3.65 लाख से बनेगा जिला अग्निशमन का नया कार्यालय, त्‍वरित कार्यवाही में मिलेगा बल

जिले में अगलगी की घटना को तुरंत काबू पाने एवं कार्य के महत्व को देखते हुए पुराने भवन की जगह नया अत्याधुनिक भवन निर्माण करने की विभाग ने हरी झंडी दे दी है। जी प्लस टू के आकार का नया भवन 3 करोड़ 65 लाख 17 हजार से बनाया जाएगा।

By Amrendra TiwariEdited By: Publish:Sun, 13 Dec 2020 04:01 PM (IST) Updated:Sun, 13 Dec 2020 04:01 PM (IST)
3.65 लाख से बनेगा जिला अग्निशमन का नया कार्यालय, त्‍वरित कार्यवाही में मिलेगा बल
पुराने भवन की जगह 23 डिसमिल भूभाग पर नए कार्यालय का होगा निर्माण

पूर्णिया [शैलेश]। अंग्रेज जमाने के पुराने और जर्जर भवन में संचालित अग्निशमन कार्यालय का नया भवन निर्माण किया जाएगा। जिले में अगलगी की घटना को तुरंत काबू पाने एवं कार्य के महत्व को देखते हुए पुराने भवन की जगह नया अत्याधुनिक भवन निर्माण करने की विभाग ने हरी झंडी दे दी है। जी प्लस टू के आकार का यह नया भवन 3 करोड़ 65 लाख 17 हजार से बनाया जाएगा। इसके लिए प्रथम चरण में 15 लाख रुपये आवंटित कर दी गई है। स्वीकृत राशि से पुराने कार्यालय के जगह ही 23 डिसमिल भूभाग पर कार्यालय निर्माण किया जाएगा। इसके लिए अब पुलिस भवन निर्माण विभाग द्वारा टेंडर की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। वहीं बनमनखी में 2 करोड़ 50 लाख 12 हजार की लागत से अनुमंडलीय अग्निशमन का नया भवन निर्माण किया जाएगा।

कार्यालय में है व्यवस्था का घोर अभाव 

वर्तमान में अग्निशमन विभाग का कार्यालय जीर्ण-शीर्ण अवस्था में है। अंग्रेज जमाने के इंफ्रास्ट्रक्चर पर बने भवन में कार्यालय स्थापित है। एक ही भवन में कार्यालय के अलावा पदाधिकारी और सिपाहियों के बैरक बने है। संसाधन के अभाव में कार्यालय के फाइल से लेकर अग्निशमन संबंधित दस्तावेज रखने की परेशानी से कार्यालय कर्मियों को जूझना पड़ता है। अग्निशमन वाहन को रखने की समुचित व्यवस्था नहीं रहने के कारण धूप-बरसात में गाड़ी को खुले आसमान के नीचे रखा जाता है। व्यवस्था का आलम यह है कि कर्मियों के लिए किचन और बाथरूम तक नहीं है। समुचित व्यवस्था नहीं रहने के कारण महिला सिपाही बिना बाथरूम के खुले जगह लगे नल को घेरकर स्नान करने को मजबूर हैं।

नया भवन होगा दो मंजिल का 

अग्निशमन विभाग का नया भवन दो मंजिला होगा। विभाग के पदाधिकारी बताते हैं कि विभाग द्वारा अन्य जिलों में बनाए गए भवन के नक्शा के आधार पर कार्यालय तैयार किया जाएगा। बताते हैं कि कार्यालय के ग्राउंड फ्लोर में अग्निशमन वाहन लगाने की व्यवस्था होगी। पहली मंजिल पर कार्यालय स्थापित किया जाएगा। उसके ऊपर वाली मंजिल पर पदाधिकारी और सिपाही का आवास निर्माण कराया जाएगा।

क्‍या कहते हैं जिला अग्निशमन पदाधिकारी

जिला अग्निशमन पदाधिकारी राय विमल विद्रोह ने कहा कि नया कार्यालय बनाने के लिए राशि आवंटित हो गई है। टेंडर की प्रक्रिया कर अत्याधुनिक भवन तैयार किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी