बड़ी संख्या में बीमार बच्चे पहुंच रहे लखीसराय सदर अस्पताल, ठंड में जरूर रखें इनका ख्याल, बरतें सावधानियां

बदलते मौसम में बच्चों और नवजात का रखें ख्याल। बुजुर्गों पर विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता। लखीसराय सदर अस्पताल में हर रोज अधिक संख्या में बच्चे पहुंच रहे हैं। सदर अस्पताल सहित जिले के सभी पीएचसी की ओपीडी में सबसे अधिक पहुंच रहे हैं बच्चे।

By Shivam BajpaiEdited By: Publish:Wed, 01 Dec 2021 09:58 AM (IST) Updated:Wed, 01 Dec 2021 09:58 AM (IST)
बड़ी संख्या में बीमार बच्चे पहुंच रहे लखीसराय सदर अस्पताल, ठंड में जरूर रखें इनका ख्याल, बरतें सावधानियां
बच्चों का रखें विशेष ख्याल, ठंड को ना होने दें हावी।

संवाद सहयोगी, लखीसराय : ठंड के साथ ही मौसम भी बदल रहा है। ऐसे में हर किसी को अपनी सेहत के प्रति जागरूक रहने की जरूरत है। खासकर बदलते मौसम में बच्चों और नवजात को सुरक्षित रखने की जरूरत है। अगर बच्चों को ठंड के मौसम में कपड़े पहनाने में लापरवाही बरती तो उसे निमोनिया हो सकता है। यह बीमारी पांच साल से छोटे बच्चों में अधिक होती है। जिला मुख्यालय स्थित सदर अस्पताल सहित जिले के सभी सरकारी अस्पतालों में ओपीडी में आने वाले मरीजों की भीड़ में सबसे अधिक बच्चे का इलाज कराने लोग पहुंच रहे हैं। हालांकि इसके लिए स्वास्थ्य विभाग अलर्ट है। सदर अस्पताल सहित सीएचसी में भी बच्चों के स्वास्थ्य की देखभाल की व्यवस्था की गई है।

चिकित्सक की सलाह

सदर अस्पताल लखीसराय के उपाधीक्षक डा. बिपिन कुमार बताते हैं कि जिस तरह मौसम बदल रहा है और ठंड बढ़ रही वैसे में नवजात शिशु, छोटे बच्चे एवं बुजुर्गों का विशेष ख्याल रखना आवश्यक है। उन्होंने बताया कि इस मौसम में नवजात शिशु एवं छोटे बच्चों में सर्दी, खांसी, बुखार एवं निमोनिया होने की संभावना अधिक रहती है। ठंड के मौसम में सामान्य लोगों खासकर बुजुर्गों को भी ब्लड प्रेशर सांस लेने में तकलीफ की संभावना बढ़ जाती है। ऐसे में सभी लोगों को बदले मौसम के अनुसार सुरक्षित रहने की जरूरत है। खासकर बच्चे की मां को उसके रखरखाव एवं खान-पान पर विशेष ध्यान रखना चाहिए।

ठंड के मौसम में बचाव के उपाय

बच्चों के शरीर को ढकने वाले गर्म कपड़े पहनाएं। ठंडा पानी, कोल्ड ड्रिंक्स आदि का सेवन करने से परहेज करें। चाय, गर्म पानी, फलों का रस आदि सेवन कर सकते हैं। बुजुर्ग व्यक्ति गर्म कपड़े पहने व धूप निकलने पर ही घर से निकलें।

निमोनिया के लक्षण बच्चों को बुखार आना। खांसी का लगातार होना। तेज सांस लेना, भूख लगना। उल्टी दस्त होना। शरीर में पानी की कमी होना।

chat bot
आपका साथी