नेपाल में 11 अफगानी गिरफ्तार, मिले फर्जी आधार कार्ड, कई और के छिपे होने की आशंका!

नेपाल से खबर आई है कि पड़ोसी देश की राजधानी काठमांडू के एक होटल से 11 अफगानी गिरफ्तार किए गए हैं। नेपाली पुलिस (सुरक्षाबलों) का दावा है कि विदेशियों ने भारतीय सीमा से एंट्री ली है और उनके पास से फर्जी आधार कार्ड बरामद किए गए हैं।

By Shivam BajpaiEdited By: Publish:Mon, 25 Oct 2021 07:59 PM (IST) Updated:Mon, 25 Oct 2021 07:59 PM (IST)
नेपाल में 11 अफगानी गिरफ्तार, मिले फर्जी आधार कार्ड, कई और के छिपे होने की आशंका!
नेपाल में गिरफ्तार किए गए 11 अफगानी। (कान्सेप्ट इमेज)

संवाद सूत्र, जोगबनी (अररिया)। नेपाल के काठमांडू स्थित एक होटल से रविवार को 11 अफगानी नागरिकों को नेपाल केंद्रीय अनुसंधान ब्यूरो की टीम ने गिरफ्तार किया है। ब्यूरो के दावे को मानें तो इन अफगानी नागरिकों ने भारत के रास्ते सोनौली नाका होकर नेपाल में प्रवेश किया है। सूचना मिलने के बाद इन्हें गिरफ्तार कर पूछताछ की जा रही है।

हिरासत में लिए गए 11 अफगानियों में से छह के पास भारतीय आधार कार्ड होने की बात नेपाल सीबीआई के डीआइजी धीरज प्रताप सिंह द्वारा कही गई है। जांच में सभी आधार कार्ड फर्जी पाए गए हैं। अफगानी नागरिकों के नेपाल में प्रवेश की सूचना मिलने के बाद नेपाल सरकार के गृह मंत्रालय द्वारा भारत से लगी नेपाल की सभी सीमाओं पर उच्च सतर्कता बरतने का निर्देश दिया गया है।

नेपाल स्थित शरणार्थी संबंधी उच्च आयोग कार्यालय के प्रमुख को भी पूछताछ के लिए बुलाया गया है। सुरक्षा सूत्रों की मानें तो नेपाल अपराध अनुसंधान महाशाखा को आशंका है कि गुपचुप तरीके से अन्य अफगानियों को भी वहां अस्थायी रूप से आश्रय दिया गया है। सीबीआइ के डीआइजी के अनुसार मामला काफी संवेदनशील होने के कारण लगातार पूछताछ हो रही है। इसके बाद पूरी जानकारी दी जाएगी।

- भारत के सोनौली बार्डर से नेपाल प्रवेश करने की बात आ रही सामने - इनमें से छह के पास मिले भारत में बने फर्जी आधार कार्ड

'यह मामला संवेदनशील है। इस मामले में अभी कुछ विशेष जानकारी नहीं दी जा सकती है। पुलिस और सुरक्षा बल पूरी तरह से सतर्क हैं।' - हृदयकांत, एसपी, अररिया

पूछताछ के लिए तलब किये गए शरणार्थी आयोग के उच्चायुक्त।

अफगानी नागरिक नेपाल प्रवेश की सूचना मिलने के बाद नेपाल सरकार के गृह मंत्रालय के द्वारा भारत से लगी सभी नेपाल की सीमा पर उच्च सतर्कता बरतने का निर्देश दिया गया है, तो नेपाल स्थित शरणार्थी संबंधी उच्च आयोग कार्यालय के प्रमुख को पूछताछ के लिए बुलाया गया है।

सुरक्षा सूत्र की माने तो नेपाल अपराध अनुसंधान महाशाखा को आशंका है कि गुपचुप तरीके से कहीं अन्य अफगानस्तानी को तो अस्थायी रूप से आश्रय दे कर रखा है। वहीं सीबीआइ के डीआइजी के अनुसार मामला काफी संवेदनशील होने के कारण लगातर पूछताछ हो रही है, जिसके बाद पूरी जानकारी दी जाएगी।

लेकिन मामला जो हो हाल में पाकिस्तानी आतंकी के पास बरामद आधार कार्ड का किशनगंज कनेक्शन इस ताजे घटना ने सुरक्षा एजेंसियों की नींद उड़ा दी है। इस बात से इंकार भी नहीं किया जा सकता है कि भारत में आधार कार्ड एवं निर्वाचन पहचान पत्र बनाना कोई बड़ी बात इनके लिए नहीं है।

chat bot
आपका साथी