1999 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला मत पेटियों में बंद

शाहकुंड। प्रखंड में पंचायत चुनाव शांतिपूर्ण माहौल में संपन्न हो गया है। प्रखंड के 1999 प्रत्याशियों के भाग्य मतपेटिं यों में बंद हो गए।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 21 Oct 2021 02:05 AM (IST) Updated:Thu, 21 Oct 2021 02:05 AM (IST)
1999 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला मत पेटियों में बंद
1999 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला मत पेटियों में बंद

शाहकुंड। प्रखंड में पंचायत चुनाव शांतिपूर्ण माहौल में संपन्न हो गया है। प्रखंड के 1999 प्रत्याशियों के भाग का फैसला मत पेटियों में बंद हो गया है। 22 अक्टूबर को भागलपुर कृषि महाविद्यालय में मतगणना होगी। पंचायत चुनावों में मुखिया पद के 133 प्रत्याशी सरपंच पद के लिए 115 प्रत्याशी पंचायत समिति पद के लिए 162 प्रत्याशी वार्ड सदस्य के लिए 1162 प्रत्याशी एवं पंच पद के लिए 410 प्रत्याशी चुनाव मैदान में है। यहां पर पुरुषों की अपेक्षा महिला प्रत्याशी चुनाव मैदान में ज्यादा है। जिसमें 1018 महिला प्रत्याशी एवं 964 पुरुष प्रत्याशी चुनाव मैदान में भाग्य आजमा रहे हैं।

प्रखंड में पंचायत चुनाव शांतिपूर्ण माहौल में संपन्न हो गया है। कहीं से भी कोई अप्रिय समाचार की सूचना नहीं मिली है। खराब मौसम के बावजूद मतदाताओं में मतदान करने का उत्साह जोरों पर था। सुबह से ही सभी बूथों पर मतदान करने के लिए मतदाता कतार बद्ध खड़े दिखे। वही मतदान के दौरान सजौर पंचायत के बूथ नंबर 137 पर सुबह करीब 9 बजे बूथ पर तैनात सहायक अवर निरीक्षक के द्वारा मतदाता को उनके मताधिकार के प्रयोग से वंचित करने एवं किसी खास प्रत्याशी को मतदान करवाने के लिए प्रेरित करने की शिकायत मतदाताओं द्वारा किया गया। जिस पर प्रत्याशी समर्थकों के द्वारा बूथ पर जाकर हंगामा किया गया। हंगामा के बाद इसकी सूचना प्रखंड निर्वाची पदाधिकारी सह बीडीओ अभिनव भारती को दी गई। एवं डीएसपी विधि व्यवस्था को इसके बाद प्रत्याशी समर्थकों के द्वारा सहायक अवर निरीक्षक को बूथ से हटाने की मांग की गई। अन्यथा धरना पर बैठने की बात प्रत्याशी समर्थकों द्वारा बताई गयी। प्रत्याशी समर्थकों के शुगर होने पर प्रशासन द्वारा उक्त सहायक अवर निरीक्षक को बूथ से हटाया गया। इसके बाद पुन: वहां मतदान प्रारंभ किया गया। मतदान के दौरान सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए थे। सभी जगह जोनल मजिस्ट्रेट, सेक्टर मजिस्ट्रेट एवं पुलिस बल भ्रमणशील दिखे। इसके अलावे प्रेक्षक अजय कुमार सिंह के द्वारा भी सभी बूथों का मुआयना किया गया। हालांकि बायोमेट्रिक के द्वारा मतदान करने में मतदाताओं को काफी समय लग रहा था। इंटरनेट स्लो रहने के कारण कई कई बूथों पर मतदान काफी धीमी गति से हो रहा था। बूथ संख्या 42 मध्य विद्यालय मानिकपुर में सुबह 11 बजे तक 659 मतदाता में महज 102 मतदाताओं द्वारा मतदान किया गया था। इसी तरह उच्च विद्यालय मानिकपुर के बूथ नंबर 41 पर कुल मतदाता 523 में 11 बजे तक मात्र 79 मतदाताओं द्वारा मतदान किया गया था। बूथ नंबर 40 उच्च विद्यालय मानिकपुर पर मतदान की प्रक्रिया थोड़ी तेज दिखी यहां पर कुल 634 मतदाताओं में 145 मतदाताओं द्वारा मतदान किया जा चुका था। इसी तरह कई बूथों पर बायोमेट्रिक के कारण मतदाताओं को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा था। इसको देखते हुए कई मतदान केंद्रों पर श मतदान धीमी होने के कारण बायोमेट्रिक सिस्टम को हटाकर मतदाताओं का फोटो खींचकर मतदान प्रक्रिया को प्रारंभ किया गया। खराब मौसम में भी मतदाताओं में काफी उत्साह दिखा। प्रत्याशियों द्वारा भी मतदाताओं को घर से निकालकर बूथ पर ले जाने की होड़ लगी थी। इधर पंचायत चुनाव को लेकर शाहकुंड एवं सजौर थाना क्षेत्र में किसी की भी गिरफ्तारी नहीं की गई थी।

------------

84 वर्षीय वृद्धा में दिखा मतदान के प्रति उत्साह वोट करने पहुंची मतदान केंद्र

पंचायत चुनाव को लेकर युवा एवं महिला मतदाताओं के अलावे वृद्ध मतदाताओं में भी गजब का उत्साह देखा गया। यहां तक कि 84 वर्षीय वृद्ध मध्य विद्यालय सुखसरोवर में अपने परिजनों के सहारे वोट डालने के लिए आई थी। 84 वर्षीय वृद्वा सुखसरोवर गांव निवासी दया देवी ने बताया कि पहले के पंचायत चुनाव में और वर्तमान के पंचायत चुनाव में काफी अंतर देखने को मिल रहा है। दया देवी ने बताया कि पहले लोग ऐसे लोगों को पंचायत का प्रतिनिधित्व चुनते थे। जो हर वर्ग को एक साथ पीरों कर चलते थे।और हर दु:ख सुख में शामिल होकर लोगों का सहारा बनते थे। लेकिन आज के परिवेश में पंचायत चुनाव मैं स्वच्छ छवि को नहीं देखा जाता है। अब तो धनबल का खेल होने लगा है। जिसके कारण अब गरीब तबके के लोग पंचायत के प्रतिनिधित्व नहीं कर पा रहे हैं। फिर भी दया देवी के आंखों में मतदान कर किसी स्वच्छ छवि को चुनने की आशा दिखाई दे रही थी। जब उनसे पूछा गया की वोट देने से क्या फायदा है। तो उन्होंने बताया कि हमरो काम छले वोट देना हमें वोट दे देलीए आबे कोय जीतो हारो,कोय थोड़े कुछ करय छे।सबने आपनो घोर भरय छे।

chat bot
आपका साथी