जहां लगी रहती थी लंबी कतार, वहां अब रहता है लोगों का इंतजार

बेगूसराय जिला परिवहन कार्यालय में चालान कटाने विभिन्न तरह का टैक्स जमा करने समेत अन्य का

By JagranEdited By: Publish:Tue, 12 Jan 2021 09:34 PM (IST) Updated:Tue, 12 Jan 2021 09:34 PM (IST)
जहां लगी रहती थी लंबी कतार, वहां अब रहता है लोगों का इंतजार
जहां लगी रहती थी लंबी कतार, वहां अब रहता है लोगों का इंतजार

बेगूसराय : जिला परिवहन कार्यालय में चालान कटाने, विभिन्न तरह का टैक्स जमा करने समेत अन्य कार्यों के लिए कभी परिवहन कार्यालय में लोगों की भीड़ लगी रहती थी। कार्यालय के काउंटरों पर लोगों की लंबी कतार लगी रहती थी। परंतु वर्तमान समय में परिवहन कार्यालय का यह ²श्य बदल गया है। तब जहां लोगों की लंबी कतार लगी रहती थी, अब वहां लोगों का इंतहार रहता है।

²श्य 1. अभी दोपहर का 12.10 बज रहा है। परिवहन कार्यालय परिसर स्थित अभियोजन कार्यालय के समीप करीब एक दर्जन दो चक्का वाहन खड़ा है। वहां कुछ एजेंट अलग-अलग जगह पर परिवहन कार्यालय से संबंधित कार्य करवाने आए लोगों से गुफ्तगू कर रहे हैं। यहां कोई लाइसेंस बनाने की जानकारी ले रहे हैं, तो कोई चालान जमा करने के तरीकों पर बात कर रहे हैं। बात करने वाले एजेंट भी अपने तरीके से लोगों को समझा रहे और खुद से काम करवाने पर तुरंत काम होने का आश्वासन भी दे रहे हैं।

²श्य 2. 12.25 बजे परिवहन कार्यालय के ग्राउंड फ्लोर पर बने तीन काउंटर में से सिर्फ एक काउंटर पर लोगों की भीड़ है। जानकारी लेने पर पता चला कि इस काउंटर पर वैसे लोग जमा हैं, जिन्हें लर्निंग लाइसेंस के लिए ऑनलाइन परीक्षा देनी है। वे काउंटर पर खड़ा होकर अपना नाम पुकारे जाने का इंतजार कर रहे हैं। शेष दो काउंटर मिलाकर मात्र तीन आदमी है, जो टैक्स से संबंधित कागजात जमा कर रहे हैं। कार्यालय के अंदर एक अभ्यर्थी कंप्यूटर पर ऑनलाइन परीक्षा दे रहे हैं। जबकि दूसरे एक अभ्यर्थी अपनी बारी का इंतजार कर रहे हैं।

²श्य 3. 12.40 बजे दोपहर परिवहन कार्यालय के प्रथम मंजिल पर बने अपने कक्ष में डीटीओ मौजूद हैं। इस मंजिल पर चालान व अन्य कागजात जमा करने के लिए पांच काउंटर बना हुआ है, लेकिन सिर्फ एक काउंटर पर मात्र दो व्यक्ति कोई कागजात जमा कर रहे हैं। शेष काउंटर पर एक भी व्यक्ति मौजूद नहीं हैं। अंदर एक आपरेटर के समीप कार्यालय के प्रधान लिपिक कोई पत्र निकलवा रहे हैं। इस मंजिल पर बने काउंटर के समीप लकड़ी का एक टेबलनुमा जगह बना हुआ है, जहां लोगों का लर्निंग लाइसेंस रखा हुआ है। अभी एक व्यक्ति अपना लर्निंग लाइसेंस देखकर उससे निकाल रहे हैं।

²श्य 4. दोपहर 1.00 बजे कार्यालय के दूसरे मंजिल पर प्रधान लिपिक कार्यालय कक्ष के समीप बरामदा पर रखी बोरी पर एक व्यक्ति बैठकर किसी से मोबाइल पर बात कर रहे हैं। पूछने पर कहते हैं कि किसी के आने का इंतजार कर रहे हैं। यहां तीन आदमी और खड़े हैं, जो प्रधान लिपिक के कक्ष में आने का इंतजार कर रहे हैं। इसी मंजिल के एक सभागार में दो कर्मी कार्यों के निष्पादन में लगे हैं। करीब 3.00 बजे कार्यालय में मौजूद मोटर यान निरीक्षक अपने कक्ष में बैठेकर एक दुर्घटनाग्रस्त वाहन का रिपोर्ट तैयार कर रहे हैं। उनके सामने पुलिस विभाग के दो अधिकारी भी बैठे हैं। बताया गया कि विभिन्न तरह का चालान ऑनलाइन जमा करने का प्रावधान हो जाने के कारण अब लोगों की उतनी भीड़ यहां नहीं रहती है।

chat bot
आपका साथी