जिले में छह लाख बच्चों को पिलाई जाएगी जिंदगी की दो बूंद

बेगूसराय। अनलाक होते ही स्वास्थ्य विभाग की योजनाओं में गति आने लगी है। रविवार से जिला में आरंभ हुए छह दिवसीय पल्स पोलियों कार्यक्रम का शुभारंभ सिविल सर्जन डॉ.विनय कुमार झा ने सदर अस्पताल में नवजात बच्चों को पोलियो की दो बूंद खुराक पिलाकर किया।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 27 Jun 2021 11:00 PM (IST) Updated:Sun, 27 Jun 2021 11:00 PM (IST)
जिले में छह लाख बच्चों को पिलाई जाएगी जिंदगी की दो बूंद
जिले में छह लाख बच्चों को पिलाई जाएगी जिंदगी की दो बूंद

बेगूसराय। अनलाक होते ही स्वास्थ्य विभाग की योजनाओं में गति आने लगी है। रविवार से जिला में आरंभ हुए छह दिवसीय पल्स पोलियों कार्यक्रम का शुभारंभ सिविल सर्जन डॉ.विनय कुमार झा ने सदर अस्पताल में नवजात बच्चों को पोलियो की दो बूंद खुराक पिलाकर किया। इस अवसर पर अपने संबोधन में सीएस ने कहा कि हमारा भारत पोलियो मुक्त हो चुका है। लेकिन आसपास के देश में अभी भी पोलियो वायरस पाये जाने के कारण यहां एहतियात के तौर पर बच्चों को पोलियो की पूरक खुराक पिलाने का छह दिवसीय कार्यक्रम आज से आरंभ हुआ है। इस कार्यक्रम में छह लाख से अधिक घर के 5.06 लाख बच्चों को खुराक पिलाने का लक्ष्य निर्धारित है। इसके लिए जिला में घर घर जाकर दवा पिलाने के लिए 1293 टीमें,182 ट्रांजिट टीम, 56 मोबाइल टीम, 34 वन मैन टीम को 0 से 5 साल तक के बच्चों को दवा पिलाने के लिए लगाया गया है। इन टीमों की मानेटरिग के लिए 533 पर्यवेक्षकों को भी जिम्मेदारी सौंपी गई है। इस मौके पर जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. गोपाल मिश्रा, डब्लूएचओ के एसएमओ डॉ.गीतिका शंकर, यूनिसेफ के संजय कुमार, जिला प्रतिरक्षण के पियूष कुमार,पंकज कुमार,संजय कुमार के अलावा सदर अस्पताल के एएनएम व कर्मी मौजूद थे।

बीहट : रविवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, बरौनी में पांच दिवसीय राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान कार्यक्रम की शुरुआत हुई। इसमें नवजात शिशुओं को पोलियो खुराक की दो बूंद दवा देकर पांच दिवसीय पोलियो अभियान का शुभारंभ किया गया। चिकित्सक ने कहा कि एक भी बच्चा छूटे नहीं सुरक्षा चक्र टूटे नहीं। मौके पर चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. मुकेश कुमार, एफएम अमरेश कुमार, बीएचएम सुबीर कुमार पंकज, बीएमसी सुधीर कुमार, सीसीएच विभाष चंद्र, पर्यवेक्षक मनोज कुमार, एएनएम शीला कुमारी, संगीता कुमारी, टीकाकर्मी अमन कुमार आदि मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी