टीकाकरण केंद्र पर बढ़ी भीड़ तो टूटने लगे शारीरिक दूरी के नियम

बेगूसराय लगातार तीन दिनों तक 18 प्लस के लाभार्थियों के लिए कोरोना टीके की अनुपलब्धता के बा

By JagranEdited By: Publish:Wed, 16 Jun 2021 07:29 PM (IST) Updated:Wed, 16 Jun 2021 07:29 PM (IST)
टीकाकरण केंद्र पर बढ़ी भीड़ तो टूटने लगे शारीरिक दूरी के नियम
टीकाकरण केंद्र पर बढ़ी भीड़ तो टूटने लगे शारीरिक दूरी के नियम

बेगूसराय : लगातार तीन दिनों तक 18 प्लस के लाभार्थियों के लिए कोरोना टीके की अनुपलब्धता के बाद बुधवार को टीका उपलब्ध होते ही जिला मुख्यालय स्थित टीकाकरण केंद्र पर शिक्षक, शिक्षिकाओं, युवक व युवतियों की भीड़ बढ़ने लगी है। दिनकर भवन स्थित टीकाकरण केंद्र पर ही शाम चार बजे तक 350 लाभार्थियों को टीका लगाया जा चुका था, जबकि बड़ी संख्या में अन्य लाभार्थी अपनी बारी का इंतजार करते रहे। इस दौरान भीड़ बढ़ने से जहां शारीरिक दूरी का नियम टूटता दिखा, वहीं पेयजल की अनुपलब्ता, दिव्यांगों के लिए सुविधाओं का अभाव जैसी कुव्यवस्था भी दिखी।

सुबह 10 बजे : बुधवार को 18 प्लस के लाभार्थियों के लिए टीका उपलब्ध होने की जानकारी होते ही दिनकर भवन स्थित टीकाकरण केंद्र पर सुबह साढे़ नौ बजे से ही लाभार्थियों की भीड़ जुटने लगी है। टीकाकरण स्थल पर कम्प्यूटर ऑपरेटर के कम्प्यूटर खुलने के पहले ही लाभार्थी ऑपरेटर को घेरे खड़े हैं। दो अलग-अलग काउंटर पर ऑन स्पॉट निबंधन का काम शुरू होने के साथ ही टीकाकरण रफ्तार पकड़ रही है। बारी-बारी से लोग टीका लगाकर आधे घंटे इंतजार के लिए दिनकर भवन की खाली कुर्सियों की तरफ रूख कर रहे हैं।

दोपहर 12 बजे : दोपहर 12 बजे तक दिनकर भवन में 220 लाभार्थियों को टीका लगाया जा चुका है। लाभार्थियों की बढ़ी भीड़ के कारण शारीरिक दूरी के नियम टूटते दिख रहे हैं। सुरक्षा में तैनात अधिकांश गृहरक्षक गायब हैं। एक जमादार व एक गृहरक्षक लोगों को दूरी बनाकर कतार में लगाने का प्रयास कर रहे हैं, लेकिन फिर भी लाभार्थ किसी की मान मानने को तैयार नहीं दिखते। बीच-बीच में टीका लगाने वाली एएनएम सुषमा कुमार भी लोगों को मास्क लगाने व शारीरिक दूरी का पालन करने की चेतावनी दे रही है, लेकिन सब बेअसर।

शाम चार बजे : शाम चार बजे भी लाभार्थियों की भीड़ कम नहीं हुई है। टीका लगवाने वालों का आंकड़ा 330 के पार कर चुका है। मौके पर मौजूद यूनिसेफ के मुकेश सिन्हा बताते हैं कि आज 500 लाभार्थियों को टीका लगाने का लक्ष्य निर्धारित है। कैथमा पंचायत वार्ड संख्या 19 की आशा बहू कनक कुमारी ने भी अपने क्षेत्र के लोगों को जागरूक कर केंद्र पर बुलाया है। कैथमा से भी दर्जन भर से अधिक महिलाएं झुंड में पहुंची है और निबंधन कराने के बाद टीका लगवा रही है।

chat bot
आपका साथी