छौड़ाही के शाहपुर में ग्रामीणों ने चंदा इकट्ठा कर बनाया चचरी पुल

बेगूसराय। सरकार हर घर तक पक्की सड़क और नाला बनाने का चाहे जितना भी दावा कर ले सूदूरवर्ती ग्रामीण क्षेत्रों में यह हकीकत से कोसों दूर है। छौड़़ाही प्रखंड की शाहपुर पंचायत में कच्ची सड़क पर दो वर्षों से जलजमाव रहने के कारण कई लोगों को चर्मरोग हो गया है। अधिकांश लोग डायरिया की चपेट में हैं। जनप्रतिनिधियों और अधिकारियों की उपेक्षा का आलम यह है कि सहायता तो दूर यहां झांकने तक नहीं आए हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 03 Oct 2021 06:08 PM (IST) Updated:Sun, 03 Oct 2021 06:08 PM (IST)
छौड़ाही के शाहपुर में ग्रामीणों ने चंदा इकट्ठा कर बनाया चचरी पुल
छौड़ाही के शाहपुर में ग्रामीणों ने चंदा इकट्ठा कर बनाया चचरी पुल

बेगूसराय। सरकार हर घर तक पक्की सड़क और नाला बनाने का चाहे जितना भी दावा कर ले, सूदूरवर्ती ग्रामीण क्षेत्रों में यह हकीकत से कोसों दूर है। छौड़़ाही प्रखंड की शाहपुर पंचायत में कच्ची सड़क पर दो वर्षों से जलजमाव रहने के कारण कई लोगों को चर्मरोग हो गया है। अधिकांश लोग डायरिया की चपेट में हैं। जनप्रतिनिधियों और अधिकारियों की उपेक्षा का आलम यह है कि सहायता तो दूर यहां झांकने तक नहीं आए हैं। अधिकारियों एवं जनप्रतिनिधियों ने जब ग्रामीणों की गुहार नहीं सुनीं तो थक हार कर चंदा इकट्ठा कर ग्रामीणों ने जलजमाव के बीच चचरी पुल बनाकर आवागमन को सुगम बनाया। चचरी पुल पर डोल रही जिदगी

छौड़ाही प्रखंड की शाहपुर पंचायत के वार्ड नंबर- सात में मंगल पासवान टोला जाने वाली कच्ची सड़क और आसपास के घरों में बारिश का पानी दो वर्षों से कहीं दो फीट तो कहीं पांच फीट तक जमा है। लोगों ने मुखिया से लेकर बीडीओ तक से समस्या समाधान की गुहार लगाई। पंचायत के जनप्रतिनिधियों ने भी असमर्थता जताई। थक हारकर प्रमिला देवी, चंदन पासवान, श्रवण पासवान, ओम प्रकाश पासवान, सुशीला देवी, नंदन पासवान आदि ने मोहल्ले के तमाम लोगों ने आपस में 30 हजार रुपये चंदा जमाकर एवं श्रमदान से 150 फीट लंबा चचरी पुल बना डाला। स्थानीय लोगों के लिए यह किसी पहाड़ तोड़ने से कम नहीं था। ग्रामीण बताते हैं कि गली नाली पक्कीकरण योजना के तहत सड़क बनना चाहिए। ग्रामीणों ने बताया कि लगातार जलजमाव से मोहल्ले के प्रत्येक परिवार के एक न एक सदस्य को डायरिया और चर्मरोग हो गया है। सुरेश पासवान, भोला महतो आदि ग्रामीण बताते हैं कि यहां पांच से सात फीट तक गहरा पानी जमा है। मोहल्ले के साथ आठ बच्चे अब तक इसमें गिर कर चुके हैं। काफी मशक्कत के बाद उनकी जान बची है।

शाहपुर पंचायत के वार्ड नंबर सात एवं आठ में मुख्य सड़क से देबा दास गली, झामलाल दास गली, मोती दास-हरिहर दास गली, बंगाली नोनिया गली, रामपुर वाली-भदई नोनिया गली, चंपा देवी-बाजो नोनिया गली समेत तमाम गलियों की यही स्थिति है। एक भी गली पक्की नहीं हो सकी है और न ही नाली निर्माण कराया गया है। दूसरे के घर-दरवाजे पर जिदगी काट रहे हैं। शौचालय जाने तक पर भी आफत है। ग्रामीणों ने बताया कि चचरी पुल वाली सड़क को पक्की करने के लिए आमसभा से स्वीकृति, एस्टीमेट बनाने का कार्य हो चुका था। परंतु, वार्ड क्रियान्वयन समिति के खाते में रुपये नहीं भेजा गया। ग्रामीणों ने डीएम से इस मामले में संज्ञान लेकर लोगों को जिल्लत भरी जिदगी से निकालने की गुहार लगाई है।

कहते हैं अधिकारी

जेई विकास कुमार ने इस संबंध में बताया कि चचरी पुल वाली सड़क को पक्की करने के साथ-साथ नाली निर्माण के लिए योजना स्वीकृत की गई थी। कुछ व्यवधान के कारण सड़क नहीं बन सकी। पंचायत चुनाव के बाद पहल कर सड़क को निश्चित रूप से बनवाकर लोगों को समस्या से निजात दिलाई जाएगी।

chat bot
आपका साथी