स्कूल की लाइब्रेरी में बच्चों की दिलचस्पी बढ़ाएं : डिप्टी डायरेक्टर

बेगूसराय। सरकारी स्कूलों में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मुहैया कराने के उद्देश्य से इतना बड़ा प्रोजेक्ट चलाया जा रहा है। गुणवत्ता शिक्षा के लिए उच्च से लेकर निम्न तक के पदाधिकारी कर्मचारी शिक्षक सभी लगे हुए हैं फिर भी हम अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में चूक रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 21 Aug 2021 07:24 PM (IST) Updated:Sat, 21 Aug 2021 07:24 PM (IST)
स्कूल की लाइब्रेरी में बच्चों की दिलचस्पी बढ़ाएं : डिप्टी डायरेक्टर
स्कूल की लाइब्रेरी में बच्चों की दिलचस्पी बढ़ाएं : डिप्टी डायरेक्टर

बेगूसराय। सरकारी स्कूलों में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मुहैया कराने के उद्देश्य से इतना बड़ा प्रोजेक्ट चलाया जा रहा है। गुणवत्ता शिक्षा के लिए उच्च से लेकर निम्न तक के पदाधिकारी, कर्मचारी, शिक्षक सभी लगे हुए हैं, फिर भी हम अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में चूक रहे हैं। हमें इस पर मंथन करने की जरूरत है। यह बातें शनिवार को एक दिवसीय दौरे पर बेगूसराय पहुंची बिहार शिक्षा परियोजना की उप निदेशक सुनैना कुमारी ने समग्र शिक्षा कार्यालय में शिक्षाधिकारियों के साथ बैठक में कही।

उन्होंने कहा कि स्कूल में पठन-पाठन का बेहतर माहौल तैयार करना होगा। बच्चों को किताबों से दिलचस्पी बढ़ानी होगी। इसके लिए स्कूल में स्थापित लाइब्रेरी से बच्चों को जोड़ने पर फोकस किया जाना चाहिए। डिप्टी डायरेक्टर ने बची हुई राशि के समायोजन पर भी जिला की स्थिति को जाना। उन्होंने विभागीय आदेश के अनुपालन में तेजी लाने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि स्कूल में शिक्षा के साथ खेल पर भी बल दिया जा रहा है, हर स्कूल में खेल की घंटी बजे, बच्चे मन से उसमें शामिल हों, सभी स्कूलों को सामग्रियां मुहैया कराई जा चुकी हैं, उसका प्रयोग बच्चों के खेल के लिए किया जाए, इसकी निगरानी पदाधिकारियों को अपने स्तर से करनी चाहिए। इसके साथ ही दिव्यांग बच्चों की यू डाइस में इंट्री का भी आदेश दिया। मौके पर समग्र शिक्षा के डीपीओ डा. तनवीर आलम, एडीपीसी रवि भूषण सहनी, रामदेव महतो, मो. मुश्ताक अहमद, नीरज कुमार, रंजन कुमार, सुनील कुमार, लक्ष्मण कुमार, राम सुंदरम गांधी सभी बीईओ सहित कई अन्य मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी