सदर प्रखंड में मतदान आज, सुबह सात बजे से शाम पांच बजे तक होगी वोटिग

बेगूसराय जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह डीएम अरविद कुमार वर्मा ने 15 नवंबर सोमवार को सदर प्रख

JagranSun, 14 Nov 2021 08:49 PM (IST)
सदर प्रखंड में मतदान आज, सुबह सात बजे से शाम पांच बजे तक होगी वोटिग

बेगूसराय : जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह डीएम अरविद कुमार वर्मा ने 15 नवंबर सोमवार को सदर प्रखंड में होनेवाले मतदान को स्वतंत्र, निष्पक्ष, पारदर्शी एवं भयरहित तरीके से संपादित करने का निर्देश दिया। निर्वाचन कार्य में संलग्न सभी अधिकारी एवं कर्मियों को उन्होंने अपने कर्तव्य व उत्तरदायित्वों का शत प्रतिशत निर्वहन करने का निर्देश दिया है। वे मतदान कार्य में संलग्न अधिकारी एवं कर्मियों की रविवार को आइटीआइ परिसर में आयोजित बैठक को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि निर्वाचन कार्य में किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। बैठक के दौरान अनुपस्थित रहने वाले अधिकारी एवं कर्मियों के विरुद्ध निर्वाचन की सुसंगत धाराओं के तहत अनुशासनात्मक कार्रवाई करने का निर्देश दिया। बैठक में पीसीसीपी व सेक्टर पदाधिकारियों की भूमिका पर चर्चा करते हुए उन्होंने ईवीएम सहित अन्य आवश्यक सामग्रियां प्राप्त कर निर्धारित कलस्टर पर पहुंचने का निर्देश दिया। साथ ही सोमवार को सुबह पांच बजे तक सभी सामग्रियां मतदान कर्मियों को उपलब्ध कराने को कहा, ताकि ससमय मतदान की प्रक्रिया प्रारंभ हो सके। इस दौरान उन्होंने सभी पीसीसीपी को बायोमीट्रिक वेरिफिकेशन टीम को भी आवश्यक सहयोग करने का निर्देश दिया। मतदान केंद्रों पर ईवीएम में तकनीकी गड़बड़ी आने पर आवश्यक कार्रवाई के साथ-साथ संबंधित सेक्टर पदाधिकारियों को सूचित करने का निर्देश दिया, ताकि ईवीएम रिप्लेसमेंट की स्थिति में जरूरी कदम उठाए जा सके।

निर्वाचन कार्य में बाधा पहुंचाने वालों पर करें कार्रवाई : डीएम ने मतदान केंद्र व आस-पास के क्षेत्र में विधि व्यवस्था के सुचारू संधारण का निर्देश भी दिया। किसी व्यक्ति या असामाजिक तत्वों द्वारा निर्वाचन कार्य में बाधा पहुंचाने पर संबंधित सेक्टर पदाधिकारी, जोनल दंडाधिकारी एवं सुपर जोनल दंडाधिकारी को सूचित करते हुए आवश्यक कार्रवाई करने का निर्देश दिया।

वज्रगृह तक ईवीएम जमा करने में नहीं बरते लापरवाही : मतदान के लिए निर्धारित अवधि की समाप्ति के उपरांत ईवीएम को सुरक्षित तरीके से वज्रगृह तक पहुंचाने का निर्देश दिया। पीसीसीपी एप पर ससमय आवश्यक रिपोर्टिंग भी करने का निर्देश दिया।

क्षेत्र भ्रमण कर वस्तु स्थिति का लेते रहें जायजा : निर्वाचन कार्य में प्रतिनियुक्त सेक्टर दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारियों को उन्होंने अपने क्षेत्र का भ्रमण कर वस्तुस्थिति का जायजा लेते रहने का निर्देश दिया।

धारा 144 का सख्ती से कराएं अनुपालन : बैठक में एसपी अवकाश कुमार ने प्रतिनियुक्त सभी पुलिस पदाधिकारियों को अपने-अपने क्षेत्र में विधि व्यवस्था का संधारण करने तथा मतदान केंद्रों के आस-पास लागू धारा-144 का सख्ती से अनुपालन कराने का निर्देश दिया। उन्होंने फर्जी वोटरों के विरुद्ध आवश्यक कार्रवाई करने तथा मतदान की निष्पक्ष प्रक्रिया को प्रभावित करने वालों के विरुद्ध कड़े कदम उठाएं।

353 बूथों पर होगा मतदान : सोमवार 15 नवंबर को सदर प्रखंड की 25 पंचायतों के कुल 353 बूथों पर मतदान होगा। इसमें 318 मूल मतदान केंद्र एवं 35 सहायक मतदान केंद्र शामिल है। पूरे प्रखंड में 25 ईवीएम कलस्टर केंद्र बनाया गया है। प्रखंड में कुल 02 लाख 08 हजार 687 मतदाता मतदान करेंगे। जिसमें पुरुष मतदाताओं की संख्या 01 लाख 11 हजार 483 एवं महिला मतदाताओं की संख्या 97 हजार 204 है। यहां एक भी अन्य अर्थात थर्ड जेंडर मतदाता नहीं हैं।

पांच जिला परिषद सदस्यों के लिए होगा मतदान : सोमवार को सदर प्रखंड में होने वाले मतदान के दौरान पांच जिला परिषद सदस्यों के लिए मतदान होगा। प्रखंड में मुखिया के 25, सरपंच के 25 एवं पंचायत समिति सदस्य के 31 पदों के लिए वोट डाले जाएंगे। यहां वार्ड सदस्य एवं पंच के 318-318 पदों पर मतदान होगा।

सुबह सात बजे से शाम पांच बजे तक होगा मतदान : निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित अवधि के मुताबिक प्रखंड में सुबह सात बजे से शाम पांच बजे तक मतदान होगा। प्रखंड में शांतिपूर्ण मतदान संपन्न कराने के लिए कुल 25 पंचायतों को दो सेक्टर में बांटा गया है। कुल 50 सेक्टर दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी प्रतिनियुक्त किए गए हैं। इसके अलावा पांच जोनल दंडाधिकारी एवं दो सुपर जोनल दंडाधिकारी की प्रतिनियुक्ति भी की गई है। शांतिपूर्ण एवं स्वच्छ मतदान सुनिश्चित करने, कमजोर वर्ग के मतदाताओं के हितों की रक्षा करने तथा विधि व्यवस्था पर प्रभावी नियंत्रण के लिए पर्याप्त संख्या में दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी के साथ पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति की गई है। मतदान की सतत मानिटरिंग के लिए प्रखंड एवं अनुमंडल स्तर पर नियंत्रण कक्ष के साथ जिला स्तर पर भी नियंत्रण कक्ष की स्थापना की गई है। जिसका दूरभाष संख्या 06243-222835 एवं 06243- 220201 जारी किया गया है।

वज्रगृह की तैयारी पूरी : सोमवार को मतदान के बाद पोल्ड ईवीएम एवं मतपेटिकाओं को वज्रगृह में रखने की प्रशासनिक तैयारी भी पूरी कर ली गई है। सदर प्रखंड के सभी पोल्ड ईवीएम एवं मतपेटिकाओं को जीडी कालेज स्थित वज्रगृह में रखा जाएगा। वज्रगृह में ईवीएम व मतपेटिका रखने के दौरान वज्रगृह परिसर के आस-पास यातायात संधारण के लिए चार स्थलों पर ड्राप गेट एवं 11 चेक नाका बनाया गया है।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.