झमाझम बारिश पर भारी दिखा मतदाताओं का उत्साह

बेगूसराय निर्वाचन आयोग द्वारा घोषित चौथे चरण में जिले के खोदावंदपुर एवं नावकोठी प्रखंड में

By JagranEdited By: Publish:Wed, 20 Oct 2021 09:36 PM (IST) Updated:Wed, 20 Oct 2021 09:36 PM (IST)
झमाझम बारिश पर भारी दिखा मतदाताओं का उत्साह
झमाझम बारिश पर भारी दिखा मतदाताओं का उत्साह

बेगूसराय : निर्वाचन आयोग द्वारा घोषित चौथे चरण में जिले के खोदावंदपुर एवं नावकोठी प्रखंड में मतदान शांतिपूर्ण संपन्न हो गया। खोदावंदपुर प्रखंड में कुल 59.06 प्रतिशत वोट डाले गए। यहां 64.52 प्रतिशत महिला मतदाता एवं 53.60 प्रतिशत पुरुष मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। जबकि नावकोठी प्रखंड में कुल 62.85 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट डाले। यहां 70.34 प्रतिशत महिला एवं 55.36 प्रतिशत पुरुष मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह डीएम अरविद कुमार वर्मा एवं एसपी अवकाश कुमार ने भी मतदान का जायजा लिया। जिले में हो रही बारिश के बावजूद मतदाताओं में उत्साह दिखा। कई मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की लंबी कतार भी लगी रही।

खोदावंदपुर में पंचायत सरकार गठन के लिए खोदावंदपुर में कड़ी प्रशासनिक सुरक्षा के बीच बुधवार को मतदान शांतिपूर्वक संपन्न हो गया। बुधवार की सुबह बारिश के बावजूद गांव की सरकार के गठन के लिए मतदाताओं में गजब का उत्साह दिखा। सुबह सात बजे से ही बूथों पर मतदाताओं की लंबी कतार लग गई। इसमें महिलाओं में गजब का उत्साह देखा गया। शुरुआत में ईवीएम में खराबी के कारण मतदान केंद्र संख्या 42 पर दो घंटे विलंब से मतदान शुरू हुआ। कहीं-कहीं बायोमीट्रिक मशीन में खराबी से फिगर प्रिट में गड़़बड़ी के कारण भी मतदान में बिलंब हुआ। प्रखंड में 11 बजे तक औसतन 20 प्रतिशत तथा एक बजे दिन तक 32.52 प्रतिशत मतदान हो चुका था। बारिश रुकने तथा दिन साफ होने पर मतदाताओं का बूथ पर पहुंचना और तेज हुआ। एक साथ चार-चार प्रत्याशियों के ईवीएम से एवं दो पद के प्रत्याशियों का बैलेट पेपर से मतदान करने में मतदाताओं में थोड़ी उलझन भी दिखी।

डीएम अरविद कुमार वर्मा एवं एसपी अवकाश कुमार भी अपने काफिले के साथ खोदावंदपुर पहुंचकर विभिन्न मतदान केंद्रों का निरीक्षण किया। मतदान केंद्र संख्या 65 एवं 66 किसान प्लस टू उच्च विद्यालय, तारा बरियारपुर का दोपहर डीएम एवं एसपी ने निरीक्षण किया। डीएम ने पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि बारिश के बावजूद मतदाताओं में गजब का उत्साह है। डीडीसी सुशांत कुमार एवं प्रेक्षक तारानंद वियोगी, खोदावंदपुर प्रखंड मुख्यालय में कैंप करते रहे एवं समय-समय पर बूथों का निरीक्षण कर पल पल की जानकारी लेते रहे।

मंझौल एसडीएम ई. मुकेश कुमार, एसडीपीओ सत्येंद्र कुमार सिंह, पुलिस निरीक्षक दीपक कुमार यादव, प्रखंड निर्वाची पदाधिकारी सह बीडीओ राघवेंद्र कुमार, सीओ अमरनाथ चौधरी, जीपीएस हेम नारायण महतो, थानाध्यक्ष सुदीन राम भी बूथों का निरीक्षण कर शांतिपूर्वक एवं निष्पक्ष मतदान संपन्न कराने में मुस्तैद दिखे। प्रत्येक मतदान केंद्र पर पर स्थायी रूप से दंडाधिकारी एवं पुलिस बल तैनात थे। सेक्टर मजिस्ट्रेट के नेतृत्व में तैनात सशस्त्र पुलिस बल एवं बाइक सवार सशस्त्र बल का दस्ता भी निगरानी में भ्रमणशील रहा। मतगणना 22 अक्टूबर को बाजार समिति बेगूसराय में निर्धारित है।

नावकोठी में दिन भर झमाझम बारिश भी पंचायत चुनाव में मतदाताओं के उत्साह को प्रभावित नहीं कर सका। बुधवार को सुबह से ही प्रखंड के अधिकांश बूथों पर महिलाओं व पुरुषों की कतार मानों इंद्रदेव का मुंह चिढ़ाता दिख रहा था। स्थानीय सरकार के गठन को लेकर आमजन काफी उत्साहित होकर मतदान को कतारवद्ध दिखे। कोई मतदाता छाता के सहारे तो कोई ई रिक्शा से भीगते हुए मतदान करने बूथ पर पहुंच रहे थे। प्रखंड के कुछ मतदान केंद्रों पर ईवीएम कनेक्शन में शुरुआती दौर में गड़बड़ी हुई थी। इससे कुछ देर के लिए मतदान बाधित हुआ। हालांकि इसे तुरंत ठीक कर लिया गया।

कुल नौ पंचायतों के विभिन्न पदों के लिए 1108 प्रत्याशियों का भाग्य ईवीएम तथा बैलेट बाक्स में बंद हो गया। इनमें पांच जिला परिषद सदस्य, 76 मुखिया, 66 पंचायत समिति सदस्य, 645 वार्ड सदस्य, 55 सरपंच तथा 258 ग्राम कचहरी सदस्य हैं। मतगणना 22 अक्टूबर को बेगूसराय के जीडी कालेज में होगी।

chat bot
आपका साथी