मंझौल पंचायत एक का कुंआ जल जीवन हरियाली योजना को चिढ़ा रहा मुंह

बेगूसराय। चेरिया बरियारपुर प्रखंड का मंझौल पंचायत विकसित पंचायत की श्रेणी में आता है। पंचायत में बीएसएनएल का टेलीफोन फोन एक्सचेंज वित्तरहित इंटर कॉलेज बैंक पुस्तकालय आदि हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 04 Apr 2021 10:12 PM (IST) Updated:Sun, 04 Apr 2021 10:12 PM (IST)
मंझौल पंचायत एक का कुंआ जल जीवन हरियाली योजना को चिढ़ा रहा मुंह
मंझौल पंचायत एक का कुंआ जल जीवन हरियाली योजना को चिढ़ा रहा मुंह

बेगूसराय। चेरिया बरियारपुर प्रखंड का मंझौल पंचायत विकसित पंचायत की श्रेणी में आता है। पंचायत में बीएसएनएल का टेलीफोन फोन एक्सचेंज, वित्तरहित इंटर कॉलेज, बैंक पुस्तकालय आदि हैं। हालांकि टेलीफोन एक्सचेंज अब जर्जर स्थिति में पहुंच गया है। इस पंचायत में बीते पांच साल में सरकारी विकास के योजनाओं से करीब 70 प्रतिशत काम हुए हैं। परंतु जितना विकास के काम हुए हैं उससे कहीं ज्यादा विकास की जरूरत पंचायत की जनता को अभी भी हैं। पंचायत में बीते समय में आबादी बढ़ने की रफ्तार तेज हुई है, तो वहीं संसाधन और सुविधा के अभाव में विकास से कोसों दूर है। स्वछता को लेकर ना तो कोई सरकारी काम हुआ है ना ही जनता जागरूक है। पंचायत से गुजरने बाली मंझौल बाजार पबरा मुख्य सड़क पर कमला कब्रिस्तान के समीप करीब एक सौ मीटर तक आधी सड़क पर सालों से कचरा का साम्राज्य कायम है। महादलित परिवारों को है आवास की समस्या :

यह पंचायत एक ऐसा पंचायत है जहां आजादी के सात दशक बीत जाने के बाद भी दर्जनों महादलित परिवार भूमिहीन होने के कारण आवास से वंचित हैं। सरकार के द्वारा इनलोगों के लिए योजना तो जारी किया जाता है, लेकिन स्थानीय अधिकारियों की उदासीनता का दंश इन परिवारों को सालों से रुला रहा है। इस पंचायत के दो तीन वार्ड ऐसे हैं,

जहां अल्पसंख्यक मोहल्ले सहित कई वार्ड में अब भी कई जगहों पर सड़क, नाले, सफाई आदि बुनियादी सुविधाओं की अभी भी दिक्कत है। पंचायत में पैक्स की स्थिति ठीक नहीं : कमोवेश सरक, बिजली और नाला सहित अन्य चीज हर वार्ड तक पहुंची है। लेकिन जल नल योजना से पंचायत की अधिकांश जनता अभी भी वंचित है। शिक्षा व्यवस्था की हालात पंचायत में सुधरी है। पंचायत भवन जर्जर अवस्था है। लोगों को ब्लाक का चक्कर लगाना पड़ता है। बारिश के समय में पंचायत के कई मोहल्ले में जलजमाव की स्थिति उतपन्न हो जाती है। पंचायत की आबादी कृषि प्रधान आबादी है, परन्तु पंचायत में पैक्स की स्थिति ठीक नहीं है। अधिकांश किसान पैक्स की योजनाओं से वंचित रह जाते हैं। बिजली तो हर जगह पहुंची मगर लोगों की समस्यायों का भी लम्बा लिस्ट है। पंचायत में मनरेगा योजना से पौधारोपण हुआ है। पशु कैटल शेड से कई जरूरतमंद अब भी वंचित हैं। किसानों को सरकारी नलकूपों का लाभ नहीं मिल रहा है। जबकि एक नलकूप को उपयोग में लाने की कवायद जारी है। पंचायत में कुआं की संख्या तो बहुत है, लेकिन जल संरक्षण के लिए कुआं जीर्णोद्धार के इंतजार में तरस रहे हैं। जल जीवन हरियाली के तहत पंचायत में काम तो हुए लेकिन कुआं की स्थित दयनीय है। पंचायत एक नजर में :

प्रखण्ड : चेरिया बरियारपुर

पंचायत : मंझौल एक

वार्ड : 15

आबादी : 20,000

मतदाता : 8000

आंगनवाड़ी : 14

प्राथमिक विद्यालय : 03

मध्य विद्यालय : 02

उच्च विद्यालय : 01

नलकूप : 02

सामुदायिक भवन : 01

पांच वर्षों में हुए हैं यह कार्य : पंचायत में उच्च विद्यालय बना

पंचायत में नली गली का 70 प्रतिशत कार्य हुआ पूरा

400 परिवारों को आवास योजना व अधिकांश परिवारों को शौचालय योजना का लाभ

वृद्धा पेंशन , लक्ष्मीबाई पेंशन , दिव्यांग पेंशन का लाभ दिलवाया गया

जरूरतमंद को खाद्यान्न योजना का लाभ दिलवाने के लिए राशन कार्ड आवेदन जमा करवाया गया पंचायत वासियों को है इन कार्यों का इंतजार

पंचायत सरकार भवन का निर्माण प्राथमिक उपचार केंद्र खुले

महादलित परिवारों को आवास योजना के लिए जमीन

वार्ड संख्या चार बरकुरबा से वार्ड पांच खोयर टोला के बीच सड़क का निर्माण

कमला कब्रिस्तान की घेराबंदी क्या कहते हैं आमजन 1. वार्ड 09 में ट्रांसफार्मर विगत 5 साल से लगा है लेकिन वह उपयोग में नही है जिससे वोल्टेज की समस्या है । इस वार्ड में आबादी सड़क से वंचित है।

कुमार गौरव , जनता 2 . पंचायत में कई जगहों पर नाला , सरक नहीं पहुंची है, आवास की समस्या है ,कब्रिस्तान की घेराबंदी नहीं होने के कारण लोग अतिक्रमण कर रहे हैं ।

अनुराग कुमार 3. पंचायत में चारों ओर सड़क के किनारे गंदगी का अंबार होने से तरह-तरह की बीमारियां फैलने का भय बना रहता है, इस समस्या का कोई निदान नहीं हो सका है।

कन्हैया कुमार 4 .जल जीवन हरियाली में भी आशा के अनुरूप काम नहीं हो पाया। त्रिस्तरीय पंचायत के लिए सरकार के द्वारा क्रियान्वयन कार्य में सबसे ज्यादा नली गली योजना को लेकर दिक्कत है ।

मनोज भारती , पंसस

कहती है मुखिया

पंचायत में 70 प्रतिशत विकास के कार्य हुए हैं, बांकी काम तेजी से हो रहे हैं। नल जल योजना का कनेक्शन हर वार्ड तक पहुंचा है , बचा हुआ जगह युद्धस्तर से काम चल रहा है। स्वच्छता के लिए योजनाएं बनाई गई है, जल्द ही पंचायत में सफाई किये जायेंगे । शिक्षा व्यवस्था में सुधार हुआ है, उच्च विद्यालय बने ।

गोदाबरी देवी , मुखिया ग्राम पंचायत मंझौल एक

chat bot
आपका साथी