जय माता दी के जयकारे से गूंज उठा गांव

बेगूसराय शारदीय नवरात्र को लेकर माहौल पूरी तरह से भक्तिमय बन गया है। एक तरफ चुनावी श

By JagranEdited By: Publish:Mon, 11 Oct 2021 09:09 PM (IST) Updated:Mon, 11 Oct 2021 09:09 PM (IST)
जय माता दी के जयकारे से गूंज उठा गांव
जय माता दी के जयकारे से गूंज उठा गांव

बेगूसराय : शारदीय नवरात्र को लेकर माहौल पूरी तरह से भक्तिमय बन गया है। एक तरफ चुनावी शोर तो दूसरी तरफ जय मां भवानी, जय माता दी का जयकारा लग रहा है। शारदीय नवरात्र के छठे दिन सोमवार को मां दुर्गे के कात्यायनी स्वरूप की पूजा-अर्चना भक्तों ने भक्ति भाव से की। चलकी, भोजा, शाहपुर, बरदाहा, सिहमा , बड़ैपुरा, छौड़ाही बाजार, नारायणपीपड़, पनसल्ला, परोड़ा आदि दुर्गा स्थान, मंदिर, ठाकुरबाड़ी में सुबह शाम मां की आरती हो रही है। शाम का माहौल तो देखने लायक रहता है। श्रद्धालु मंदिर में मां के जयकारे जमकर लगा रहे है। पुरुष-महिलाएं, बच्चे आरती में शामिल होकर संयुक्त रूप से जय मां जगदंबे का जयकारा लगा रहे हैं। भक्त सच्चे मन से माता से मन्नत मांगते हैं तो माता भक्तों की मन्नत पूरी करती हैं। अधिकतर जगहों पर मूर्ति कलाकारों ने माता की प्रतिमा को अंतिम रूप दे दिया है।

उत्साह चरम पर : देवी दुर्गा की पूजा अर्चना के साथ ही बच्चे, बुजुर्गों एवं युवा साधकों में भी उत्साह जोर पकड़ने लगा है। पूजा पंडालों एवं मंदिरों के इर्द-गिर्द मेले जैसा माहौल बन गया है। मेले में दुकान लगाने वाले एवं खिलौना बेचने वाले लोगों ने जगह की तलाश शुरू कर दी है। बाजारों में कपड़े, फल, पूजन सामग्री मिठाई, बर्तन आदि की बिक्री जोरों पर है। इसके अलावा कुम्हारों की बर्तन भी खूब बिक रहे हैं।

फल, कपड़े की जोरदार बिक्री

प्रसाद में सबसे अधिक केला की बिक्री हो रही है। फल दुकानदार ठाकुर दास, फुलेन दास के मुताबिक फलों की कीमत इस बार आम लोगों के बजट के भीतर है। कश्मीरी सेब महज 90 से 100 रुपये किलो में बिक रहा है। रेडीमेड कपड़ा दुकानदारों के बीच प्रतिस्पर्धा के कारण गरीब अमीर एवं मध्यवर्गीय लोग भी आसानी से बजट के भीतर कपड़े खरीद रहे हैं। छौड़ाही बाजार में रेडीमेड कपड़ों के दुकानदार धीरज पोद्दार भोजा के कपड़ा दुकानदार पप्पू लाल, बचनदेव बताते हैं कि पिछले साल कोरोना वायरस के कारण कपड़ा व्यवसाय एक दम मंदा रहा। रेडीमेड एवं अन्य वस्त्रों की दुकान इस बार गुलजार हैं।

chat bot
आपका साथी