आवास, वृद्धावस्था पेंशन योजना जैसी मूलभूत सुविधाओं से भी वंचित है वार्ड 24 की जनता

बेगूसराय नगर निगम के वार्ड संख्या 24 में विकास के बहुत सारे कार्य हुए। बावजूद इसके आज भी

By JagranEdited By: Publish:Fri, 22 Jan 2021 09:56 PM (IST) Updated:Fri, 22 Jan 2021 09:58 PM (IST)
आवास, वृद्धावस्था पेंशन योजना जैसी मूलभूत सुविधाओं से भी वंचित है वार्ड 24 की जनता
आवास, वृद्धावस्था पेंशन योजना जैसी मूलभूत सुविधाओं से भी वंचित है वार्ड 24 की जनता

बेगूसराय : नगर निगम के वार्ड संख्या 24 में विकास के बहुत सारे कार्य हुए। बावजूद इसके आज भी यहां मूलभूत आवश्यकताओं की पूर्ति नहीं हो पा रही है। इस वार्ड की कुल आबादी लगभग 42 सौ है। जिसमें अनुसूचित जाति की संख्या लगभग एक हजार है। इसके कारण इस वार्ड में गरीबी अधिक दिखती है। आज भी सैकड़ों परिवार खपरैल या फूस के मकानों में रहने को विवश हैं। दर्जनों परिवार को पीने के लिए शुद्ध पानी तक नहीं मिल रहा है। वार्ड संख्या 24 का हाल जानने जब हमारे संवाददाता वहां पहुंचे तो लोगों ने कई समस्याएं एक साथ गिनाई। लोगों ने बताया कि मुख्यमंत्री हर घर नल जल योजना के तहत सभी घरों में पानी कनेक्शन का कार्य चल रहा है। नाली गली पक्कीकरण योजना के अंतर्गत वार्ड के लगभग सभी गलियों में नालों का निर्माण करा दिया गया है। वार्ड के लगभग सभी बिजली के खंभों पर स्ट्रीट लाइट लगाई गई है। हालांकि वार्ड संख्या 24 में शिक्षा की व्यवस्था के नाम पर सिर्फ एक प्राथमिक विद्यालय एवं पांच आंगनबाड़ी केंद्र हैं। विद्यालय का हाल यह है कि यहां एक भी कमरा नहीं है। विद्यालय के आधे भाग में लोगों ने मंदिर बना दिया है। वार्ड में स्वास्थ्य सुविधा के नाम पर कोई व्यवस्था नहीं है। वार्ड में एक भी स्वास्थ्य केंद्र नहीं है।

---------------------

पूरा परिवार मिट्टी के बने खपरैल मकान में रह कर अपना जीवन गुजर-बसर कर रहा है। घर का हालत यह है कि कभी भी गिर सकता है। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पक्का मकान के लिए नगर निगम में आवेदन जमा कराया था। परंतु अब तक उक्त योजना का लाभ नहीं मिला है। मोहल्ले में पीने के पानी की घोर समस्या है।

इंदु देवी वार्ड में राशन वितरण के बदल जाने के कारण लोगों को समय से राशन नहीं मिल पाता है। परिवार को बीते दो महीने का राशन नहीं मिला है। वार्ड में पीने के शुद्ध पानी की व्यवस्था नहीं है। वार्ड में मूलभूत सुविधाओं का भी अभाव है।

झड़ीलाल महतो

वार्ड में सैकड़ों लोगों को आवास योजना की आवश्यकता है। परंतु नगर निगम इस पर कोई ध्यान नहीं दे रहा है। नगर निगम के टैक्स कलेक्टर भी वार्ड में नहीं आते हैं। सबसे ज्यादा परेशानी बरसात के दिनों में होती है। जगह-जगह पानी जमा हो जाता है।

मो. अब्दुल समद मैं वार्ड में ही सड़क के किनारे सब्जी की दुकान लगाती हैं। इसी सब्जी की दुकान से पूरे परिवार का भरण-पोषण होता है। मैंने स्ट्रीट वेंडर के लाइसेंस के लिए नगर निगम में आवेदन दिया था। परंतु उन्हें अब तक लाइसेंस नहीं मिला है।

बच्ची देवी

---------------------

बीते 10 वर्षों से वार्ड पार्षद हूं। अपने कार्यकाल में लोगों की समस्याओं का काफी हद तक निराकरण किया एवं लगातार करने का प्रयास करते रहा। इस पंचवर्षीय कार्यकाल में लगभग 5 करोड़ की लागत से 33 योजनाओं का क्रियान्वयन कराया। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत वार्ड के लगभग 250 लोगों ने आवेदन दिया था। जिसमें करीब 125 की स्वीकृति मिल चुकी है। 20 लाभुकों को कार्य आदेश भी दिया जा चुका है। योजना के छठे चरण में और अधिक स्वीकृति मिलने की आशा है। शौचालय योजना के 225 लाभुकों को प्रथम एवं द्वितीय किस्त का भुगतान किया जा चुका है। मुख्यमंत्री हर घर नल का जल योजना के तहत उनके वार्ड में पाइप लाइन बिछाने का कार्य युद्ध स्तर पर चल रहा है।

राजीव रंजन, वार्ड संख्या 24 के पार्षद सह नगर निगम के उप महापौर

chat bot
आपका साथी