पूर्णिया पंचायत चुनाव के लिए हुआ गजब का खेला, गलत जाति प्रमाण पत्र बना कर दिया नामांकन

पूर्णिया पंचायत चुनाव गलत जाति प्रमाण पत्र बनाकर नामांकन करने का गजब खेल पूर्णिया पूर्व पंचायत में खेला गया है। मामला पहुंचा चुनाव आयोग तक पहुंच गया है। सीओ का कहना है कि प्रत्याशी को साक्ष्य के साथ उपस्थित होने का निर्देश दिया गया है...

By Shivam BajpaiEdited By: Publish:Tue, 26 Oct 2021 05:30 PM (IST) Updated:Tue, 26 Oct 2021 05:30 PM (IST)
पूर्णिया पंचायत चुनाव के लिए हुआ गजब का खेला, गलत जाति प्रमाण पत्र बना कर दिया नामांकन
गलत प्रमाण पत्र बनवा करा लिया नामांकन...

संवाद सूत्र, पूर्णिया पूर्व (पूर्णिया): पूर्णिया पंचायत चुनाव- दूसरी जाति का प्रमाण पत्र बनाकर नामांकन करने की शिकायत चुनाव आयोग से की गई है। पूर्णिया पूर्व प्रखंड क्षेत्र के महाराजपुर पंचायत के वार्ड 14 के निवासी सह वार्ड सदस्य प्रत्याशी नसीमा खातून ने आयोग को पत्र लिखकर शिकायत की है कि वार्ड सदस्य पद की प्रत्याशी दीप्ति रानी ने गलत जाति प्रमाण पत्र बनाकर नामांकन किया है। इसलिए उनका नामांकन पत्र रद करने की गुहार उन्होंने लगाई है। इस मामले से पूर्णिया पूर्व प्रखंड के अधिकारियों के भी होश उड़ गए हैं। इस मामले में अंचलाधिकारी पूर्णिया पूर्व जयंत कुमार गौतम ने बताया कि मामला संज्ञान में आया है। जिसकी जांच पड़ताल की जा रही है और दीप्ति रानी को साक्ष्य के साथ 28 अक्टूबर को अंचल कार्यालय में उपस्थित होने को कहा गया है।

अगर दीप्ति रानी समय पर उपस्थित नहीं होती है तो इनके विरुद्ध कानूनी कार्रवाई की जाएगी। बताते चलें कि पूर्णिया पूर्व प्रखंड क्षेत्र के महाराजपुर पंचायत के वार्ड संख्या 14 से वार्ड सदस्य पद के लिए दीप्ति रानी ने बीसी-वन कोटे से नामांकन की है। जबकि दीप्ती रानी सुड़ी जाति बीसी-टू से आती हैं। प्रखंड विकास पदाधिकारी पूर्णिया पूर्व द्वारा दीप्ति रानी के सगे भाई अभय कुमार, पिता योगेंद्र कुमार साह का सूड़ी जाति से प्रमाण पत्र निर्गत किया गया है। जिसका निबंधन संख्या 4037 है और 18 नवंबर 2005 से निर्गत है। इन सारे सबूतों से पता चल रहा है कि दीप्ति रानी आरक्षण का लाभ लेने के लिए अंचल कार्यालय को गलत दस्तावेज प्रस्तुत कर बीसी-वन का प्रमाण पत्र बना लिया है।

दीप्ति रानी वर्तमान में सिंदुरिया बनिया समुदाय के जाति प्रमाण पत्र अंचल से निर्गत करा कर नामांकन किया है। सिंदुरिया बनिया समुदाय अत्यंत पिछड़ा वर्ग में आता है और उसी को ढाल बनाकर वह चुनाव मैदान में कूदी है। जबकि दीप्ति रानी के पिता का नाम जमीन सर्वे खतियान में सूड़ी जाती में दर्ज हैं और उनके भाई का जाति प्रमाणपत्र प्रखंड कार्यालय पूर्णिया पूर्व से सुड़ी जाति का निर्गत हुआ है। लेकिन दीप्ति रानी ने अपने पिता व भाई के जाति से हटकर अलग जाति ङ्क्षसदुरिया बनिया अत्यंत पिछड़ा वर्ग कोटि का प्रमाण पत्र अंचल कार्यालय से निर्गत कराया है।

chat bot
आपका साथी