भागलपुर में लाखों की लागत से बना घर कभी भी गंगा में सकता है विलीन, संभल जाएं, इस तरह बचाएं

भागलपुर में बाढ़ का प्रकोप अभी थमा नहीं है। गंगा व कोसी का कटाव जारी है। लोग परेशान है। पलायन कर रहे हैं। घर भी टूट कर नद‍ियों में समाने लगा है। लोग अपने-अपने घरों से सामान को ट्रैक्टर पर लाद कर इधर-उधर पहुंचा रहे हैं।

By Dilip Kumar ShuklaEdited By: Publish:Mon, 13 Sep 2021 11:59 AM (IST) Updated:Mon, 13 Sep 2021 11:59 AM (IST)
भागलपुर में लाखों की लागत से बना घर कभी भी गंगा में सकता है विलीन, संभल जाएं, इस तरह बचाएं
उसका घर कटाव के बिल्कुल मुहाने पर आ गया है।

जागरण टीम, नवगछिया/कहलगांव (भागलपुर)। नवगछिया इलाके के रंगरा चौक प्रखंड की तिनटंगा दियारा दक्षिण पंचायत के ज्ञानीदास टोला निवासी मनोहर का लाखों की लागत से बना घर कभी भी नदी में विलीन हो सकता है। उसका घर कटाव के बिल्कुल मुहाने पर आ गया है। मनोहर ने अपने परिवार के साथ घर से सभी सामान को निकालकर सुरक्षित जगह पर पहुंचा दिया है। गांव में पिछले एक माह से कटाव हो रहा हैं। कटाव की जद में मनोहर के अलावा अन्य ग्रामीणों के घर भी आ गए हैं। कटाव नहीं थमा तो ज्ञानीदास टोला, ब‍िंदटोली व महादलित टोला का अस्तित्व ही समाप्त हो जायेगा।

कटाव से सहमे लोग अपने अपने घरों से सामान को ट्रैक्टर पर लाद कर सुरक्षित जगह पहुंचा रहे हैं। कटाव को रोकने के लिए जल संसाधन विभाग की टीम के द्वारा फ्लड फाइटिंग के तहत कटाव निरोधी कार्य कराया जा रहा है। लेकिन कटाव रूक नहीं रहा। ग्रामीणों ने कहा कि अब हम लोगों को अपना घर छोडऩे के अलावा दूसरा कोई विकल्प नजर नहीं आ रहा है। कई बार गुहार लगा चुके हैं। मगर न तो जल संसाधन विभाग के द्वारा और न ही स्थानीय प्रशासन के द्वारा कटाव रोकने के लिए कोई ठोस कदम उठाया गया है। जल संसाधन विभाग के द्वारा सिर्फ बांस डालकर कटाव निरोधी कार्य के नाम पर खानापूर्ति कर करोड़ों रुपये की लूट की जा रही है। अगर प्रशासन के द्वारा जल्द ही कटाव रोकने के लिए कोई ठोस कदम नहीं उठाया गया तो हम लोग रंगरा प्रखंड कार्यालय के समीप आमरण अनशन करेंगे।

टपुआ गांव में गंगा का भीषण कटाव जारी

कहलगांव के टपुआ गांव के पूरब स्कूल के निकट गंगा का भीषण कटाव शुरू हो गया है। एक एकड़ से ज्यादा उपजाऊ जमीन कटकर गंगा में विलीन हो गई है। स्कूल भी कटाव के मुहाने पर आ गया है। कटाव स्थल से मात्र 30 फीट की दूरी पर स्कूल है। अबतक एक सौ घर कटाव की भेंट चढ़ चुके हैं। जल संसाधन विभाग की ओर से गांव को कटाव से बचाने के लिए जिओ बैग डालकर तटबंध गत साल बनाया गया था। लेकिन जहां कटाव निरोधी कार्य नहीं हुआ है वहीं भीषण कटाव हो रहा है। ग्रामीण सुबोध यादव,सुनील सौरभ,कन्हाई लाल सिंह,पंकज कुमार,राकेश यादव,लालू यादव ने कहा कि गंगा का जलस्तर कम होते ही कटाव शुरू हो गया है। जल संसाधन विभाग की टीम के द्वारा कटाव स्थल पर बम्बू रॉल गिराया जा रहा है। जबतक बोल्डर पीचिंग तटबंध नहीं बनेगा कटाव नहीं थमेगा। तोफिल एवं अनठावन गांव में भी गंगा कटाव जारी है। मुखिया प्रतिनिधि संजय मंडल ने कहा कि कटाव से गांव पर खतरा बढ़ता जा रहा है। अभीतक यहां कटाव निरोधी कार्य शुरू नहीं किया गया है। ग्रामीणों में हड़कंप मचा हुआ है।

chat bot
आपका साथी