पीएचसी छौड़ाही में 11 बजे आते हैं स्वास्थ्य कर्मी, 12 बजे प्रभारी

बेगूसराय आप छौड़ाही पीएचसी आए हैं आपके पास समय है ना। क्योंकि अस्पताल में डॉक्टर साह

By JagranEdited By: Publish:Thu, 06 May 2021 09:46 PM (IST) Updated:Thu, 06 May 2021 09:46 PM (IST)
पीएचसी छौड़ाही में 11 बजे आते हैं स्वास्थ्य कर्मी, 12 बजे प्रभारी
पीएचसी छौड़ाही में 11 बजे आते हैं स्वास्थ्य कर्मी, 12 बजे प्रभारी

बेगूसराय : आप छौड़ाही पीएचसी आए हैं, आपके पास समय है ना। क्योंकि अस्पताल में डॉक्टर साहब एवं स्वास्थ्य कर्मियों के आने जाने का कोई समय नहीं है। रोस्टर तो बना है, परंतु उसका पालन नहीं होता है। तब तक अधिकांश लोग बगैर इलाज एवं कोरोना जांच के लौट जा रहे हैं। बचे लोग का चार घंटे इंतजार के बाद ही इलाज और कोरोना की जांच हो पा रही है। यह स्थिति तब है जब बुधवार को ही 30 कोरोना एंटीजन जांच में 14 कोरोना मरीज एक ही गांव नारायणपीपड़ के पाए गए हैं। जबकि प्रखंड क्षेत्र मे 110 एक्टिव मरीज हैं।

सुबह आठ बजे : पीएससी छौड़ाही का मुख्य द्वार खुला है। लेकिन एक भी स्वास्थ्य कर्मी या चिकित्सक मौजूद नहीं हैं। एक कामगार सीढ़ी लगाकर पीएचसी का रंगरोगन कर रहे थे। पूछने पर बताया कि हम तो ठेकेदार के काम से हैं। डॉक्टर साहब अभी नहीं आए हैं। अस्पताल के बाहर मालपुर के नवीन पासवान एवं नारायण पीपर के मोहन कुमार सर्दी खांसी से पीड़ित इलाज को आए थे। कहा, अभी कोई नहीं आए हैं। पीएचसी के बाहर प्रखंड कार्यालय के एक कक्ष में वैक्सीन सेंटर बना है। जहां प्रतिनियुक्त कर्मी घूरन झा एवं वैक्सीन लोडर बाबाजी महतो अपने ड्यूटी पर मुस्तैद थे।

साढ़े नौ बजे : अब अस्पताल के मुख्य द्वार के अंदर का बड़ा दरवाजा भी खुल चुका है। दवा वितरण कक्ष, प्रभारी चिकित्सा प्रभारी कक्ष, स्वास्थ्य प्रबंधक कक्ष समेत तमाम रूम में ताला लटका पड़ा है। अभी भी एक भी स्वास्थ्य कर्मी और प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी अस्पताल में मौजूद नहीं हैं। दवा वितरण कक्ष के बाहर बैठे मालपुर के मो. सज्जाद ने बताया कि आठ बजे से ही आकर बैठे हैं। देखिए सब रूम में ताला लगा है। हमको कोरोना जांच कराना है। तीन दिन से लौट रहे हैं। आज जांच कराए बगैर नहीं जाएंगे।

सुबह 11 बजे : अब प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी का कक्ष खुल चुका है। लेकिन कुर्सी खाली पड़ी है। दो एएनएम फोटो खींचते देख ओट में छिप गईं। अन्य अस्पताल कर्मी भी बाइक लगाकर अंदर आए। देखते ही कहा, सर आज कुछ लेट हो गया है। रोज दिन समय पर ही आते हैं। आठ बजे से बैठे मो. सज्जाद जांच के इंतजार में कुर्सी पर अभी भी बैठे हुए हैं।

12:00 दिन : अब पीएचसी के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, प्रबंधक समेत अधिकांश स्वास्थ्य कर्मी अस्पताल आ गए हैं। लगभग 30 व्यक्ति की कोरोना जांच हो गई थी। टीका लगाने भी चार-पांच लोग आए थे।

chat bot
आपका साथी