वैन चालक की लापरवाही से चली गई बच्ची की जान, स्‍कूल से घर आने के दौरान हुआ था हादसा Bhagalpur News

जगदीशपुर प्रखंड के खरबा स्थित माउंट लिट्रा स्कूल के प्राइवेट वैन से गिरकर आठ वर्षीय मासूम निधि कुमारी की मौत हो गई। वह क्लास वन में पढ़ रही थी।

By Dilip ShuklaEdited By: Publish:Wed, 19 Feb 2020 07:59 AM (IST) Updated:Wed, 19 Feb 2020 07:59 AM (IST)
वैन चालक की लापरवाही से चली गई बच्ची की जान, स्‍कूल से घर आने के दौरान हुआ था हादसा Bhagalpur News
वैन चालक की लापरवाही से चली गई बच्ची की जान, स्‍कूल से घर आने के दौरान हुआ था हादसा Bhagalpur News

भागलपुर, जेएनएन। प्राइवेट स्कूलों में पढऩे वाले बच्चों को लाने और ले जाने का काम बिना परमिट के वाहनों से किया जा रहा है। ऐसे वाहन वाले बच्चों सामग्री की तरह ठूस-ठूस कर बैठा रहे हैं। गैस किट से चलने वाले वाहनों में भी बैठक क्षमता से दोगुने बच्चों को बैठाया जा रहा है। प्राइवेट स्कूलों से अनुबंध के साथ कम ही वाहन चलते हैं। ऑटो और वैन वाले जब वाहन के अंदर बच्चों के लिए जगह नहीं बचती है तो आगे की सीट पर तीन से चार बच्चों को बैठा लेते हैं। इतना ही नहीं चालक अपनी गोद तक में बच्चों को बैठा लेते हैं। इसी का नतीजा, आज आठ वर्षीय बच्ची चलती वैन का दरवाजा खुल जाने से गिर गई। जिससे उसकी मौत हो गई। इस संबंध में परिवहन अधिकारी का कहना है कि ऐसे वाहन चालक जो नियमों की अनदेखी कर क्षमता से अधिक बच्चों को बैठाकर वाहनों का संचालन कर रहे हैं, उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई करेंगे।

नहीं लिया कोई परमिट

पिछले साल एक स्कूल वाहन के दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देश पर पुलिस कुछ समय के लिए सजग हुई थी और ऐसे वाहन वालों को परमिट के साथ वाहन चलाने की बात कही थी, लेकिन पुलिस की अनदेखी के कारण वाहन वालों ने किसी प्रकार का कोई परमिट नहीं लिया और इस साल फिर से अनफिट वाहनों में बच्चों को मनचाहे तरीके से भर कर स्कूल लाने- ले जाने का काम किया जा रहा है।

रिक्शा चालक तक अपने रिक्शे क्षमता से अधिक बच्चों को बैठाकर स्कूल ले जाते हैं, जब रिक्शा में जगह नहीं बचती है तो बच्चों को रिक्शा के पीछे पटियां लगा कर बिठाने की व्यवस्था की जाती है। वाहन वाले हों या रिक्शा वाले सभी अधिक बच्चों को भर कर मोटी रकम कमाना चाहते हैं। ऐसे में जब कोई घटना होती है तो वाहन के खिलाफ कार्रवाई की कवायद की जाती है।

स्कूल से घर लौटने के दौरान भागलपुर-जगदीशपुर मुख्य मार्ग पर हुआ हादसा

जगदीशपुर प्रखंड के खरबा स्थित माउंट लिट्रा स्कूल के प्राइवेट वैन से गिरकर मंगलवार को आठ वर्षीय मासूम निधि कुमारी की मौत हो गई। वह क्लास वन में पढ़ रही थी। निधि के पिता संतोष कुमार फौज में नौकरी करते हैं। वह बरियारपुर के रहने वाले हैं। बच्चों को पढ़ाने के लिए उन्होंने इशाकचक लीची बागान में डेरा लिया था। वहीं पर उनका परिवार रहता है।

इशाकचक निवासी संतोष कुमार की पुत्री निजी वैन से स्कूल से घर जा रही थी। तभी भागलपुर-जगदीशपुर मुख्य मार्ग पर जमनी मोड़ के पास किसी तरह मैजिक वैन का गेट खुल जाने के कारण वह चलती वैन से नीचे गिर गई और वैन के नीचे आ गई। इसके बाद वैन के चालक और स्थानीय लोगों ने बच्ची को भागलपुर के एक निजी अस्पताल में पहुंचाया, जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया।

निधि तीन भाई बहनों में सबसे बड़ी थी उसके दो छोटे भाई हैं। निधि की मौत के बाद पूरे परिवार में मातम छा गया है। बाइपास थानाध्यक्ष सुनील कुमार झा ने बताया कि निजी वैन एवं उनके चालक को हिरासत में ले लिया गया है। स्वजनों की शिकायत के आधार पर कानूनी कार्रवाई की जा रही है।

chat bot
आपका साथी