कोरोना की तीसरी लहर से बचाव को बच्चों के लिए बनेगा नीकू व पीकू

बेगूसराय वैज्ञानिक कोरोना की तीसरी लहर में बच्चों के अधिक प्रभावित होने की आशंका व्यक्त

By JagranEdited By: Publish:Thu, 22 Jul 2021 09:14 PM (IST) Updated:Thu, 22 Jul 2021 09:14 PM (IST)
कोरोना की तीसरी लहर से बचाव को बच्चों के लिए बनेगा नीकू व पीकू
कोरोना की तीसरी लहर से बचाव को बच्चों के लिए बनेगा नीकू व पीकू

बेगूसराय : वैज्ञानिक कोरोना की तीसरी लहर में बच्चों के अधिक प्रभावित होने की आशंका व्यक्त कर रहे हैं, वहीं कुछ चिकित्सक बच्चों पर कम प्रभाव की बात भी करे रहे हैं। इसके मद्देनजर स्वास्थ्य महकमा बच्चों को कोरोना से बचाने के लिए अलग से तैयारी कर रहा है। इसके तहत सदर अस्पताल के स्पेशल न्यू बोर्न केयर यूनिट (एसएनसीयू) में दस बेड लगाने की तैयारी स्वास्थ्य विभाग ने किया है। इसके अलावा कोरोना में बच्चों के इलाज के लिए जिला अस्पताल में नीकू (एनआइसीयू) एवं पीकू (पीआइसीयू) बनाने की घोषणा स्वास्थ्य मंत्री कर चुके हैं।

क्या है नीकू व पीकू इकाई

सदर अस्पताल में शिशु रोग विभाग के नोडल पदाधिकारी डा. कृष्ण कुमार एवं डा. संजय कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि एसएनसीयू यूनिट में 0 से 28 दिन तक के नवजात शिशु की गंभीर अवस्था में इलाज की मुकम्मल व्यवस्था की गई है। निजी अस्पताल से आधुनिक किस्म की सभी प्रकार की सुविधाएं निश्शुल्क आमजनों के लिए उपलब्ध है। सरकार के द्वारा प्रस्तावित नीकू (नियोनेटल इंसेंटिव केयर यूनिट) एसएनसीयू का अपग्रेड है। यहां के एसएनसीयू में भी अगर बेड साइड एक्स-रे एवं एवीजी मशीन लगा दी जाए तो यह अपग्रेड हो जाएगा और यहां नीकू 28 दिन से ऊपर 18 साल तक के किशोर के इलाज की व्यवस्था हो जाएगी। हमलोगों ने एसएनसीयू के ऊपरी जगह को विस्तारित कर सभी प्रकार की व्यवस्था उपलब्ध कराने का प्रस्ताव दिया है। उसी प्रकार पीकू (पीडियट्रिक इंसेंटिव यूनिट) के लिए बेड साइड अल्ट्रासाउंड मशीन, इको मशीन एवं सेंटरलाइज ऑक्सीजन पाइप लाइन लग जाने के बाद आरंभ किया जा सकता है। आवश्यक उपकरणों की मांग विभागीय तौर पर की जा चुकी है। इससे कोविड की तीसरी संभावित लहर के क्रम में 0 से 18 वर्ष तक के बच्चों का इलाज किया जा सकेगा।

कोविड की संभावित तीसरी लहर में बच्चों के प्रभावित होने और उसके संबंध में तैयारी के संबंध में पूछे जाने पर सिविल सर्जन डा. विनय कुमार झा ने बताया कि एसएनसीयू को दस बेड का बनाने की तैयारी की जा रही है। इसके अलावा सरकार के द्वारा घोषित नीकू, पीकू इकाई के संबंध में बताया कि कुछ उपकरणों की कमी है, जिसे लगते ही एसएनसीयू अपग्रेड हो जाएगा। जगह उपलब्ध होने पर नीकू, पीकू यूनिट भी अगल अलग संचालित किया जाएगा। विभाग के द्वारा आधुनिक आवश्यक उपकरण जल्द ही उपलब्ध कराये जाने की उम्मीद है। जिला प्रशासन के निर्देशन में हमारा स्वास्थ्य विभाग कोविड को हराने की तैयारी में लगी है। एसएनसीयू में उपलब्ध सुविधाएं

- सेंटरलाइज आक्सीजन सप्लाई पाइप लाइन के द्वारा

- न्यू नेटल वेंटीलेटर - 2

- सी पैप मशीन - 1

- मोनिटर सभी बेड पर उपलब्ध

- सिरिज पंप सभी बेड पर उपलब्ध

- बेड साइड एक्स-रे मशीन की आवश्यकता

- एवीजी मशीन की आवश्यकता एसएनसीयू में पदस्थापित डाक्टर व कर्मी

शिशु रोग विशेषज्ञ : 4

मेडिकल ऑफिसर : 3

मेडिकल ऑफिसर के रिक्त पद : 3

नर्स पदस्थापित : 8

नर्स के रिक्त पद : 8

ममता दीदी पदस्थापित : 3

लैब टैक्निशियन पद रिक्त : 3

गार्ड के पद रिक्त : 6

chat bot
आपका साथी