दर्ज मामलों का निष्पादन समय सीमा के अंदर करें : डीएम

बेगूसराय। अनुसूचित जाति व जनजाति अत्याचार निवारण अधिनियम के अन्तर्गत गठित जिला स्तरीय सतर्कता एवं अनुश्रवण समिति की बैठक शनिवार को समाहरणालय स्थित कारगिल विजय भवन में हुई। इसकी अध्यक्षता डीएम अरविद कुमार वर्मा ने की।

JagranSat, 11 Sep 2021 08:01 PM (IST)
दर्ज मामलों का निष्पादन समय सीमा के अंदर करें : डीएम

बेगूसराय। अनुसूचित जाति व जनजाति अत्याचार निवारण अधिनियम के अन्तर्गत गठित जिला स्तरीय सतर्कता एवं अनुश्रवण समिति की बैठक शनिवार को समाहरणालय स्थित कारगिल विजय भवन में हुई। इसकी अध्यक्षता डीएम अरविद कुमार वर्मा ने की। बैठक में डीएम ने उक्त अधिनियम के क्रियान्वयन से संबंधित विभिन्न मुद्दों की बिदुवार समीक्षा की। समीक्षोपरान्त उन्होंने जिला कल्याण पदाधिकारी को अधिनियम के विभिन्न प्रावधानों को सख्ती से लागू करने का निर्देश दिया। उन्होंने जिला कल्याण पदाधिकारी को प्रावधान के अनुरूप पीड़ितों को समुचित लाभ मुहैया कराने के लिए संबंधित पदाधिकारियों के साथ समन्वय स्थापित करने का निर्देश भी दिया। डीएम ने कहा कि अधिनियम के क्रियान्वयन में किसी प्रकार की कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। बैठक में जानकारी दी गई कि उक्त अधिनियम के तहत 53 व्यक्तियों को मुआवजा के रूप में 39 लाख 17 हजार 500 रुपये का अनुदान भुगतान किया गया है। इसके अलावा अधिनियम के अन्तर्गत पांच आश्रितों को 25 हजार 685 रुपये का राशन, बर्तन आदि भी उपलब्ध कराया गया। बैठक में डीएम ने इस अधिनियम के तहत दर्ज मामलों का निष्पादन समय सीमा के अंदर सुनिश्चित करने का निर्देश संबंधित पदाधिकारियों को दिया। उन्होंने पुलिस उपाधीक्षक मुख्यालय को मासिक अपराध बैठक के दौरान अनुसूचित जाति व जनजाति अत्याचार अधिनियम के तहत दर्ज मामलों के अद्यतन स्थिति की समीक्षा करने का निर्देश दिया। साथ ही अनुसूचित जाति व जनजाति थाना के थानाध्यक्ष को लंबित प्रस्ताव अविलंब भेजने को कहा। अधिनियम के तहत दर्ज मामलों में आवश्यक प्रगति लाने का सदस्यों के अनुरोध पर उन्होंने पुलिस उपाधीक्षक को अनुसूचित जाति व जनजाति थाना बेगूसराय में दर्ज कांड संख्या 18/2021 एवं 27/2021, चेरिया बरियारपुर थाना में दर्ज कांड संख्या 139/2021 तथा फुलवरिया थाना में दर्ज कांड संख्या 118/2021 की समीक्षा कर आवश्यक कार्रवाई करने का निर्देश दिया।

डीएम ने जिला स्तरीय सतर्कता एवं अनुश्रवण समिति को और प्रभावी बनाने तथा सदस्यों के बीच सूचना के गैप को कम करने के उद्देश्य से जिला कल्याण पदाधिकारी को वाट्सएप ग्रुप बनाने का निर्देश दिया। समिति के सदस्यों की मांग पर उन्होंने आइकार्ड निर्गत करने का निर्देश भी जिला कल्याण पदाधिकारी को दिया। बैठक में विधायक राजवंशी महतो, रामरतन सिंह, कुंदन कुमार, जिला कल्याण पदाधिकारी, पुलिस उपाधीक्षक मुख्यालय, अनुसूचित जाति व जनजाति थाना के विशेष लोक अभियोजक, विपिन पासवान, उपेंद्र कुमार पासवान, गरीब दास समेत अन्य भी मौजूद थे।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.