सदर अस्पताल के आक्सीजन प्लांट का आज पीएम करेंगे वर्चुअल उदघाटन

बेगूसराय कोविड की संभावित तीसरी लहर में आमजनों को सुरक्षित रखने के लिए पीएम केयर फंड

By JagranEdited By: Publish:Wed, 06 Oct 2021 09:49 PM (IST) Updated:Wed, 06 Oct 2021 09:49 PM (IST)
सदर अस्पताल के आक्सीजन प्लांट का आज पीएम करेंगे वर्चुअल उदघाटन
सदर अस्पताल के आक्सीजन प्लांट का आज पीएम करेंगे वर्चुअल उदघाटन

बेगूसराय : कोविड की संभावित तीसरी लहर में आमजनों को सुरक्षित रखने के लिए पीएम केयर फंड से सदर अस्पताल में आक्सीजन प्लांट स्थापित किया गया है। जिसका उदघाटन गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आनलाइन करेंगे। इस संबंध में जानकारी देते हुए सिविल सर्जन डा. विनय कुमार झा एवं जिला स्वास्थ्य समिति के जिला कार्यक्रम प्रबंधक शैलेश चंद्र ने बताया कि कोविड की दूसरी लहर में देश के कई हिस्सों में आक्सीजन की कमी के कारण जान-माल का नुकसान हुआ था। कई जगह आक्सीजन के लिए त्राहि-त्राहि की स्थिति पैदा हो गई थी, हालांकि दूसरी लहर में इस जिला में आक्सीजन की कोई कमी नहीं हुई थी। फिर भी भारत सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय एवं पीएम केयर फंड से देश के विभिन्न अस्पतालों में आक्सीजन प्लांट की स्वीकृति मिली थी। उक्त योजना के तहत बेगूसराय सदर अस्पताल को भी एक हजार एलपीएम का एक आक्सीजन प्लांट मिला। जिसकी स्थापना के बाद गुरुवार को पीएम आनलाइन उदघाटन करेंगे।

इस प्लांट के आरंभ हो जाने से जिला के मरीजों को काफी आसानी से आक्सीजन उपलब्ध हो जाएगा। इससे प्रतिदिन सैकड़ों सिलिडर में आक्सीजन भरा जा सकता है। इसके अलावा स्वास्थ्य विभाग की ओर से बलिया, मटिहानी एवं तेघड़ा अनुमंडलीय अस्पताल में भी आक्सीजन प्लांट लगाया गया है।

केंद्रीय मंत्री करेंगे तेघड़ा अनुमंडलीय अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट का उद्घाटन

तेघड़ा (बेगूसराय) : कोरोना काल के समय अस्पतालों में आक्सीजन की किल्लत की वजह से मरीजों को बड़ी मुसीबत का सामना करना पड़ा था। इसको लेकर सरकार ने कई अस्पतालों में आक्सीजन प्लांट की नींव रखी और अब प्लांट बनकर तैयार भी हो गया है। तेघड़ा अनुमंडल अस्पताल में भी आइओसीएल निधि निर्मित चार सौ लीटर प्रति मिनट क्षमता उत्पादन वाली आक्सीजन प्लांट का उद्घाटन केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी करेंगे। मौके ग्रामीण विकास मंत्री गिरिराज सिंह भी मौजूद रहेंगे। तेघड़ा के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी नरेंद्र नाथ प्रसाद एवं स्वास्थ्य प्रबंधक संजय कुमार ने बताया कि प्लांट बनकर तैयार है। अनुमंडलीय अस्पताल के सौ में 60 बेड ऑक्सीजन युक्त होंगे। आक्सीजन प्लांट में तकनीकी गड़बड़ी होने से अगर आक्सीजन का उत्पादन बंद होता है तो इससे निबटने के लिए आक्सीजन से भरा दौ सौ जंबो सिलेंडर रिजर्व रहेगा। आक्सीजन प्लांट के संचालन से क्षेत्रों के आम लोगों को काफी लाभ मिलेगा।

chat bot
आपका साथी