अधिकारियों की टीम ने श्मशान घाटों का किया निरीक्षण

बेगूसराय डीएम के निर्देश पर शनिवार को जिले के विभिन्न श्मशान घाटों का अधिकारियों ने निर

By JagranEdited By: Publish:Sat, 15 May 2021 06:41 PM (IST) Updated:Sat, 15 May 2021 06:41 PM (IST)
अधिकारियों की टीम ने श्मशान घाटों का किया निरीक्षण
अधिकारियों की टीम ने श्मशान घाटों का किया निरीक्षण

बेगूसराय : डीएम के निर्देश पर शनिवार को जिले के विभिन्न श्मशान घाटों का अधिकारियों ने निरीक्षण दिया। निरीक्षण के दौरान स्थानीय दुकानदारों का निर्देश दिया। सिमरिया गंगा तट पर तीन शिफ्ट में पुलिस बल के साथ मैजिस्ट्रेट की तैनाती की गई है।

सिमरिया श्मशान घाट का निरीक्षण के दौरान सदर एसडीओ संजीव कुमार चौधरी ने कहा कि सिमरिया गंगा नदी तट के श्मशान घाट पर दाह संस्कार के लिए आने वाले लोग शवों को पूरी तरह से दाह संस्कार करें। कोई भी व्यक्ति शव को अधजले या ऐसे ही फेंक कर नहीं जाएं। उन्होंने बताया कि बक्सर के चौसा घाट पर शव मिलने के बाद बेगूसराय जिला प्रशासन ने भी श्मशान घाट पर चौकसी बढ़ा दी है। इसके लिए तीन शिफ्ट में तीन मजिस्ट्रेट, पुलिस पदाधिकारी एवं पुलिस बल की तैनाती की गई है, सिमरिया श्मशान घाट पर शव के दाह संस्कार के कार्यों का निरीक्षण करेंगे। निरीक्षण के दौरान एसडीओ ने लकड़ी दुकानदारों को बुलाकर अधिक दाम नहीं लेने की हिदायत दी। एसडीओ ने एनटीपीसी बरौनी के अधिकारियों से बात कर सप्ताह में दो दिन श्मशान घाट एवं गंगा नदी के स्नान घाट को पूरी तरह से सैनिटाइज करने कार निर्देश दिया। मौके पर बरौनी सीओ सुजीत सुमन, चकिया ओपी प्रभारी राकेश कुमार गुप्ता, बरौनी सीआइ हरेराम कुंवर, घाट के संवेदक दिलीप सिंह, गोताखोर अनिल कुमार आदि मौजूद थे।

बछवाड़ा के झमटिया गंगा तट का निरीक्षण शनिवार को बीडीओ कुमारी पूजा एवं सीओ नेहा कुमारी ने की। दोनों अधिकारियों ने कर्मचारियों से गंगा तट पर दाह संस्कार के लिए आने वाले शवों के संबंध में विस्तृत जानकारी प्राप्त करने के पश्चात झमटिया गंगा तट आने वाले लोगों को सुविधाएं उपलब्ध कराने का आदेश दिया। अधिकारियों ने घाट की साफ सफाई, जरूरतमंदों को उचित दर पर पूजा सामग्री एवं जलावन उपलब्ध कराने का भी निर्देश दिया। एसडीएम मंझौल, ई मुकेश कुमार के नेतृत्व में अधिकारियों के दल ने अनुमंडल क्षेत्र के श्मशान घाटों का जायजा लिया। एसडीएम ने बताया कि संबंधित जगहों पर अधिकारी एवं कर्मचारियों की प्रतिनियुक्ति की जाएगी।

सिमरिया श्मशान घाट पर तीन मजिस्ट्रेट प्रतिनियुक्त

सदर एसडीओ ने बताया कि सिमरिया श्मशान घाट पर तीन मजिस्ट्रेट एवं पुलिस पदाधिकारी को प्रतिनियुक्त किया गया है। इसके तहत सुबह छह बजे से दो बजे तक जेएसएस राजेश कुमार, दो बजे दिन से रात्रि 10 बजे तक सीआई हरेराम कुंवर एवं 10 बजे रात्रि से सुबह छह बजे तक कनीय अभियंता ग्रामीण विकास विभाग को मजिस्ट्रेट के रूप में प्रतिनियुक्त किया गया है। इसके साथ ही पुलिस पदाधिकारी एवं चार पुलिस जवान भी तैनात रहेंगे।

chat bot
आपका साथी