मतदाता सूची से संबंधित आवेदनों को शीघ्र करें पूरा : आयुक्त

बेगूसराय। निर्वाचक सूची प्रेक्षक सह आयुक्त मुंगेर प्रमंडल प्रेम सिंह मीणा ने अधिकारियों को मतदाता सूची की विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण के प्राप्त सभी आवेदनों को शीघ्र पूरा करने का निर्देश दिए। बीएलओ द्वारा किसी आवेदन को अस्वीकृत करने की अनुशंसा प्राप्त होने पर नियमानुकूल कार्रवाई करने को कहा।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 27 Nov 2021 11:18 PM (IST) Updated:Sat, 27 Nov 2021 11:18 PM (IST)
मतदाता सूची से संबंधित आवेदनों को शीघ्र करें पूरा : आयुक्त
मतदाता सूची से संबंधित आवेदनों को शीघ्र करें पूरा : आयुक्त

बेगूसराय। निर्वाचक सूची प्रेक्षक सह आयुक्त मुंगेर प्रमंडल प्रेम सिंह मीणा ने अधिकारियों को मतदाता सूची की विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण के प्राप्त सभी आवेदनों को शीघ्र पूरा करने का निर्देश दिए। बीएलओ द्वारा किसी आवेदन को अस्वीकृत करने की अनुशंसा प्राप्त होने पर नियमानुकूल कार्रवाई करने को कहा। वे समाहरणालय स्थित कारगिल विजय भवन में शनिवार को आयोजित फोटो निर्वाचक सूची की विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण 2022 की समीक्षा बैठक को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने मतदाता सूची की विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम से संबंधित कार्यों की समीक्षा भी की। इस दौरान उन्होंने प्रपत्र 06, 07, 08, एवं 08 क के अन्तर्गत प्राप्त आफलाइन एवं आनलाइन आवेदनों को अविलंब निष्पादित करने को कहा। उक्त प्रपत्रों के निष्पादन के लिए बीएलओ को ग्रुप ऐप का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करने का निर्देश भी उन्होंने दिया। निर्वाचकों के जनंसख्या अनुपात में वृद्धि के लिए 18 वर्ष या उससे अधिक उम्र के महिला एवं पुरुष मतदाताओं का नाम जोड़ने के लिए भी अधिकारी व आमलोगों को प्रेरित करने का निर्देश दिया। निर्वाचक सूची में महिला मतदाताओं के अनुपात में वृद्धि के लिए महिलाओं का मतदाता सूची में नाम जोड़ने के लिए व्यापक प्रयास करने को कहा। मतदाता सूची के सु²ढ़ीकरण में बीएलए के भूमिका को महत्वपूर्ण बताते हुए उन्होंने सभी राजनीतिक दलों को पर्याप्त संख्या में बीएलए को नियुक्त करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि फोटो निर्वाचक सूची की विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण 2022 के दौरान बीएलओ एवं बीएलए के आपसी समन्वय से बेहतर परिणाम हासिल किए जा सकते हैं। विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्य के शेष अवधि में अधिक से अधिक आवेदन प्राप्त करने के लिए मिशन मोड में कार्य करने का निर्देश भी उन्होंने दिया। उन्होंने उप निर्वाचन पदाधिकारी को जिले के राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को बीएलओ की सूची उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। इससे पूर्व जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह डीएम अरविद कुमार वर्मा ने विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के दौरान जिला प्रशासन द्वारा किए गए कार्य एवं उपलब्धियों की जानकारी प्वाइंट प्रजेंटेशन के माध्यम से दी। उन्होंने प्राप्त आवेदनों की अद्यतन स्थिति एवं स्वीप कार्यक्रम के तहत किए गए प्रयासों को भी बैठक में साझा किया।

भौतिक निरीक्षण किया : बैठक के उपरान्त प्रेक्षक सह आयुक्त ने मटिहानी विधानसभा क्षेत्र के उत्क्रमित मध्य विद्यालय महमदपुर में निर्वाचक सूची के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्य का भौतिक निरीक्षण भी किया। इस क्रम में उन्होंने बूथ संख्या 133, 134 एवं 135 का निरीक्षण किया तथा अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिया। प्रेक्षक सह आयुक्त ने करीब 25 मतदाताओं से भी मिलकर फीडबैक लिया। मौके पर जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह डीएम अरविद कुमार वर्मा, डीडीसी सुशांत कुमार, विधायक राजवंशी महतो, मुंगेर प्रमंडल के उप मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी रवींद्र कुमार, जिला उप निर्वाचन पदाधिकारी विनय कुमार समेत अन्य पदाधिकारी व राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि भी मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी