11 से चलाया जाएगा अभियान, 25 सौ नवजात बच्चों को ड्रॉप पिलाने का है लक्ष्य

बेगूसराय। आगामी 11 अक्टूबर से शुरू होने वाले पल्स पोलियो कार्यक्रम की सफलता को लेकर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के सभागार में ब्लॉक लेवेल टास्क फोर्स की बैठक हुई। इसकी अध्यक्षता पीएचसी प्रभारी डॉ. एमपी चौधरी ने की। बैठक को संबोधित करते हुए पीएचसी प्रभारी ने कहा कि कोरोना काल में पल्स पोलियो अभियान चलाया जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 01 Oct 2020 06:36 PM (IST) Updated:Thu, 01 Oct 2020 06:36 PM (IST)
11 से चलाया जाएगा अभियान, 25 सौ नवजात बच्चों को ड्रॉप पिलाने का है लक्ष्य
11 से चलाया जाएगा अभियान, 25 सौ नवजात बच्चों को ड्रॉप पिलाने का है लक्ष्य

बेगूसराय। आगामी 11 अक्टूबर से शुरू होने वाले पल्स पोलियो कार्यक्रम की सफलता को लेकर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के सभागार में ब्लॉक लेवेल टास्क फोर्स की बैठक हुई। इसकी अध्यक्षता पीएचसी प्रभारी डॉ. एमपी चौधरी ने की।

बैठक को संबोधित करते हुए पीएचसी प्रभारी ने कहा कि कोरोना काल में पल्स पोलियो अभियान चलाया जाएगा। इसके लिए हम सभी को अधिक सावधानी बरतने की जरूरत है। हर बच्चे को पल्स पोलियो की दो बूंद खुराक देने के बाद दल कर्मी को अपने ग्लव्स लगे हाथों को सैनिटाइजर से अच्छी तरह साफ करना है, ताकि किसी भी प्रकार की बीमारी से बचा जा सके। डब्ल्यूएचओ की एसएमओ डॉ. गीतिका शंकर ने कहा कि वैक्सीन कूरियर को प्रतिदिन ब्लीचिग पाउडर के घोल से हाल धोने की जरूरत है। स्वास्थ्य प्रबंधक मनीष कुमार ने बताया कि इस वर्ष नौ माह के बाद पल्स पोलियो अभियान चलाया जा रहा है। लगभग 2500 नवजात बच्चों को पोलियो ड्रॉप देने का लक्ष्य है। बाल विकास परियोजना से आई महिला पर्यवेक्षिका सविता कुमारी एवं ललिता कुमारी को बताया गया कि बिदु मार्किंग पर विशेष ध्यान दिया जाए। मौके पर बीसीएम सुमन कुमार, केयर इंडिया के प्रबंधक हीरालाल, डब्ल्यूएचओ के मृत्युंजय कुमार, पीरामल फाउंडेशन से मनीष कुमार आदि मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी