अधिकांश विद्यालयों में नहीं लगा नल का कनेक्शन

बेगूसराय जिले के प्रशासनिक अधिकारी राज्य सरकार को आधी अधूरी एवं झूठी रिपोर्ट सौंप क

By JagranEdited By: Publish:Tue, 13 Apr 2021 09:59 PM (IST) Updated:Tue, 13 Apr 2021 09:59 PM (IST)
अधिकांश विद्यालयों में नहीं लगा नल का कनेक्शन
अधिकांश विद्यालयों में नहीं लगा नल का कनेक्शन

बेगूसराय : जिले के प्रशासनिक अधिकारी राज्य सरकार को आधी अधूरी एवं झूठी रिपोर्ट सौंप कर अपनी पीठ थपथपा रहे हैं। अब बेगूसराय जिला प्रशासन के जिले के शत-प्रतिशत विद्यालयों में नल का जल योजना से आच्छादित कर देने की रिपोर्ट की पोल खुल रही है। अधिकांश विद्यालयों के आसपास भी नल जल योजना का पाइपलाइन तक नहीं डाला गया है। विद्यालय में नल जल का कनेक्शन देना तो दूर की बात है। इससे बड़े घपले घोटाले की आशंका दिख रही है। वहीं अधिकारियों के झूठे रिपोर्ट को पढ़ और सुनकर एवं विद्यालयों में नल जल योजना का हाल देख लोग आश्चर्यचकित हैं।

सामाजिक कार्यकर्ता मोहम्मद दानिश आलम, अभिषेक आनंद आदि ने इसमें बड़े घपले घोटाले की आशंका जताते हुए राज्य सरकार से त्वरित जांच करवाकर दोषी अधिकारियों पर आपराधिक मुकदमा दायर करने की मांग रहे हैं।

क्या है जिला प्रशासन की रिपोर्ट

शुक्रवार को राज्य सरकार द्वारा विद्यालयों में नल जल योजना से संबंधित एक रिपोर्ट सार्वजनिक की गई। इसे दैनिक जागरण समाचार पत्र के पृष्ठ संख्या दो में प्रमुखता से प्रकाशित किया गया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि हर घर नल जल योजना के तहत सरकारी स्कूलों में भी कनेक्शन के लिए मार्च तक का समय निर्धारित था। कोरोना वायरस के कारण समय पर काम पूरा नहीं हुआ। परंतु, मार्च 2021 तक बेगूसराय समेत अरवल, मधेपुरा, मुंगेर, पूर्णिया, शेखपुरा एवं लखीसराय के स्कूलों में योजना का शत-प्रतिशत लक्ष्य पूरा हो गया है। मालूम हो कि राज्य सरकार द्वारा सार्वजनिक रिपोर्ट बेगूसराय जिला प्रशासन के द्वारा राज्य सरकार को समर्पित प्रतिवेदन पर आधारित है।

हर घर नलजल योजना की स्थिति

बेगूसराय जिले के छौड़ाही प्रखंड में जब नल जल योजना की पड़ताल की गई तो कई चौंकाने वाले खुलासे सामने आए। प्रखंड के 141 वार्ड में से 110 वार्ड में अभी तक एक भी घर में नल का जल का कनेक्शन नहीं लग सका है। पाइपलाइन तक नहीं बिछाई गई है। छौड़ाही प्रखंड में कुल 139 प्राथमिक, मध्य एवं माध्यमिक विद्यालय हैं। इसमें से शाहपुर पंचायत के चार, सावत पंचायत के छह, सहुरी पंचायत के छह एवं एकंबा पंचायत के पांच विद्यालयों में ही नल जल योजना के तहत कनेक्शन लगा है। मालपुर, सिहमा, अमारी, ऐजनी, परोड़ा, नारायणपीपड़ पंचायत के सभी विद्यालयों में नल जल योजना का पाइप लाइन भी नहीं पहुंच पाया है, कनेक्शन तो दूर की बात है। जिस विद्यालय में पाइप जोड़कर कनेक्शन पहुंचाया भी गया है, परंतु आज तक एक बूंद पानी नहीं टपक सका है। पड़ताल में यह सामने आया कि कुल 119 विद्यालयों में अब तक कनेक्शन नहीं लगा है। वहीं कनेक्शन लगने के बावजूद 10 विद्यालयों में आज तक एक बूंद पानी नहीं टपक सका है। मध्य विद्यालय मालपुर के प्रधानाध्यापक लक्ष्मी महतो आदि प्रधानाध्यापक बताते हैं कि हम लोग प्रशासन को कोई रिपोर्ट नहीं दिए हैं। नल नहीं लगा है, यह सामने दिख रहा है।

कहते हैं अधिकारी :

छौड़ाही प्रखंड में पीएचईडी द्वारा नल जल योजना संचालित हो रही है। पीएचईडी के कमलेश कुमार बताते हैं कि विद्यालयों तक नल जल योजना का कनेक्शन पहुंचाने का कार्य अंतिम चरण में है। अधिकांश विद्यालयों में अब तक कनेक्शन नहीं लग सका है। रिपोर्ट कैसे भेजी गई, इसकी जानकारी उन्हें नहीं है।

----------------------

शत-प्रतिशत विद्यालय में नल जल योजना आच्छादित करने संबंधी रिपोर्ट के संबंध में उन्हें कुछ भी जानकारी नहीं है। पीएचईडी विभाग से संपर्क कीजिए, वस्तुस्थिति का पता वहीं से चलेगा।

प्रशांत कुमार, बीडीओ

chat bot
आपका साथी