बलिया में गंगा नदी में भीषण कटाव, अधिकारी अलर्ट

बेगूसराय। बलिया के दियारा क्षेत्र में गंगा नदी में हो रहे भीषण कटाव की खबर पर अनुमंडल प्रशासन हरकत में आया। एसडीओ रोहित कुमार के नेतृत्व में बीडीओ सुधीर कुमार एवं बाढ़ नियंत्रण विभाग के सहायक अभियंता कविद्र कुमार गंगा नदी से कटाव प्रभावित क्षेत्र भवानंदपुर शिवनगर सहित कई गांवों का जायजा लिया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 23 Sep 2021 06:17 PM (IST) Updated:Thu, 23 Sep 2021 06:17 PM (IST)
बलिया में गंगा नदी में भीषण कटाव, अधिकारी अलर्ट
बलिया में गंगा नदी में भीषण कटाव, अधिकारी अलर्ट

बेगूसराय। बलिया के दियारा क्षेत्र में गंगा नदी में हो रहे भीषण कटाव की खबर पर अनुमंडल प्रशासन हरकत में आया। एसडीओ रोहित कुमार के नेतृत्व में बीडीओ सुधीर कुमार एवं बाढ़ नियंत्रण विभाग के सहायक अभियंता कविद्र कुमार गंगा नदी से कटाव प्रभावित क्षेत्र भवानंदपुर, शिवनगर सहित कई गांवों का जायजा लिया। कटाव से दियारा वासी दहशत में हैं। बुधवार को स्थानीय विधायक सतानंद संबुद्ध उर्फ ललन यादव के नेतृत्व में बाढ़ नियंत्रण विभाग के कार्यपालक अभियंता महेश प्रसाद सिंह, सहायक अभियंता कविद्र कुमार सिंह, कनीय अभियंता निरंजन कुमार अनल के द्वारा कटाव स्थल पर जाकर निरीक्षण किए जाने की खबर प्रकाशित होने पर अनुमंडल प्रशासन भी हरकत में आया।

कटाव स्थल पर अधिकारियों के आने की आहट पर कटाव प्रभावित ग्रामीणों ने पहुंचकर एसडीओ से कहा कि गंगा के कटाव से सैकड़ों बीघे उपजाऊ भूमि विलीन हो चुकी है। अब गांव के अस्तित्व पर खतरा है। तीन वर्षों से हो रहे कटाव के कारण एक ओर जहां दियारावासियों की सैकड़ों एकड़ उपजाऊ जमीन गंगा में विलीन हो गई है। इससे स्थानीय किसानों की आर्थिक स्थिति दयनीय होती जा रही है। गंगा की मुख्य धारा उत्तर दिशा में गांवों की ओर मुड़ जाने से अब गांवों पर भी विस्थापन का खतरा मंडराने लगा है। लोगों ने अधिकारियों से कटाव का स्थाई निदान निकालने की मांग की है। कटाव प्रभावितों की सुनने के बाद इस बाबत एसडीओ रोहित कुमार ने बताया कि कटाव स्थल से गांवों की दूरी महज छह सौ मीटर ही बची है। कटाव में तेजी जारी है। विभाग के अधिकारियों को विभागीय दिशा-निर्देश के अनुसार गंगा किनारे कटाव निरोधक कार्य चलाते हुए कटाव को रोकने का आदेश दिया गया है। गंगा कटाव से बलिया दियारा के शिवनगर, भवानंदपुर, गोखलेनगर विष्णुपुर, ताजपुर, नौरंगा, अशर्फा, मसूदनपुर एवं मुंगेर जिला के कुतलुपुर पंचायत के भी कई गांवों पर खतरा मंडरा रहा है। जदयू के प्रखंड अध्यक्ष आनंदी महतो ने कहा कि कटाव की समस्या को लेकर अंचल, अनुमंडल एवं जिला प्रशासन को आवेदन दिया गया है। कटाव रोकने की दिशा में आवश्यक पहल करने की मांग की है, ताकि उपजाऊ भूमि एवं गांव को बचाया जा सके।

chat bot
आपका साथी