बलिया दियारा के गंगा कटाव का मामला पुन: विधानसभा में उठाएंगे : विधायक

बेगूसराय बलिया प्रखंड क्षेत्र के दियारा में गंगा नदी से हो रहे भीषण कटाव को देखते हुए बुधवार को स्थानीय विधायक सतानंद संबुद्ध उर्फ ललन यादव ने बुधवार को जायजा लिया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 23 Sep 2021 12:02 AM (IST) Updated:Thu, 23 Sep 2021 12:02 AM (IST)
बलिया दियारा के गंगा कटाव का मामला पुन: विधानसभा में उठाएंगे : विधायक
बलिया दियारा के गंगा कटाव का मामला पुन: विधानसभा में उठाएंगे : विधायक

बेगूसराय : बलिया प्रखंड क्षेत्र के दियारा में गंगा नदी से हो रहे भीषण कटाव को देखते हुए बुधवार को स्थानीय विधायक सतानंद संबुद्ध उर्फ ललन यादव ने बुधवार को जायजा लिया।

उनके साथ बाढ़ नियंत्रण विभाग के अभियंताओं की टीम भी बिशनपुर, ताजपुर, भवानंदपुर, मसूदनपुर सहित कई कटाव प्रभावित गांव पहुंचकर क्षेत्र में हो रहे गंगा के कटाव का जायजा लिया। दर्जनों की संख्या में कटाव प्रभावित पहुंचकर अभियंताओं एवं विधायक के समक्ष अपनी समस्याओं को रखा। दियारा वासियों ने बताया कि गंगा नदी में कटाव कई वर्षो से जारी है। वर्ष 1990 के दशक में भी भीषण कटाव हुआ था। जिससे दर्जनों गांवों के विस्थापित होकर दियारा क्षेत्र में ही पुनर्वासित हो गए थे। बीच में कटाव का रुख बदला तो लोगों ने राहत की सांस ली। परंतु, पुन: गंगा का कटाव तेज हो गया है। अगर यही स्थिति बनी रहे तो दियारा क्षेत्र के शिवनगर गांव, भवानंदपुर, गोखले नगर विष्णुपुर, ताजपुर, नौरंगा, शादीपुर, असरफा, कमालपुर, मसूदनपुर, मुंगेर जिला के कुतलुपुर पंचायत के कई गांवों का अस्तित्व मिट जाएगा। 50 एकड़ से अधिक कृषि योग्य भूमि का कटाव हो चुका है। दियारा वासियों एवम कटाव प्रभावितों ने स्थानीय विधायक से कटाव का स्थाई निदान निकालने की मांग की। स्थिति देखने के बाद विधायक ने अभियंताओं से बातचीत की।

उन्होंने कहा कि विधानसभा में भी शून्य काल के दौरान गंगा कटाव की समस्या उठाया गया। सरकार के आश्वासन के बाद भी गंगा कटाव पर रोक लगाने की दिशा में आज तक सार्थक कदम नहीं उठाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि इस समस्या को एक बार फिर विधानसभा में उठाएंगे।

उन्होंने कहा कि कटाव को देखते हुए गांव की सुरक्षा के लिए अधीक्षण अभियंता, खगड़िया से सुझाव मांगा जाएगा। उन्होंने बताया कि बलिया प्रखंड क्षेत्र के शिवनगर से कमालपुर दियार तक करीब 10 किलोमीटर में विगत वर्ष से ही कटाव जारी है। इसे रोकने की दिशा में विभाग से सुझाव मांगे गए थे। वर्तमान में भवानंदपुर एवं शिव नगर गांव के समीप कटाव हो रहा है। इसको लेकर विभाग को पत्र भेजा जाएगा। विधायक के साथ बाढ़ नियंत्रण विभाग के सहायक अभियंता कविद्र कुमार सिंह, कनीय अभियंता निरंजन कुमार अनल, पूर्व मुखिया शंभू यादव, दियारा विकास समिति के अध्यक्ष ग्रामीण शिवनंदन कुमार उर्फ शिवदानी, सचिव विजय सिंह, भवानंदपुर निवासी हरदेव सिंह, भाजपा नेता रंजन चौधरी, पैक्स अध्यक्ष दिवाकर झा उर्फ पप्पू झा, अमित कुमार , जनार्दन पंडित, शंभू यादव, राजू यादव, पप्पू यादव, विजय कुमार झा, रामानुज राय, प्रशांत राय, शादीपुर के सुधांशु कुमार, मनोज सिंह, विष्णुपुर निवासी गुलशन कुमार, शाहपुर निवासी शीतल ठाकुर, विकास ठाकुर, नंदकिशोर यादव आदि मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी