बार-बार रजिस्ट्रेशन रद होने से युवाओं को हो रही है परेशानी

बेगूसराय। वैक्सीनेशन को लेकर गढ़पुरा में जागरुकता की कमी है। स्वास्थ्य कर्मी के दिन भर बैठने के बाद भी लोग टीका लेने के लिए नहीं निकल रहे हैं। मंगलवार को गढ़पुरा में लगे शिविर में बहुत कम लोग आए।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 11 May 2021 11:05 PM (IST) Updated:Tue, 11 May 2021 11:05 PM (IST)
बार-बार रजिस्ट्रेशन रद होने से युवाओं को हो रही है परेशानी
बार-बार रजिस्ट्रेशन रद होने से युवाओं को हो रही है परेशानी

बेगूसराय। वैक्सीनेशन को लेकर गढ़पुरा में जागरुकता की कमी है। स्वास्थ्य कर्मी के दिन भर बैठने के बाद भी लोग टीका लेने के लिए नहीं निकल रहे हैं। मंगलवार को गढ़पुरा में लगे शिविर में बहुत कम लोग आए। 45 से ऊपर के सभी लोगों को वैक्सीन दिए जाने के लिए गायत्री मंदिर परिसर, गढ़पुरा से लेकर एचएससी में कैंप लगाया गया। वहीं 18 से 44 वर्ष तक के लोगों के लिए आदर्श मध्य विद्यालय, गढ़पुरा परिसर में कैंप लगाया गया।

सुबह 11:25 बजे : गायत्री मंदिर परिसर में कोरोना वैक्सीन 45 से ऊपर के लोगों के लिए लगाए गए कैंप में 11:25 बजे तक में मात्र दो महिला टीका लेकर बैठी हुई थीं। जबकि इससे पूर्व मात्र 21 लोग टीका लेकर गए थे। वहीं आदर्श मध्य विद्यालय, गढ़पुरा में 18 से 44 वर्ष तक के लोगों को कोरोना का टीका लगाया जा रहा है। इसमें सुबह 11:52 बजे तक निर्धारित सौ युवाओं को टीका देने के लक्ष्य के विरुद्ध 35 लोगों ने टीका लिया। यहां भी लोगों के आने का अनुपात कम देखा गया।

दोपहर दो बजे : गायत्री मंदिर परिसर में 45 वर्ष से ऊपर के व्यक्तियों के लिए लगाए गए कोरोना वैक्सीन के टीकाकरण के कैंप में मात्र 30 लोगों का टीकाकरण किया गया। इसके बाद शिविर बंद कर दिया गया। स्वास्थ्य कर्मियों के बारे में स्वास्थ्य प्रबंधक ने बताया कि वैक्सीन की कमी के कारण टीकाकरण बंद किया गया है। वहीं आदर्श मध्य विद्यालय, गढ़पुरा परिसर में स्थाई रूप से 18 से 44 वर्ष तक के युवाओं के लिए टीकाकरण का शिविर लगाया गया है। यहां 2:05 बजे तक एक सौ निर्धारित टीकाकरण के लक्ष्य में 53 लोगों को टीका लगाया गया।

टीकाकरण को ले युवाओं की शिकायत युवाओं के लिए टीकाकरण की गई व्यवस्था में शिकायत भी युवाओं के द्वारा मिली है। इस संबंध में कुम्हारसों पंचायत के भंसी गांव की 23 वर्षीय ऋचा कुमारी तथा 27 वर्षीय रश्मि कुमारी का कहना है कि 27 अप्रैल को इन दोनों ने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन वैक्सीन के लिए कराया था। परंतु, अब तक इन दोनों को किस डेट में वैक्सीन दिया जाना है, इसकी सूचना उनके मोबाइल पर नहीं आई है। इसके वैक्सीन सेंटर से दोनों युवती लौट रही थीं। वहीं मौजी थान सिंह विद्यालय के शिक्षक पिकू कुमार ने बताया कि 28 अप्रैल को उन्होंने मोबाइल से रजिस्ट्रेशन कराया है। परंतु ,अब तक उन्हें टीका लेने का डेट क्लियर नहीं हो पाया है।

इस संबंध में स्वास्थ्य प्रबंधक मोहम्मद इमरान ने बताया कि जो भी रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन टीकाकरण के लिए हो रहा है। उसकी मॉनिटरिग और डेट पटना से निर्धारित किया जा रहा है। प्रत्येक दिन एक सौ की सूची बनाकर पटना से पीएचसी के मेल पर आ जाता है। उसी के अनुसार टीकाकरण हो रहा है। इतना ही नहीं, भेजी गई सूची में समय भी निर्धारित रहता है। किनको कितने बजे का समय दिया गया है। उसी के अनुसार शिविर में काम होता है।

chat bot
आपका साथी