मुस्लिम भाइयों ने घरों में अदा की अंतिम जुमे की नमाज

बेगूसराय वैश्विक महामारी कोरोना वायरस से उत्पन्न स्थिति में शारीरिक दूरी पालन करने की अ

By JagranEdited By: Publish:Fri, 07 May 2021 04:46 PM (IST) Updated:Fri, 07 May 2021 04:46 PM (IST)
मुस्लिम भाइयों ने घरों में अदा की अंतिम जुमे की नमाज
मुस्लिम भाइयों ने घरों में अदा की अंतिम जुमे की नमाज

बेगूसराय : वैश्विक महामारी कोरोना वायरस से उत्पन्न स्थिति में शारीरिक दूरी पालन करने की अपील का असर रमजान के अंतिम जुमे की नमाज पर भी देखा गया। भयावह स्थिति को लेकर धर्मगुरुओं की सलाह पर मुस्लिम भाइयों ने अंतिम जुमे की नमाज घरों में ही अदा की। सभी मस्जिद कमेटियों की अपील एवं प्रशासनिक अधिकारियों के निर्देश के आलोक में नमाजियों ने जुमे की विशेष नमाज घरों में अदा की।

मस्जिदों में अजान हुए और ऐलान किया गया कि सभी लोग अपने-अपने घरों में ही जोहर की नमाज अदा करें। मसजिद में बड़ी जमात नहीं होगी। इसी को लेकर बरौनी के जामा मस्जिद में भी अलविदा जुमा के दिन के साथ ही सामान्य दिनों में भी पांचों वक्त नमाज पढ़ने वालों की भीड़ जमा नहीं हुई। लॉकडाउन के निर्देश के बाद मस्जिद में आम नमाजियों के प्रवेश पर मस्जिद कमेटी के द्वारा रोक लगा दी गई है। शुक्रवार को रमजान की आखिरी और अलविदा जुमा की नमाज के दौरान भी मस्जिद में मात्र मस्जिद के इमाम, नाइब इमाम, मोजिन एवं मस्जिद के अंदर के स्टाफ ही नमाज अदा कर सके।

बेगूसराय जिला की सबसे बड़ी मस्जिदों में शुमार बरौनी के जामा मस्जिद के गेट पर ताला लगा रहा। 103 साल के बाद दूसरी बार लॉकडाउन के कारण रमजान की अलविदा जुमा में भी मस्जिद में ताला लगा रहा। इस मस्जिद की स्थापना 1918 में हुई थी। बताया जाता है कि मस्जिद के निर्माण से अब तक लॉकडाउन की वजह से दूसरी बार आम लोगों की नमाज अदायगी के लिए रोक लगा दी गई है, ताकि महामारी से सूबे एवं देश के लोगों को किसी तरह का कोई खतरा नहीं हो। जबकि लॉकडाउन से पहले बरौनी जामा मस्जिद में करीब पांच हजार से ज्यादा नमाजी शुक्रवार को नमाज अदा करते थे। नमाज में भीड़ नहीं हो इसके लिए बीडीओ संदीप कुमार पांडे, थाना अध्यक्ष सुमंत चौधरी संयुक्त रूप से मोहल्ले में गश्ती और माइक से निर्देश देते हुए नजर आए। नमाजियों के द्वारा कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्ति के स्वस्थ होने के लिए एवं देश की तरक्की और खुशहाली के लिए विशेष दुआ की गई।

chat bot
आपका साथी