करोड़ों रुपये से बना बोल्डर बांध माफिया ने खोद डाला, प्रशासन बेखबर

बेगूसराय तेघड़ा एवं बरौनी प्रखंड क्षेत्र में गंगा नदी के बढ़ते जलस्तर के कारण बेगूसराय जिल

By JagranEdited By: Publish:Fri, 11 Jun 2021 04:52 PM (IST) Updated:Fri, 11 Jun 2021 04:52 PM (IST)
करोड़ों रुपये से बना बोल्डर बांध माफिया ने खोद डाला, प्रशासन बेखबर
करोड़ों रुपये से बना बोल्डर बांध माफिया ने खोद डाला, प्रशासन बेखबर

बेगूसराय : तेघड़ा एवं बरौनी प्रखंड क्षेत्र में गंगा नदी के बढ़ते जलस्तर के कारण बेगूसराय जिला एवं उत्तर बिहार के सबसे बड़े औद्योगिक नगरी बरौनी को बाढ़ के प्रकोप से बचाने के लिए राज्य सरकार ने इस क्षेत्र के किसानों से सैकड़ों एकड़ जमीन खरीद कर करोड़ों रुपये की लागत से लोहे से बंधे बोल्डर रिग बांध का निर्माण कराया है। अवैध खनन माफिया के चलते रिग बांध का अस्तित्व खतरे में है।

विगत कई महीनों से तेघड़ा प्रखंड के अयोध्या, मधुरापुर, रातगांव, दुलारपुर एवं बरौनी प्रखंड के अमरपुर, गंगाप्रसाद, जयनगर एवं सिमरिया पुल से पश्चिम गुप्ता लखमीनियां बांध के उत्तर गढ़हरा गंगा से सटे क्षेत्र में लोहे के बोल्डर बांध एवं सरकारी भूमि पर अवैध उजला बालू खनन का कार्य जोरों पर है। बरौनी प्रखंड क्षेत्र के ग्रामीणों ने बताया कि गुप्ता लखमीनियां बांध से सटे पश्चिम दिशा में सिमरिया भोला स्थान से लेकर राजेंद्र पुल तक सरकार ने स्थानीय किसानों को मुआवजा देकर जमीन अधिग्रहण कर उक्त भूमि पर गंगा के जलस्तर में वृद्धि होने की स्थिति में संबंधित क्षेत्र के ग्रामीणों एवं कल कारखाने बाढ़ से प्रभावित न हो, इसको लेकर करोड़ों रुपये की लागत से लोहे के रिग में बोल्डर युक्त बांध का निर्माण कराया गया था। उक्त बांध अब पदाधिकारियों की उदासीनता के कारण खनन माफिया द्वारा खुलेआम पोकलेन, जेसीबी एवं कामगारों की मदद से सरकारी जमीन पर अवैध खनन का कार्य खुलेआम किया जा रहा है। आलम यह है कि दिन रात ट्रैक्टर और हाइवा से बालू और मिट्टी ढुलाई का कार्य किया जा रहा है। ग्रामीणों के अनुसार, अगर जल्द इस दिशा में कठोर कार्रवाई नहीं की गई तो गंगा का जलस्तर बढ़ने की स्थिति में पूरा क्षेत्र बाढ़ की चपेट में आ जाएगा।

--------------------

अवैध खनन के कार्य में लगे माफिया के खिलाफ सख्त कार्रवाई का निर्देश है। स्पेशल टीम गठित कर अवैध खनन के कार्य में लगे लोगों को चिन्हित कर अविलंब कार्रवाई की योजना है। अवैध खनन में शामिल माफिया को किसी हाल में बख्शा नहीं जाएगा।

सुजीत सुमन, बरौनी प्रखंड के सीओ

chat bot
आपका साथी