तीसरी लहर में कोरोना को हराने की हो रही पुख्ता तैयारी

बेगूसराय। कोविड की तीसरी लहर कई राज्यों में दस्तक दे दी है। सरकार एवं चिकित्सा वैज्ञानिक भी अगस्त के अंत तक कोरोना की तीसरी लहर आने को लेकर अपने महकमा एवं आमजनों को आगाह कर चुके हैं। संभावना व्यक्त की जा रही है कि कोरोना की डेल्टा वेरिएंट तीसरी लहर प्रभावी और तेज होगी इससे मौतों की संख्या भी दूसरी लहर की अपेक्षा अधिक होने की आशंका है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 01 Aug 2021 11:06 PM (IST) Updated:Sun, 01 Aug 2021 11:06 PM (IST)
तीसरी लहर में कोरोना को हराने की हो रही पुख्ता तैयारी
तीसरी लहर में कोरोना को हराने की हो रही पुख्ता तैयारी

बेगूसराय। कोविड की तीसरी लहर कई राज्यों में दस्तक दे दी है। सरकार एवं चिकित्सा वैज्ञानिक भी अगस्त के अंत तक कोरोना की तीसरी लहर आने को लेकर अपने महकमा एवं आमजनों को आगाह कर चुके हैं। संभावना व्यक्त की जा रही है कि कोरोना की डेल्टा वेरिएंट तीसरी लहर प्रभावी और तेज होगी, इससे मौतों की संख्या भी दूसरी लहर की अपेक्षा अधिक होने की आशंका है। इसलिए सरकार ने दूसरी लहर में चिन्हित कमियों को दूर कर टेस्टिग, कंट्रैक्ट ट्रेसिग, टीकाकरण और जागरुकता के पांच सूत्री कार्य को तेज गति देने एवं मरीजों की संभावित अधिक संख्या के अनुसार सभी प्रकार की तैयारी कर अलर्ट मोड में रहने का विभागीय निर्देश जारी किया है। इसके अनुसार जिला में भी तैयारी चल रही है।

तीसरी लहर में बचाव की तैयारी : सरकार ने भी पहली और दूसरी लहर में हुई कमियों को चिन्हित करते हुए तीसरी लहर से निपटने को कमर कसकर तैयारी शुरू कर दी है। इसके जिला से प्रखंड तक युद्ध स्तर पर तैयारी की जा रही है। बेडों की संख्या में वृद्धि, आक्सीजन सिलिडर, आक्सीजन कंसंट्रेटर, आक्सीजन रेगुलेटर, आक्सीमीटर, आक्सीजन प्लांट, वेंटीलेटर, सीटी स्कैन आदि की कमी को जिला स्तर पर पूरा करने की प्रक्रिया तेजी से चल रही है।

जिला में है बेड की पर्याप्त व्यवस्था :

जिला के सदर अस्पताल में कुल 150 बेड में से कोविड के लिए 70 बेड जिसमें 50 आक्सीजन सिलिडर युक्त तत्काल तैयार रखा गया है। इसके अलावा जिला के सभी 17 पीएचसी में 10-10 आक्सीजन युक्त बेड तैयार रखने का निर्देश दिया गया है, जहां भर्ती मरीज का प्राथमिक तौर पर तत्काल इलाज कर उसे कोविड डेडिकेटेड अस्पताल में रेफर करना है। इसके लिए पीएचसी स्तर पर तैयारी चल रही है। इसके अलावा दिनकर इंजीनियरिग कालेज, महावीर अग्रसेन हास्पीटल सहित अन्य संस्थानों में जैसे दूसरी लहर में कोरोना मरीजों का इलाज किया गया था। उन स्थानों के लिए भी तैयारी की जा रही है।

सदर अस्पताल एवं दो अनुमंडलीय अस्पतालों में लगे हैं आक्सीजन प्लांट :

सिविल सर्जन डा. विनय कुमार झा एवं जिला कार्यक्रम प्रबंधक शैलेश चंद्र ने बताया कि जिला में सदर अस्पताल, बलिया अनुमंडलीय अस्पताल एवं तेघड़ा अनुमंडलीय अस्पताल में तीसरी लहर को देखते हुए आक्सीजन जेनरेशन प्लांट लगाया गया है। इसमें बिजली के ट्रांसफार्मर एवं पाइप आच्छादन का कार्य तेजी से चल रहा है जो एक से दो हफ्ते में कार्य पूर्ण कर लिया जाएगा। 15 अगस्त तक इसके चालू हो जाने की संभावना है। इससे भर्ती मरीजों को आक्सीजन की कमी नहीं होगी। ऐसे बेगूसराय में दूसरी लहर में भी आक्सीजन की किल्लत नहीं हुई थी।

कहते हैं सिविल सर्जन

कोविड की संभावित तीसरी लहर की तैयारी के संबंध में सिविल सर्जन डा. विनय कुमार झा ने बताया कि सरकार के निर्देश के अनुसार कोरोना की तीसरी लहर से निपटने की पूरी तैयारी है। जिला में टेस्ट, ट्रेसिग, वैक्सीनेशन और आमजनों की सुरक्षा के लिए ट्रीटमेंट सहित आवश्यक अन्य बिदुओं पर तैयारी जारी है। सभी पीएचसी को 10-10 बेड तैयार रखने को कहा गया है।

chat bot
आपका साथी