बुजुर्गों को घर पर ही मिलेगा बैलेट पेपर और करेंगे मतदान

संवाद सहयोगी बखरी (बेगूसराय) चुनाव आयोग के नए निर्देश के आलोक में 80 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के बुजुर्गों को अब घर पर ही बैलेट पेपर उपलब्ध कराया जाएगा। जिससे बुजुर्ग घर पर ही अपने मनपसंद प्रत्याशी को मत दे सकेंगे। इसके लिए उन्हें नामांकन के पांच दिनों के अंदर प्रपत्र 12 डी भरकर प्रखंड कार्यालय में जमा करना होगा।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 01 Oct 2020 06:43 PM (IST) Updated:Thu, 01 Oct 2020 06:43 PM (IST)
बुजुर्गों को घर पर ही मिलेगा बैलेट पेपर और करेंगे मतदान
बुजुर्गों को घर पर ही मिलेगा बैलेट पेपर और करेंगे मतदान

संवाद सहयोगी, बखरी (बेगूसराय) : चुनाव आयोग के नए निर्देश के आलोक में 80 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के बुजुर्गों को अब घर पर ही बैलेट पेपर उपलब्ध कराया जाएगा। जिससे बुजुर्ग घर पर ही अपने मनपसंद प्रत्याशी को मत दे सकेंगे। इसके लिए उन्हें नामांकन के पांच दिनों के अंदर प्रपत्र 12 डी भरकर प्रखंड कार्यालय में जमा करना होगा। उक्त बातें बीडीओ अमित कुमार पांडेय ने गुरुवार को विश्व वृद्ध जन दिवस के मौके पर कहीं।

प्रखंड परिसर स्थित बुनियाद केंद्र में बुजुर्गों को सम्मानित करते हुए बीडीओ ने कहा कि यह सुविधा उक्त आयु वर्ग के सभी बुजुर्गों को मिलेगी। इसके लिए उन्हें अपने बीएलओ के माध्यम से प्रपत्र 12 डी भरकर प्रखंड कार्यालय में जमा करना होगा। शर्त यह है कि उक्त फॉर्म नामांकन के बाद पांच दिनों के अंदर जमा होना चाहिए। बीडीओ ने कहा कि चुनाव आयोग ने मतदान को स्वच्छ बनाने तथा बुजुर्ग व्यक्तियों को सुविधा उपलब्ध कराने के लिए इस तरह के नियम की व्यवस्था की है। पूर्व के चुनाव में मतदान के दिन कोई प्रत्याशी या उसके कार्यकर्ता सवारी की सुविधा मुहैया करवा कर ऐसे लोगों से अपने पक्ष में मतदान करा लेते थे। निर्वाचन आयोग ने चुनाव के इसी दोष को दूर करने के लिए इस तरह के नियम बनाए हैं। मौके पर करीब आधा दर्जन से अधिक बुजुर्गों को गमछा, शॉल आदि से सम्मानित करते हुए बीडीओ ने बुनियाद केंद्र के निर्माण को सरकार का बेहतरीन कदम बताया। उन्होंने कहा कि ऐसे लावारिस बुजुर्ग जिनका कहीं कोई ठिकाना या देखरेख करने वाला नहीं है, उनके रहने, खाने-पीने और इलाज आदि की सारी सुविधा यहां उपलब्ध है। उन्होंने सरकारी कर्मियों एवं क्षेत्र के लोगों का आह्वान किया कि वे बेसहारा बुजुर्गों को यहां पहुंचाने में मदद करें, ताकि उनके जीवन का कष्ट दूर हो सके। मौके पर बुनियाद केंद्र के सभी पदाधिकारी मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी