बछवाड़ा में 10वें चरण के पंचायत चुनाव के लिए नामांकन आज से

बेगूसराय। प्रखंड क्षेत्र में 10वें चरण में पंचायत चुनाव के लिए मंगलवार को होने वाले नामांकन दाखिल करने की सभी तैयारी पूरी कर ली गई है। प्रखंड कार्यालय स्थित आंबेडकर भवन प्रखंड प्रमुख कार्यालय पंचायत समिति भवन में अलग-अलग बनाए गए 10 टेबल पर नामांकन का पर्चा दाखिल किया जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 25 Oct 2021 06:30 PM (IST) Updated:Mon, 25 Oct 2021 06:30 PM (IST)
बछवाड़ा में 10वें चरण के पंचायत चुनाव के लिए नामांकन आज से
बछवाड़ा में 10वें चरण के पंचायत चुनाव के लिए नामांकन आज से

बेगूसराय। प्रखंड क्षेत्र में 10वें चरण में पंचायत चुनाव के लिए मंगलवार को होने वाले नामांकन दाखिल करने की सभी तैयारी पूरी कर ली गई है। प्रखंड कार्यालय स्थित आंबेडकर भवन, प्रखंड प्रमुख कार्यालय, पंचायत समिति भवन में अलग-अलग बनाए गए 10 टेबल पर नामांकन का पर्चा दाखिल किया जाएगा। उक्त जानकारी बीडीओ कुमारी पूजा ने दी।

उन्होंने बताया कि मंगलवार 26 अक्टूबर से एक नवंबर तक अलग-अलग टेबल पर पंच, वार्ड सदस्य, मुखिया, सरपंच एवं पंचायत समिति सदस्य पद के प्रत्याशियों से नामांकन पत्र प्राप्त किए जाएंगे। प्रत्याशी अपनी सुविधा अनुसार कार्य अवधि में नामांकन के पर्चा दाखिल कर सकेंगे। बीडीओ ने बताया कि नामांकन पत्रों की जांच के लिए प्रखंड कार्यालय परिसर में हेल्प डेस्क बनाए गए हैं। प्रत्याशी हेल्प डेस्क पर अपने प्रपत्रों की जांच करवाने के बाद ही अपने पर्चा दाखिल कर सकेंगे। आंबेडकर भवन में टेबल संख्या एक, दो एवं तीन पर क्रमश: मुखिया, सरपंच एवं पंचायत समिति सदस्य पद के प्रत्याशी अपना पर्चा दाखिल कर सकेंगे। प्रखंड प्रमुख कार्यालय में टेबल संख्या चार एवं पांच पर पंच पद के प्रत्याशी एवं पंचायत समिति भवन में बनाए गए टेबल संख्या छह से 10 पर वार्ड सदस्य पद के प्रत्याशी अपना नामांकन पत्र दाखिल कर सकेंगे। मुखिया पद के लिए निर्धारित टेबल का नेतृत्व सहायक निर्वाची पदाधिकारी सह प्रखंड सांख्यिकी पदाधिकारी मिथिलेश कुमार करेंगे। सहायक निर्वाची पदाधिकारी के सहयोगी सहायक शिक्षक महेश्वर भगत होंगे। सरपंच पद के लिए सहायक निर्वाची पदाधिकारी सह प्रखंड पंचायती राज पदाधिकारी पुरुषोत्तम कुमार बनाए गए हैं। पंचायत समिति सदस्य पद टेबल के लिए प्रखंड श्रम प्रवर्तन पदाधिकारी दिनेश कुमार केसरी सहायक निर्वाची पदाधिकारी बनाए गए हैं। प्रमुख कार्यालय में पंच पद के प्रत्याशी के नामांकन के लिए बनाए गए टेबल का नेतृत्व सहायक निर्वाचित पदाधिकारी सह बीएओ दयानंद सिंह करेंगे। पंचायत समिति भवन में वार्ड सदस्य पद के लिए बनाए गए टेबल का नेतृत्व प्रखंड सहकारिता पदाधिकारी कमलेश कुमार राय करेंगे। नाम निर्देशन 26 अक्टूबर से एक नवंबर, समीक्षा दो नवंबर से पांच नवंबर, नाम वापसी की तिथि एवं चुनाव चिन्ह प्राप्त करने की तिथि आठ नवंबर निर्धारित की गई है। मतदान आठ दिसंबर को होगा। मतगणना 10 दिसंबर को जीडी कालेज बेगूसराय में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच कराई जाएगी। बीडीओ ने बताया कि प्रखंड परिसर के सौ मीटर के दायरे में धारा 144 लागू रहेगी। जुलूस एवं समर्थकों के साथ अभ्यर्थी के प्रखंड कार्यालय में प्रवेश पर पाबंदी लगाई गई है। प्रखंड परिसर में प्रत्याशी एवं प्रस्तावक को ही प्रवेश की अनुमति होगी। इस दौरान विधि व्यवस्था के सुचारू रूप से संधारण तथा आदर्श आचार संहिता के निर्धारित शर्तों का सुनिश्चित करने के लिए पर्याप्त संख्या में दंडाधिकारी, पुलिस अधिकारियों एवं पुलिस बलों की प्रतिनियुक्ति की गई है। सभी प्रतिनियुक्त अधिकारियों एवं कर्मियों को विधि व्यवस्था एवं आदर्श आचार संहिता का ²ढ़ता से अनुपालन करवाने के लिए निर्देशित किया गया है।

chat bot
आपका साथी