शराबबंदी में कटिहार सहित इन छह जिले की उपलब्धि बेहतर

शराबबंदी को कड़ाई से लागू कराने में कोसी सहित छह जिलों का प्रदर्शन बेहतर बताया गया है। यहां पर शराबबंदी के खिलाफ पुलिस-प्रशासन की ओर से लगातार अभियान चलााया जा रहा है। कटिहार के अतिरिक्त पूर्णिया अररिया मधेपुरा औरंगाबाद एवं गोपालगंज जिले का स्थान पहले छह जिलों में रहा है।

By Abhishek KumarEdited By: Publish:Thu, 26 Nov 2020 05:43 PM (IST) Updated:Thu, 26 Nov 2020 05:43 PM (IST)
शराबबंदी में कटिहार सहित इन छह जिले की उपलब्धि बेहतर
कटिहार के अतिरिक्त पूर्णिया, अररिया, मधेपुरा, औरंगाबाद एवं गोपालगंज जिले का स्थान पहले छह जिलों में रहा है।

कटिहार [नीरज कुमार]। इस वर्ष जनवरी माह से अब तक शराबबंदी अभियान में कटिहार सहित राज्य के छह जिलों की उपलब्धि अन्य जिलों की अपेक्षा बेहतर रही है। राज्य के अपर मुख्य सचिव आमिर सुबहानी ने मद्य निषेध में उत्कृष्ट उपलब्धि के आधार पर उत्पाद अधीक्षक को प्रशस्ति पत्र प्रदान किया है।

कटिहार के अतिरिक्त पूर्णिया, अररिया, मधेपुरा, औरंगाबाद एवं गोपालगंज जिले का स्थान पहले छह जिलों में रहा है। शराबबंदी को लेकर चलाए गए छापामारी अभियान, शराब बरामदगी एवं शराब तस्करों की गिरफ्तारी की संख्या के आधार पर मानक तय किया गया था। विभागीय जानकारी के मुताबिक लॉकउाउन के दौरान कोरोना प्रबंधन में पुलिसकर्मियों की व्यस्तता के कारण शराब तस्करों की सक्रियता बढ़ गई थी।

उत्पाद विभाग द्वारा कोरोना काल में विशेष टीम का गठन कर शराब तस्करों की धर पकड़ के लिए सघन कार्रवाई की गई। विधानसभा चुनाव की अधिसूचना जारी होने के बाद शराब बरामदगी एवं तस्करों की धर पकड़ के लिए जिला पुलिस के अतिरिक्त उत्पाद विभाग की छह टीम का गठन किया गया था। जिला प्रशासन द्वारा बनाए गए चेकपोस्ट पर अक्टूबर एवं नवंबर माह में भारी मात्रा में देसी व विदेशी शराब की बरामदगी की गई।

बंगाल के रास्ते सीमांचल में हो रही शराब तस्करी

पश्चिम बंगाल के रास्ते कटिहार सहित सीमांचल के जिलों में शराब तस्करी हो रही है। बंगाल का कुमेदपुर सीमांचल में शराब तस्करी का ट्रांजिट प्वाईंट बनता जा रहा है। बंगाल से शराब तस्करी पर नजर रखने के लिए बलरामपुर के बजरगांव सहित बंगाल से लगे सीमावर्ती इलाकों में चेक पोस्ट बनाया गया है। चेकपोस्ट पर स्थानीय पुलिस के सहयोग से 24 घंटे नजर रखने का निर्देश दिया गया है। सड़क मार्ग पर सख्ती बरते जाने के बाद बंगाल के रास्ते सवारी ट्रेनों से शराब की तस्करी की जा रही है। हाल के दिनों में रेल पुलिस के सहयोग से लगातार की जा रही कार्रवाई से शराब बरामदगी के साथ कई तस्करों को पकड़ा भी गया है।

शराबबंदी अभियान में इस वर्ष जनवरी माह से अब तक जिले की उपलब्धि बेहतर रही है। मुख्यालय स्तर से कटिहार सहित राज्य के छह जिलों को सुनियोजित कार्य योजना के तहत उपलब्धि प्राप्त करने के लिए प्रशस्ति पत्र प्रदान किया गया है। शराब बरामदगी एवं तस्करों की धर पकड़ के लिए सघन छापेमारी अभियान चलाया जा रहा है। -केशव कुमार झा, उत्पाद अधीक्षक, कटिहार।

chat bot
आपका साथी