निजी अस्पतालों के डाक्टरों को दी गई जनआरोग्य योजना की जानकारी

बेगूसराय। आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत जिला क्रियान्वयन इकाइ व सेंटर फार हेल्थ पालिसी आद्री के संयुक्त तत्वावधान में जिले के सूचीबद्ध निजी अस्पतालों की कार्यशाला-सह-समीक्षात्मक बैठक का आयोजन होटल रायल हेरिटेज में किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 29 Nov 2021 10:59 PM (IST) Updated:Mon, 29 Nov 2021 10:59 PM (IST)
निजी अस्पतालों के डाक्टरों को दी गई जनआरोग्य योजना की जानकारी
निजी अस्पतालों के डाक्टरों को दी गई जनआरोग्य योजना की जानकारी

बेगूसराय। आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत जिला क्रियान्वयन इकाइ व सेंटर फार हेल्थ पालिसी आद्री के संयुक्त तत्वावधान में जिले के सूचीबद्ध निजी अस्पतालों की कार्यशाला-सह-समीक्षात्मक बैठक का आयोजन होटल रायल हेरिटेज में किया गया। कार्यशाला का उदघाटन सिविल सर्जन डा. प्रमोद कुमार सिंह ने सोमवार को दीप प्रज्ज्वलित कर किया। सीएस ने कहा कि आयुष्मान भारत योजना के तहत गोल्डेन कार्ड बनाने के मामले में जिले का औसत राज्य के औसत से अधिक है। इस जिले में अबतक 1.47 लाख परिवारों का गोल्डेन कार्ड बन चुका है जो लक्ष्य का 37 प्रतिशत है। इस जिला को एक माडल जिला बनाने के लिए प्रयास जारी है। इसमें सभी चिकित्सकों की सहभागिता आवश्यक है। सीएस ने कहा कि हमारे नागरिक स्वस्थ रहें और वह अपना स्तरीय उपचार करा सकें। आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना से समाज के अंतिम पंक्ति में बसर कर रहे पात्र लाभार्थियों के समुचित इलाज का प्रावधान निश्शुल्क है।

आयुष्मान भारत के जिला कार्यक्रम समन्वयक प्रभात कुमार ने कहा कि प्रत्येक दिन गोल्डेन कार्ड बनाने का कार्य जिला में चल रहा है। अबतक जिले में 18 हजार से अधिक लोग आयुष्मान गोल्डेन कार्ड के माध्यम से जिला में एवं जिला के बाहर अपना इलाज व आपरेशन करा चुके हैं। इस योजनान्तर्गत पात्र लाभार्थी प्रति वर्ष 5 लाख रुपये तक सूचीबद्ध निजी व सरकारी अस्पतालों में निश्शुल्क चिकित्सा प्राप्त कर सकते हैं। इस कार्यशाला में बेगूसराय जिला के सूचीबद्ध 14 निजी अस्पतालों के चिकित्सक, प्रबंधक एवं आरोग्य मित्रों ने भाग लिया।

इसके बाद तकनीकी सत्र के लिए राज्य स्तरीय विशेषज्ञ की टीम के सदस्य डा. अरविद कुमार, ओमनाथ एवं अवनीत कुमार ने बारी-बारी से सभी सूचीबद्ध अस्पतालों को उपचार की प्रक्रिया के संबंध में विस्तृत जानकारी दी। डीपीसी प्रभात कुमार अस्पताल में उपचार हेतु आने वाले सभी लाभार्थियों के पात्रता की जांच अनिवार्य रूप से करने एवं उसकी तकनीकी प्रक्रिया एवं योजना से संबंधित अन्य सभी आवश्यक जानकारी आडियो-विजुअल माध्यम से दी।

chat bot
आपका साथी