हटाए जाने पर कार्य आरंभ किया जाएगा। सड़क निर्माण कार्य में दो वर्ष से अधिक लग सकता है। लेकिन, पुल निर्माण कार्य वर्ष 21 के जून तक पूर्ण होने की संभावना है।

एप्रोच पथ में बिलंब से लोगों को अभी पुल का नहीं मिलेगा फायदा

स्‍थानीय लोगों की माने तो सिंगला कंपनी ने पुल निर्माण के साथ साथ भले एप्रोच पथ का निर्माण कार्य शुरू कर दिया है। हालांकि इसमें वक्‍त लगेगा। कंपनी मैनेजर का कहना है कि एप्रोच पथ के निर्माण में दो वर्ष का वक्‍त लग सकता है। बता दें कि जब तक एप्रोच पथ पूर्ण नहीं होगा लोगों को पुल बनने का कोई लाभ नहीं मिलेगा।

chat bot
आपका साथी