बेगूसराय के ऑक्सीजन से सात जिले को मिल रही संजीवनी

बेगूसराय बेगूसराय कोरोना काल में ऑक्सीजन हब के रूप में उभरा है। विकट समय से जूझ रह

By JagranEdited By: Publish:Thu, 06 May 2021 09:44 PM (IST) Updated:Thu, 06 May 2021 09:44 PM (IST)
बेगूसराय के ऑक्सीजन से सात जिले को मिल रही संजीवनी
बेगूसराय के ऑक्सीजन से सात जिले को मिल रही संजीवनी

बेगूसराय : बेगूसराय कोरोना काल में ऑक्सीजन हब के रूप में उभरा है। विकट समय से जूझ रहे अपने जिले में ऑक्सीजन की आपूर्ति के साथ ही यहां से सात जिले को ऑक्सीजन की आपूर्ति की जा रही है। इनमें सहरसा, खगड़िया, सुपौल, मुंगेर, लखीसराय, समस्तीपुर, मधुबनी जिला शामिल है। फिलवक्त 15 सौ ऑक्सीजन सिलेंडर प्रतिदिन रिफिलिग की क्षमता है। फिलवक्त सोनी गैसेज एवं उषा गैसेज से प्रतिदिन ऑक्सीजन सिलेंडर की रिफिलिग हो रही है।

दिन के एक बजे : सोनी एयर गैसेज प्राइवेट लिमिटेड देवना में इस समय आक्सीजन गैस सिलेंडर रिफिलिग के लिए 50 से अधिक लोग मौजूद थे। एक दर्जन से अधिक छोटी बड़ी वाहन, ई रिक्शा, एंबुलेंस लगी थी। गैस रिफिलिग प्वांइट पर लोगों की इस कदर भीड़ थी कि किसी को कोरोना से कोई डर नहीं था। हर कोई अपनी-अपनी गैस सिलेंडर रिफिलिग के चक्कर में व्यस्त दिखा। कोई सदर अस्पताल से तो कोई ग्लोकल, कोई अन्य अस्पताल तो कोई सहरसा से और बखरी और बरौनी से लोग पहुंचे थे। सोनी एयर गैसेज प्राइवेट लिमिटेड के डायरेक्टर नीरज कुमार एवं उनके सहकर्मी पूरी तरह व्यस्त थे। भीड़ को नियंत्रित करने के लिए तैनात आधा दर्जन पुलिस जवानों की मदद से सभी लोगों को गेट के बाहर किया गया, ताकि सभी लोगों का सिलेंडर रिफिलिग का कार्य शांति पूर्वक हो सकें। वहां तैनात मजिस्ट्रेट प्रजापति कन्हैया ने बताया कि जिला प्रशासन के द्वारा शांति व्यवस्था को लेकर ड्यूटी पर उन्हें लगाया गया है। उन्होंने बताया कि उपयोगिता एवं जरूरत के हिसाब से पहले बेगूसराय जिले के सभी मेडिकल सेवा में ऑक्सीजन सिलेंडर रिफिलिग कर भेजा जाता है। इसके बाद अन्य जिलों में आपूर्ति की जाती है।

1 बजकर 30 मिनट : सोनी एयर गैसेज प्राइवेट लिमिटेड में आधा घंटा के भीतर चौबीस ऑक्सीजन सिलेंडर की रिफिलिग करके विभिन्न अस्पतालों में भेजा गया। इसके बाद भीड़ थोड़ी कम हुई। बाकी लोग गेट पर अपनी बारी का इंतजार कर रहे थे। प्रोपराइटर नीरज कुमार ने बताया कि प्रतिदिन आक्सीजन प्लांट से आक्सीजन उत्पादन करके 450 से 480 गैस सिलेंडर रिफिलिग हो रही है। जबकि उषा गैस एजेंसी में लिक्विड से रिफिलिग एक घंटा में 40 आक्सीजन गैस सिलेंडर किया जा रहा है। प्रतिदिन 960 सिलेंडर भरने में लिक्विड की कमी हो रही है। जिला प्रशासन के सहयोग से इस कमी को दूर कर दिया गया है। उत्पादन जारी है। इसी दौरान सोनी एयर गैसेज प्राइवेट लिमिटेड में कोलकाता से ऑक्सीजन गैस लिक्विड की गाड़ी आई। सदर एसडीओ संजीव कुमार चौधरी, लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी धीरेंद्र मिश्रा की देखरेख में गैस टंकी में लिक्विड को रिफिलिग करके गैस सिलेंडर में रिफिलिग कार्य शुरू कराया। इसके बाद चार टन लिक्विड उषा गैस एजेंसी को दिया गया, ताकि दोनों प्लांट में रिफिलिग कार्य जारी रहे। सदर एसडीओ ने बताया कि बेगूसराय जिला में प्रतिदिन 650 आक्सीजन गैस सिलेंडर की खपत है। इसके अलावा जो भी गैस सिलेंडर रिफिलिग हो रही है, उसे अन्य सात जिलों में आपूर्ति की जा रही है। उन्होंने बताया कि सुबह से रात तक सातों जिला प्रशासन के अधिकारियों का फोन आते रहता है। सभी जगहों पर सिलेंडर मुहैया करवाई जा रही है। उन्होंने बताया कि बुधवार को सोनी एयर गैसेज में तकनीकी गड़बड़ी से पांच घंटे तक गैस सिलेंडर रिफिलिग कार्य बाधित रही।

उषा गैस एजेंसी के प्रोपराइटर अरुण कुमार सिंह ने बताया कि प्लांट में रिफिलिग कार्य तीव्र गति से किया जा रहा है। प्लांट की टंकी में लिक्विड रहे तो एक घंटे में 40 आक्सीजन गैस सिलेंडर रिफिलिग की जाती है।

chat bot
आपका साथी