जमुई में व्‍यापारी से रंगदारी मांगने वाला आरोपी गिरफ्तार, नक्‍सली के नाम पर मांगता था लेवी

जमुई पुलिस ने एक अपराधी को पकड़ लिया है। पुलिस ने बताया कि वह नक्‍सली के नाम पर रंगदारी मांगता था। हाल में उसने एक व्‍यापारी से रंगदारी की मांग की थी। पुलिस लगातार उसे गिरफ्तार करने के लिए छापेमारी कर रही थी।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Publish:Wed, 28 Jul 2021 11:52 AM (IST) Updated:Wed, 28 Jul 2021 11:52 AM (IST)
जमुई में व्‍यापारी से रंगदारी मांगने वाला आरोपी गिरफ्तार, नक्‍सली के नाम पर मांगता था लेवी
जमई पुलिस ने रंगदारी मांगने के आरोपित को पकड़ लिया है।

संवाद सहयोगी, जमुई। जमुई सोनो के एक व्यवसायी से नक्सली के नाम पर लेवी मांगने के आरोप में पुलिस ने एक अपराधी को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार अपराधी की पहचान खैरा थाना क्षेत्र अंतर्गत टिहिया गांव निवासी पियूष सिंह के रूप में हुई है। गिरफ्तारी की पुष्टि एसपी प्रमोद कुमार मंडल ने की है। एसपी ने बताया कि गिरफ्तार पियूष सिंह द्वारा सोनो बाजार के व्यवसायी कैलाश बरनवाल को लगातार फोन पर नक्सली के नाम पर लेवी के रूप में 5.25 लाख रुपए की मांग की जा रही थी।

लेवी नहीं देने पर पत्नी और पुत्र की हत्या किए जाने की धमकी दी जा रही थी। इसकी शिकायत कैलाश ने सोनो थाना पुलिस से की थी। जिसके बाद एफआइआर दर्ज कर मामले की जांच शुरू की गई। पुलिस ने उस नंबर का सीडीआर निकाला जिससे फोन कर कैलाश से लेवी की मांग की जा रही थी। उक्त नंबर के सहारे पुलिस पियूष सिंह तक पहुंची और उसे पकड़ लिया।

उन्होंने बताया कि पियूष पूर्व में भी लूट के दो मामले में जेल जा चुका है। गिरफ्तारी अभियान में सोनो थानाध्यक्ष अब्दुल हलीम, एसआइ दीपक कुमार, एएसआइ बृजमोहन सिंह के अलावा खैरा पुलिस एवं डीआइयू टीम के सदस्य शामिल थे। बता दें कि जमुई में नक्सली संगठन के नाम पर लेवी मांगने का यह कोई पहला मामला नहीं है। पहले भी इस तरह की घटनाएं सामने आई है। अभी हाल ही में खैरा पुलिस ने धनवे गांव से एक युवक को गिरफ्तार किया था। गिरफ्तार युवक ने नक्सली संगठन के नाम पर गरही बाजार के एक व्यवसायी से पांच लाख रुपए लेवी की मांग की थी।

जमुई का लगभग थाना क्षेत्र नक्सल प्रभावित इलाके में आता है। गाहे-बगाहे इन इलाकों में नक्सलियों की चहलकदमी होते रहती है। यहां के लोगों में आज भी नक्सलियों का खौफ है। अपनी आर्थिक स्थिति को मजबूत करने के लिए नक्सली विकास योजनाओं का कार्य करा रहे ठीकेदारों से लेवी की राशि वसूलते आए हैं। हाल के कई सालों से सुरक्षा बलों की लगातार कार्रवाई से नक्सली संगठन बैकफुट पर था लेकिन एक बार फिर से नक्सली संगठन इलाके में अपनी खोई हुई पैठ को मजबूत करने के फिराक में है।

chat bot
आपका साथी