अभियान बसेरा व ऑपरेशन भूमि दखल-देहानी के मामलों को गंभीरता से लें : डीएम

बेगूसराय। समाहरणालय स्थित कारगिल विजय भवन में गुरुवार को राजस्व समन्वय समिति की बैठक हुई। जिसकी अध्यक्षता डीएम अरविद कुमार वर्मा ने की। बैठक में डीएम ने राजस्व संबंधी विभिन्न मामलों विशेष तौर पर अभियान बसेरा एवं ऑपरेशन भूमि दखल-देहानी से संबंधित मामलों को गंभीरता से लेने का निर्देश अधिकारियों को दिया। उन्होंने कहा कि ऐसे कार्यक्रमों का स्पष्ट उद्देश्य भूमिहीन व्यक्तियों को स्थायित्व प्रदान करना है। इससे पूर्व समीक्षा के दौरान चिन्हित योग्य भूमिहीन व्यक्तियों को अविलंब सरकारी जमीन बासगीत पर्चा व लीज नीति के आधार पर भूमि उपलब्ध कराने का निर्देश अंचलाधिकारियों को दिया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 01 Apr 2021 06:16 PM (IST) Updated:Thu, 01 Apr 2021 06:16 PM (IST)
अभियान बसेरा व ऑपरेशन भूमि दखल-देहानी के मामलों को गंभीरता से लें : डीएम
अभियान बसेरा व ऑपरेशन भूमि दखल-देहानी के मामलों को गंभीरता से लें : डीएम

बेगूसराय। समाहरणालय स्थित कारगिल विजय भवन में गुरुवार को राजस्व समन्वय समिति की बैठक हुई। जिसकी अध्यक्षता डीएम अरविद कुमार वर्मा ने की। बैठक में डीएम ने राजस्व संबंधी विभिन्न मामलों विशेष तौर पर अभियान बसेरा एवं ऑपरेशन भूमि दखल-देहानी से संबंधित मामलों को गंभीरता से लेने का निर्देश अधिकारियों को दिया। उन्होंने कहा कि ऐसे कार्यक्रमों का स्पष्ट उद्देश्य भूमिहीन व्यक्तियों को स्थायित्व प्रदान करना है। इससे पूर्व समीक्षा के दौरान चिन्हित योग्य भूमिहीन व्यक्तियों को अविलंब सरकारी जमीन, बासगीत पर्चा व लीज नीति के आधार पर भूमि उपलब्ध कराने का निर्देश अंचलाधिकारियों को दिया। किसी भूमिहीन व्यक्ति को भूमि उपलब्ध कराए जाने की सूचना बीडीओ को भी देने का निर्देश उन्होंने सभी सीओ को दिया। ताकि ऐसे लाभुकों को प्रधानमंत्री आवास योजना से आच्छादित किया जा सके। जिले में अभियान बसेरा के तहत 960 शेष बचे परिवारों को भी अविलंब भूमि उपलब्ध कराने का निर्देश डीएम ने दिया। उन्होंने सभी डीसीएलआर को अंचल एवं हल्का कार्यालयों का निरीक्षण करने एवं लंबित मामलों के निष्पादन में प्रगति लाने का निर्देश भी दिया। ऑनलाइन म्युटेशन से संबंधित मामलों की समीक्षा के दौरान डीएम ने सभी अंचलाधिकारियों को म्यूटेशन, एलपीसी आदि से संबंधित आवेदनों की समीक्षा करने तथा बिना वैध कारणों के आवेदन अस्वीकृत नहीं करने का निर्देश दिया। बैठक में लोकभूमि अतिक्रमण की भी समीक्षा की गई तथा सड़क, जल निकाय आदि अतिक्रमित भूमि को अतिक्रमणमुक्त कराने के लिए आवश्यक निर्देश दिया गया। अवैध खनन के विरुद्ध करें छापेमारी

समाहरणालय स्थित कारगिल विजय भवन में खनन टास्कफोर्स व नीलाम पत्र वाद की समीक्षा बैठक में डीएम ने सभी अंचलाधिकारियों को अवैध खनन के विरुद्ध छापेमारी करने तथा जिम्मेदार व्यक्तियों के विरुद्ध कार्रवाई करने का निर्देश दिया। इसके लिए अपने-अपने क्षेत्र के थाना प्रभारियों से समन्वय स्थापित करने का निर्देश भी उन्होंने अंचलाधिकारियों को दिया। डीएम ने कहा कि जिले के कई क्षेत्रों से अवैध खनन की सूचना प्राप्त हो रही है, जिस पर रोक लगाना आवश्यक है। बैठक में उन्होंने नीलाम पत्र वादों की भी समीक्षा की तथा लंबित मामलों के निष्पादन के लिए नियमित रूप से सुनवाई करने का निर्देश दिया। बैठक में सभी एसडीओ, डीसीएलआर, सीओ समेत अन्य अधिकारी भी मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी