लाइटअप के दौरान फर्नेश में हुआ विस्फोट, एक महीने से शट डाउन थी रिफाइनरी

बेगूसराय। गुरुवार की सुबह बरौनी रिफाइनरी में हुए फर्नेश विस्फोट में रिफाइनरी के पांच कर्मचारियों व 14 ठेका मजदूरों के घायल होने की पुष्टि रिफाइनरी प्रबंधन ने की है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 16 Sep 2021 07:09 PM (IST) Updated:Thu, 16 Sep 2021 07:09 PM (IST)
लाइटअप के दौरान फर्नेश में हुआ विस्फोट, एक महीने से शट डाउन थी रिफाइनरी
लाइटअप के दौरान फर्नेश में हुआ विस्फोट, एक महीने से शट डाउन थी रिफाइनरी

बेगूसराय। गुरुवार की सुबह बरौनी रिफाइनरी में हुए फर्नेश विस्फोट में रिफाइनरी के पांच कर्मचारियों व 14 ठेका मजदूरों के घायल होने की पुष्टि रिफाइनरी प्रबंधन ने की है। रिफाइनरी अस्पताल में इलाजरत कर्मचारियों की पहचान एसके सिन्हा, सत्य प्रकाश, रंजन कुमार, जमील अहमद और ए के मिश्रा के रूप में हुई है, वहीं ग्लोकल अस्पताल में इलाजरत ठेका मजदूरों की पहचान मे. एनएसीपीएल के मो. शाद आलम, लक्ष्मण कुमार, सौरभ कुमार, भूधो तांती, नीलेश भारद्वाज, नीतीश कुमार व सौरव कुमार व मे. बीआरकेएस के अवधेश ठाकुर के रूप में हुई है। मे. बीआरकेएस के गोपाल सिंह, बब्बन सिंह, गाजो तांती, राजेश कुमार व भावेश कुमार व मे. छोटेलाल सिंह के अभिषेक कुमार रिफाइनरी अस्पताल में इलाजरत हैं। घटना के बाद बरौनी रिफाइनरी की ईडी शुक्ला मिस्त्री घायलों से मिली तथा अस्पताल में इलाज का प्रबंध देखा।

चार कंपनियों के 300 मजदूर कार्य कर रहे थे :

हादसे के प्रत्यक्षदर्शी मजदूरों ने बताया कि एवीयू यूनिट वन को लाइट अप किए जाने के दौरान जैसे की फर्नेश का तापमान बढ़ना शुरू हुआ वैसे तेज धमाका हुआ। प्रत्यक्षदर्शी मजदूर ने बताया कि घटनास्थल के समीप चार कंपनियों के करीब 300 मजदूर काम कर रहे थे। कई मजदूर धमाके की धमक से भयतीत होकर इधर उधर भागने लगे। गौरतलब है कि 20 अगस्त से बरौनी रिफाइनरी में शट डाउन चल रहा था।

हालचाल लेने वालों को लगा रहा तांता :

बरौनी रिफाइनरी में फर्नेश विस्फोट की जानकारी मिलते ही भाजपा जिलाध्यक्ष राजकिशोर सिंह, मटिहानी विधायक राजकुमार सिंह, बछवाड़ा विधायक सुरेन्द्र मेहता, पूर्व विधायक बोगो सिंह, कांग्रेस नेता रत्नेश कुमार टुल्लू समेत अन्य राजनीतिक व सामाजिक कार्यकर्ता ग्लोकल व रिफाइनरी अस्पताल पहुंचे। जनप्रतिनिधियों व नेताओं ने इलाजरत मरीजों से बात कर हाल- चाल जाना। वहीं घायल मजदूरों के स्वजनों से मिलकर हर संभव सहायता व धैर्य बना कर इलाज में सहयोग की अपील की। फैली मौत की अफवाह पर जुटे ग्रामीण व स्वजन :

घटना के तुरंत बाद इंटरनेट मीडिया पर बरौनी रिफाइनरी में हुए विस्फोट में कई की मौत व 40 मजदूरों के घायल होने की अफवाह फैलने लगी। अफवाह फैलते ही रिफाइनरी में कार्यरत मजदूरों के स्वजन व ग्रामीण बड़ी संख्या में रिफाइनरी गेट पर पहुंचे और गेट पर घेराव कर हंगामा शुरू कर दिया। समाचार प्रेषण तक स्वजन काम पर गए मजदूरों की तलाश के लिए अंदर जाने व विस्फोट के मलबे में मजदूरों के दबे होने की बात कह अंदर घुसने का प्रयास कर रहे हैं। सीआइएसएफ की टीम ने घटनास्थल की घेराबंदी कर हर तरह के आवागमन पर रोक लगा दी है वहीं गेट पर प्रदर्शन कर रहे लोगों को शांत कराने में बरौनी प्रबंधन व स्थानीय जनप्रतिनिधि लगे हैं।

chat bot
आपका साथी