बेड, आक्सीजन व दवाओं की पुख्ता व्यवस्था करने का निर्देश

बेगूसराय। कोविड-19 के नए वेरिएंट ओमिक्रान के प्रसार एवं कोरोना की संभावित तीसरी लहर को ले जिला प्रशासन अलर्ट मोड में है। डीएम अरविद कुमार वर्मा ने कोविड प्रोटोकाल के सख्ती से अनुपालन कराने का निर्देश दिया है। साथ ही लापरवाह लोगों के विरुद्ध कार्रवाई करने को कहा है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 02 Dec 2021 06:21 PM (IST) Updated:Thu, 02 Dec 2021 06:21 PM (IST)
बेड, आक्सीजन व दवाओं की पुख्ता व्यवस्था करने का निर्देश
बेड, आक्सीजन व दवाओं की पुख्ता व्यवस्था करने का निर्देश

बेगूसराय। कोविड-19 के नए वेरिएंट ओमिक्रान के प्रसार एवं कोरोना की संभावित तीसरी लहर को ले जिला प्रशासन अलर्ट मोड में है। डीएम अरविद कुमार वर्मा ने कोविड प्रोटोकाल के सख्ती से अनुपालन कराने का निर्देश दिया है। साथ ही लापरवाह लोगों के विरुद्ध कार्रवाई करने को कहा है।

गुरुवार को समाहरणालय स्थित कारगिल विजय भवन में आयोजित बैठक में उन्होंने जिले के सभी अधिकारियों को मास्क एवं शारीरिक दूरी के अनुपालन को ले सघन जांच का निर्देश दिया। दुकानों में भी इसका सख्ती से अनुपालन होगा, उल्लंघन करने वालों के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी। दूसरे राज्यों से वापस अपने घर आने वाले लोगों की अनिवार्य रूप से जांच कराने का निर्देश भी उन्होंने दिया। इसके लिए आशा कार्यकर्ता समेत अन्य को जिम्मेवारी दी गई है। उन्होंने कहा कि रेलवे स्टेशन एवं बस स्टैंड परिसर में भी सघन कोविड जांच की जाएगी। साथ ही लोगों को जागरूक करने के लिए जागरुकता अभियान भी चलाया जाएगा। प्रेस वार्ता में सिविल सर्जन डा. प्रमोद कुमार सिंह ने कहा कि कोविड-19 के किसी भी वेरिएंट से बचाव के लिए मास्क का प्रयोग एवं शारीरिक दूरी का अनुपालन आवश्यक है। उन्होंने कहा कि तीसरी लहर की संभावना को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग हर तैयारी करने में जुटा है। मौके पर जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डा. गोपाल मिश्रा, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी भुवन कुमार समेत अन्य भी मौजूद थे।

सभी पीएचसी में 10 से 15 आक्सीजनयुक्त बेड की रहेगी व्यवस्था : कोविड-19 के नए वेरिएंट एवं तीसरी लहर की संभावना से निबटने के लिए जिले के सभी अस्पतालों में कोविड संक्रमितों के इलाज की पुख्ता व्यवस्था की जा रही है। डीएम ने सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारियों को अस्पताल में 10 से 15 आक्सीजनयुक्त बेड की व्यवस्था करने का निर्देश दिया है। इसके अलावा सदर अस्पताल से समन्वय स्थापित कर पर्याप्त संख्या में आक्सीजन कंसंट्रेटर, फ्लो मीटर, आक्सीजन सिलिडर, आवश्यक दवाइयां आदि की व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश डीएम ने सभी पीएचसी प्रभारी को दिया है। पीएसए प्लांट को फंक्शनल कराने का निर्देश : ओमिक्रान एवं संभावित तीसरी लहर के दौरान प्रभावितों के इलाज की समुचित व्यवस्था को ले डीएम ने तेघड़ा, बलिया एवं सदर अस्पताल में स्थापित पीएसए प्लांट को तीन से चार दिन में फंक्शनल करने का निर्देश दिया। इसको ले उन्होंने तेघड़ा एवं बलिया के एसडीओ को संबंधित अस्पताल का दौरा कर सभी व्यवस्थाओं को सुचारू रूप से प्रारंभ कराने का निर्देश दिया। टीकाकरण महाअभियान : अधिक से अधिक पात्र व्यक्तियों के कोविड टीकाकरण को ले चार दिसंबर को जिले में फिर टीकाकरण महाअभियान चलाया जाएगा। डीएम ने कहा कि इसके लिए छह सौ से अधिक टीकाकरण सत्र स्थल निर्धारित किया गया है। जहां लोगों को पहली व दूसरी डोज दी जाएगी। टीकाकरण महाभियान को ले जिला शिक्षा पदाधिकारी, आइसीडीएस के डीपीओ एवं जीविका के परियोजना प्रबंधक को उन्होंने व्यापक जागरुकता अभियान चलाने का निर्देश दिया। तीन लाख से अधिक व्यक्ति का दूसरा डोज है ड्यू : कोविड टीकाकरण के तहत जिले में अब तक 15 लाख 40 हजार 930 व्यक्तियों को कोविड टीका दिया गया है। जिसमें से 07 लाख 52 हजार 952 व्यक्तियों ने ही दूसरी डोज ली है। उन्होंने कहा कि जिले में 03 लाख 14 हजार 462 व्यक्तियों की दूसरी डोज ड्यू है। जानकारी दी कि टीकाकरण को बढ़ावा देने के लिए हर घर दस्तक कार्यक्रम भी चलाया जा रहा है। इस कार्यक्रम के तहत 27 हजार 80 व्यक्तियों का अब तक टीकाकरण किया गया है। लकी ड्रा के माध्यम से किया जाएगा पुरस्कृत : कोविड टीकाकरण खासकर दूसरी डोज में वृद्धि लाने के उद्देश्य से जिले में दूसरी डोज लेने वाले लोगों को लकी ड्रा के माध्यम से पुरस्कृत किया जाएगा। इसमें ऐसे लाभुक शामिल होंगे, जो ड्यू तिथि के सात दिनों के अंदर दूसरा डोज लेंगे। लकी ड्रा की तिथि 27 नवंबर से 31 दिसंबर 2021 तक निर्धारित है। निर्धारित अवधि के दौरान साप्ताहिक लकी ड्रा का आयोजन किया जाएगा। कुल पांच सप्ताह की इस निर्धारित योजना में प्रत्येक प्रखंड के एक विजेता को बंपर पुरस्कार तथा अन्य दस विजेता को सांत्वना पुरस्कार दिया जाएगा। प्रखंड के साप्ताहिक विजेताओं में से साप्ताहिक पुरस्कार के लिए जिले के तीन विजेताओं को लकी ड्रा के माध्यम से चयनित एवं पुरस्कृत किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी